Move to Jagran APP

दुरूस्त नहीं शहर की जल निकासी व्यवस्था, बरसात में डूबते हैं गली-मोहल्ले

सीतामढ़ी। जिले में अगले सप्ताह ही मानसून के दस्तक देने की संभावना है। वहीं शहर में नाला उड़ाही का काम जारी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 12:23 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 06:36 AM (IST)
दुरूस्त नहीं शहर की जल निकासी व्यवस्था, बरसात में डूबते हैं गली-मोहल्ले
दुरूस्त नहीं शहर की जल निकासी व्यवस्था, बरसात में डूबते हैं गली-मोहल्ले

सीतामढ़ी। जिले में अगले सप्ताह ही मानसून के दस्तक देने की संभावना है। वहीं शहर में नाला उड़ाही का काम जारी है। बावजूद बरसात में शहर से जल जमाव होना निश्चित है। शहर के सभी वार्डो में नाला व जल निकासी की व्यवस्था दुरूस्त नहीं रहने से हर साल बरसात के मौसम में कई मोहल्ले जल जमाव से घिर जाते हैं। कई वार्ड तो ऐसे हैं जहां एक बार पानी जमा हो जाए तो फिर तीन-चार माह बाद ही उससे छुटकारा मिलता है। जल निकासी की व्यवस्था लगभग नकारा बन चुकी है। कहीं सड़क नीचे और नाला उपर, तो कहीं ध्वस्त नाला जल निकासी में अवरोध बन जाता है। जल निकासी के लिए वार्ड की गलियों से लेकर मुख्य नाला तक के लेवल में अंतर होने की वजह से यह एक जटिल समस्या बन चुकी है। शहर के कुछ वार्ड का लेवल काफी नीचे है, जहां से जल निकासी के लिए पंप सेट लगा कर पानी की निकासी करनी पड़ती है। प्रत्येक वर्ष उन इलाकों को जल जमाव से मुक्त करने के लिए प्रशासन को पंप सेट का ही उपयोग करना पड़ता है। शहर के चारो ओर रिग बांध है, जिसके अंदर बसे मोहल्ले में पानी जमा हो जाने पर उसकी निकासी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इधर जलनिकासी की सुदृढ़ व्यवस्था के लिए नगर परिषद द्वारा शहर के प्रताप नगर इलाके से मुख्य सड़क की बगल से डीप नाला बनाने का कार्य जारी है, जिससे शहर के पूर्वी क्षेत्र में कुछ हद तक जलजमाव की समस्या से निजात मिलने की संभावना है, वहीं शहर के दक्षिणी भाग से भी जलनिकासी के लिए गोशाला के निकट भी डीप नाला बनाया जा रहा है। इधर शहर के मध्य भाग से जलनिकासी के लिए कुछ वर्ष पूर्व नाला बनाने का कार्य शुरू किया गया था लेकिन संवेदक की उदासीनता के कारण वह अधूरा ही है। इसे पूरा करने के लिए नगर परिषद द्वारा पुन: प्राक्कलन तैयार करा कर टेंडर किया गया लेकिन केवल एक ही संवेदक रहने के कारण टेंडर नहीं हो सका। पुन: टेंडर के लिए कार्रवाई की जा रही है। शहर के पूर्वी दक्षिणी भाग से जलनिकासी के लिए नाहर चौक पर पुलिया बनाए जाने से कुछ इलाके में जलजमाव से राहत मिली है। उस इलाके में अब केवल लेवल के अनुसार केवल नाला की जरूरत है।

loksabha election banner

कोट

शहर के नालों की सफाई जारी है। मानसून के दस्तक से पहले ही सभी नालों की सफाई करा ली जाएगी। जलजमाव की समस्या से निजात के लिए नगर परिषद विभिन्न स्तरों पर कार्रवाई कर रही है। नाला बनाने में लेबल पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। हालांकि कुछ वार्डो का लेवल नीचे होने से जल निकासी एक समस्या बनी हुई है।

--- दीपक झा, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, सीतामढ़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.