Move to Jagran APP

जरूरतमंदों के मददगार बनें बैंक, नियम कानून के पचड़े में लटकाकर न दौड़ाएं अधिक

सीतामढ़ी। जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समी़क्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी सुनील कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 12:22 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 12:22 AM (IST)
जरूरतमंदों के मददगार बनें बैंक, नियम कानून के पचड़े में लटकाकर न दौड़ाएं अधिक

सीतामढ़ी। जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समी़क्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी सुनील कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में हुई। जिलाधिकारी ने पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जिले की 168 बैंक शाखाओं के समेकित प्रतिवेदन की समी़क्षा की। पाया गया कि •िाले का शाख जमा अनुपात 44.75 प्रतिशत है जबकि बिहार राज्य का शाख जमा अनुपात 45.68 प्रतिशत है। जिलाधिकारी द्वारा भारतीय स्टेट बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन ओवरसीज बैंक, आईडीबीआई बैंक, केनरा बैंक को विशेष रूप से अपेक्षित स्तर पर सुधार करने का निर्देश दिया गया। जिन बैंकों का मार्केट शेयर ज्यादा है उनका साख अनुपात 40 प्रतिशत से कम कदापि नहीं रहना चाहिए। वार्षिक ऋण योजना में •िाले की प्रगति 14.11.प्रतिशत है। जबकि, राज्य की औसत प्रगति 18.49 प्रतिशत है। डीएम ने सरकार की योजनाओं की प्रगति में बैंकों को सहयोग करने को कहा। बैठक के अंत में जिलाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की पुस्तक संभाव्यतायुक्त ऋण योजना, सीतामढ़ी वर्ष 2022-23 पुस्तक का लोकार्पण भी किया गया। बैठक में बेलसंड विधायक संजय गुप्ता, बाजपट्टी विधायक मुकेश यादव, अध्यक्ष, जिला परिषद अदिति कुमारी, डीडीसी विनय कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक, बैंक ऑफ बड़ौदा शिव शंकर सिंह, एलडीएम लाल बहादुर पासवान, डीपीआरओ परिमल कुमार सहित कई वरीय पदाधिकारी एवम सभी बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।-------------------------------------------

loksabha election banner

केसीसी लोन का लक्ष्य हासिल करें बैंक

सभी बैंकों को केसीसी लोन उपलब्धि लक्ष्य का शत प्रतिशत हर हाल में प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने मत्सय, डेयरी पशुपालक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ऋण कैंप लगाकर प्राथमिकता के आधार पर देने का निर्देश दिया। जिला मत्स्य कार्यालय, •िाला गव्य विकास कार्यालय, दुग्ध सहकारी समिति एवं जिला पशुपालन कार्यालय द्वारा बैंकों को भेजे गए आवेदनों का भी तुरंत निष्पादन करने का निर्देश दिया। पीएम स्वनिधि योजना के तहत सभी फुटकर विक्रेताओं का ऋण हेतु बैंकों को कैंप मोड़ में निष्पादन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी बैंक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना का लाभ जिले के सभी लोगों तक सहजता के साथ पहुंचाएं। नीलामपत्र वादों की समीक्षा के क्रम में नीलामपत्र वादों के त्वरित निष्पादन हेतु प्रत्येक माह की 10 एवं 20 तारीख को सबंधित बैंक को बैठक में अनिवार्य रूप से भाग लेने का निर्देश दिया। -------------------------------

सभी प्रखंडों में कोई न कोई एक बैंक आधार कार्ड पंजीकरण अवश्य करें

एलडीएम को निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में कम से कम किसी भी बैंक की एक शाखा द्वारा आधार कार्ड पंजीकरण का कार्य अनिवार्य रूप से शुरू करवाना सुनिश्चित करें, ताकि स्थानीय लोगों को इसको लेकर इधर-उधर भटकना नहीं पड़े। जिलाधिकारी ने सभी प्रखंडों में कम से कम एक बैंक शाखा द्वारा आरसेटी से प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षुओं को क्रेडिट लिकेज बढ़ाने पर बल देने की बात कही। जीविका को क्रेडिट लिकेज की समीक्षा के क्रम में डीपीएम जीविका द्वारा बताया गया कि जिले में 37400 समूह कार्यरत है जिले में अधिकांश का खाता खुल गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि डीपीएम सबंधित बैंक शाखा से समन्वय कर शेष सभी का अविलंब खाता खुलवाना सुनिश्चित करें। जीविका दीदियों को बीमा कवरेज स्कीम का लाभ ससमय दिलवाने हेतु बैंकों को निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.