Move to Jagran APP

कोरोना टीकाकरण 16 से, पहले दिन तीन सौ लोगों को लगेंगे टीके

शेखपुरा। 16 जनवरी को देश भर में शुरू हो रहे टीकाकरण को लेकर शेखपुरा जिला प्रशासन ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। 16 जनवरी को पहले दिन उद्घाटन के तौर पर जिले में तीन सौ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 06:04 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 06:28 PM (IST)
कोरोना टीकाकरण 16 से, पहले दिन तीन सौ लोगों को लगेंगे टीके
कोरोना टीकाकरण 16 से, पहले दिन तीन सौ लोगों को लगेंगे टीके

शेखपुरा। 16 जनवरी को देश भर में शुरू हो रहे टीकाकरण को लेकर शेखपुरा जिला प्रशासन ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। 16 जनवरी को पहले दिन उद्घाटन के तौर पर जिले में तीन सौ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। यह टीका स्वास्थ्य सेवा प्रदान करनेवालों को दिया जायेगा। इसको लेकर सोमवार को सिविल सर्जन की अध्यक्षता में बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में एसीएमओ, डीपीएम, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ तथा स्वास्थ्य विभाग के दूसरे अधिकारी भी शामिल हुए।

loksabha election banner

डीपीएम ने बताया कि पहले दिन तीन स्थानों पर टीकाकरण का कार्य होगा। इसके लिए सदर अस्पताल शेखपुरा के साथ रेफर अस्पताल बरबीघा तथा बरबीघा स्थित प्राइवेट संस्था सिंह नर्सिंग होम शामिल है। प्रत्येक केंद्र पर एक सौ लोगों को टीके लगाए जाएंगे। सिंह नर्सिंग होम में प्राइवेट रूप से स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाले चिकित्सकों, नर्सो व पारा मेडिकल स्टाफ को दिया जायेगा। सदर व रेफरल अस्पताल में सरकारी चिकित्सक,नर्स व पारा मेडिकल स्टाफ को टीका दिया जायेगा। हर केंद्र पर टीका लगाने के लिए दो नर्स की तैनाती की गई है। सुरक्षा के लिए पुलिस की भी व्यवस्था होगी। टीकाकरण के लिए जिले के 2981 स्वास्थ्यकर्मियों ने पंजीयन कराया है। इसमें सरकारी तथा प्राइवेट दोनों शामिल हैं।

14 जनवरी को आएगी वैक्सीन :

16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण को लेकर जिले में 14 जनवरी को वैक्सीन आएगी। इसके लिए सभी जरूरी तैयारी पूरी कर ली गई है। वैक्सीन को सदर अस्पताल के मुख्य वैक्सीन हाउस में रखा जायेगा। डीपीएम ने बताया कि पहले चरण के टीकाकरण के लिए तीन सौ वैक्सीन जिले को मिल रही है। सदर अस्पताल से आइस बॉक्स में रखकर वैक्सीन को टीकाकरण केंद्र पर भेजा जायेगा। वैक्सीन के लिए जिले में पहले से ही कोल्ड चेन सिस्टम तैयार किया हुआ है। जिले में सात कोल्ड चेन बनाया गया है। सदर अस्पताल के अलावा सभी पीएचसी में भी कोल्ड चेन बनाए गए हैं। विशेष स्थिति के लिए पशु अस्पताल को भी कोल्ड चेन से जोड़ने का विकल्प रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.