Move to Jagran APP

जिले के 861 बूथ अति संवेदनशील घोषित, होगी पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती : डीएम

डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव स्वच्छ निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में होगा। तमाम बूथों पर सशस्त्र बल तैनात रहेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 12:13 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 12:13 AM (IST)
जिले के 861 बूथ अति संवेदनशील घोषित, होगी 
पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती : डीएम
जिले के 861 बूथ अति संवेदनशील घोषित, होगी पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती : डीएम

सीतामढ़ी । डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में होगा। तमाम बूथों पर सशस्त्र बल तैनात रहेंगे। बूथों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। आम वोटर भयमुक्त होकर मतदान करेंगा। डीएम मंगलवार को समाहरणालय स्थित विमर्श कक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान डीएम ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश के अलोक में लोक सभा चुनाव की तैयारी जारी है। आचार संहिता का शत-प्रतिशत पालन कराया जा रहा है। तमाम बैनर पोस्टर जब्त कर लिए गए है। बताया कि इस बार सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र में 2221 बूथों पर मतदान होगा। इसमें 861 बूथों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। इन बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी। बताया कि इस बार नेताओं के नामांकन, सभा, प्रचार और खर्च पर प्रशासन की पूरी नजर रहेगी। प्रत्याशी समेत स्टार प्रचारकों भाषण पर पैनी नजर रहेगी। भाषण के दौरान जाति और धर्म पर आधारित शब्द जिससे समाज में अशांति फैल सकती है, का किसी कीमत पर उपयोग नहीं किया जाएगा। अगर कोई नेता या प्रत्याशी इस तरह के भाषा का उपयोग करते है तो इसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए उनके खिलाफ विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि इस बार प्रत्याशियों को नामांकन के दौरान ही प्रपत्र 26 के तहत अपने बारे में सभी जानकारी देनी है। प्रत्याशियों को अपने उपर के अपराधिक मामले या किसी मामले में चार्जशीट दर्ज होने की जानकारी तीन बार विज्ञापन के माध्यम से अखबार में देनी है। रात दस बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध रहेगा। दिन में भी लाउडस्पीकर के उपयोग के लिए प्रशासन से स्वीकृति लेनी होगी। किसी स्कूल या शिक्षण संस्थान में होने वाले कार्यक्रम के लिए भी प्रशासनिक स्वीकृति लेनी होगी। नेताओं को रैली या सभा के लिए प्रशासन से 24 घंटे पूर्व स्वीकृति लेनी होगी। पोस्टर, पम्पलेट या बैनर का प्रकाशन और उपयोग के लिए भी प्रत्याशियों को प्रशासनिक स्वीकृति लेनी होगी। वीडियो वाहन का उपयोग सीओ की स्वीकृति के बाद किया जा सकेगा। पोस्टर-बैनर और होर्डिंग के लिए भी साइज तय किया गया है। लोकसभा चुनाव को लेकर वाहन, आ‌र्म्स, कैश और शराब के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर दंडाधिकारियों के नेतृत्व में परिवहन विभाग, उत्पाद, खनन और पुलिस की टीम अभियान चला रही है। सोमवार की रात हाईवे पर चलाए गए अभियान के दौरान दिल्ली नंबर कार और एक बगैर नंबर की पल्सर बाइक जब्त की गई। इस दौरान 200 से अधिक वाहन जब्त किए गए। ढाई लाख रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया। इसमें एक लाख की वसूली खनन विभाग ने और डेढ़ लाख की वसूली पुलिस की टीम ने की। अभियान के दौरान तीन पियक्कड़ समेत पांच को गिरफ्तार किया गया। डीएम ने बताया कि अभियान लगातार जारी रहेगा। डीएम ने कहा कि अब तक 16 हजार 108 लोगों के खिलाफ धारा 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। अन्य उपद्रवी तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है। जबकि सीसीए की कार्रवाई के लिए 125 कुख्यात के नाम का प्रस्ताव मिला है। सुनवाई जारी है। 25 मार्च के पूर्व सीसीए के तहत कार्रवाई की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। मौके पर एसपी अनिल कुमार, डीपीआरओ परिमल कुमार व उप निर्वाची पदाधिकारी विनोद कुमार आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

-----------------------

स्वच्छ और निष्पक्ष मतदान की तैयारियां जारी : एसपी

सीतामढ़ी : प्रेस वार्ता में एसपी अनिल कुमार ने बताया कि लोक सभा चुनाव के तीत पुलिस महकमा द्वारा लगातार अभियान चलाए जा रहे है। थाना स्तर पर असमाजिक और उपद्रवी तत्वों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई जारी है। 20 जनवरी से अब तक तीन लाख 28 हजार 450 रुपये पुलिस ने बतौर जुर्माना जब्त की है। बड़ी संख्या में शराब जब्त की गई है। शराबियों के खिलाफ भी लगातार अभियान जारी है। एसपी ने कहा कि मतदान के दौरान इलाके में सुरक्षा का मजबूत घेरा रहेगा। कहा कि मतदान के दौरान हिसा फैलाने वाले उपद्रवी तत्वों के खिलाफ चुनाव के पूर्व ही कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

-------------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.