Move to Jagran APP

टूटने न दें हौसला, सरकार किसानों के साथ

रबी फसल की बेहतर पैदावार के लिए गुरुवार को डुमरा संयुक्त कृषि कार्यालय प्रांगण में एक दिवसीय जिला स्तरीय महाअभियान सह प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित हुआ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 01:42 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 01:42 AM (IST)
टूटने न दें हौसला, सरकार किसानों के साथ

सीतामढ़ी । रबी फसल की बेहतर पैदावार के लिए गुरुवार को डुमरा संयुक्त कृषि कार्यालय प्रांगण में एक दिवसीय जिला स्तरीय महाअभियान सह प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ डीडीसी तरणजोत सिंह, संयुक्त निदेशक डा. राकेश कुमार, डीएओ अनिल कुमार यादव, जिला पशुपालन पदाधिकारी डा. राजीव रंजन चौधरी, परियोजना निदेशक आत्मा इंद्रजीत मंडल, उद्यान के परियोजना निदेशक निरज कुमार झा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। डीडीसी ने कहा कि प्रदेश की 80 प्रतिशत आबादी कृषि के माध्यम से ही अपना जीवन यापन करती है। इसलिए कृषि विभाग की जिम्मेवारी बढ़ी है। काम का मतलब खानापूर्ति नहीं होनी चाहिए। लोगों को अधिक से अधिक सहयोग करने की जरूरत है। मौजूदा सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दुगना करने का लक्ष्य रखा है। इस आधार पर काम करें तो बेहतर होगा।

loksabha election banner

जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा, किसानों को जीरो टीलेज से खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा। आधार बीज से रबी फसल की खेती से 25 फीसद तक उत्पादन बढ़ जाएगा। खेसारी का फसल लगाने का निर्देश विभाग की ओर से मिला है। जिला में 45 एकड़ में इसकी खेती करने का लक्ष्य है। इस वर्ष मौसम में परिर्वतन देखने को मिल रहा है, तो किसान अक्टूबर माह में थोड़ी देरी से भी बुआई कर सकते हैं। जिला पशुपालन पदाधिकारी ने कहा कि किसानों को अधिक मुनाफा कमाने के लिए सरकार बकरी पालन, मुर्गी पालन के लिए अनुदान देने की व्यवस्था की है। कृषि वैज्ञानिक डा. सचिदानंद प्रसाद ने बताया कि जिला में सबसे अधिक खेती गेहूं की होती है। इसलिए खेत में मिट्टी की जांच करवानी चाहिए। मिट्टी के पोषक तत्व को देखते हुए उसकी कमी को पूरा करके खेती करने से अधिक उत्पादन होगा। किसान नई तकनीक जीरो टीलेज या हैपी सीडर का प्रयोग करें। मौके पर सभी बीएओ, एटीमए, बीटीएम, प्रशिक्षित किसान मौजूद थे। पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जिला उद्यान विभाग की ओर से जिला कृषि कार्यालय के प्रांगण में पौधारोपण हुआ। डीडीसी ने आम का पेड लगाया। जिला उद्यान पदाधिकारी निरज कुमार ने पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण पर जोर दिया। किसान आम के पेड लगाएंगे तो उन्हें विभाग की ओर से अनुदान भी दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.