Move to Jagran APP

Train Ticket Price News: मिल गया होली का 'गिफ्ट'! सस्ती हुई रेल यात्रा, 2 साल बाद हटा ट्रेनों का स्पेशल टैग

स्पेशल टैग की ये ट्रेनें गया से क्यूल तथा गया से जमालपुर और गया से रामपुरहाट तक चलाई जा रही है। परिचालन में ये ट्रेनें थी तो साधारण सवारी गाड़ी मगर रेल मंत्रालय से स्पेशल नाम देकर यात्रियों से एक्सप्रेस का भाड़ा वसूल रहा था। अब ट्रेनों का स्पेशल टैग हटा दिया गया है। साफ है कि मंत्रालय के इस फैसले से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी।

By arbind kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 15 Mar 2024 05:47 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2024 05:47 PM (IST)
मिल गया होली का 'गिफ्ट'! सस्ती हुई रेल यात्रा, 2 साल बाद हटा ट्रेनों का स्पेशल टैग

जागरण संवाददाता, शेखपुरा। कोरोना काल में लागू की गई रेल यात्रा का अधिभार दो वर्ष बाद वापस होने से क्षेत्र के रेल यात्रियों ने राहत की सांस ली है। कोरोना काल में क्यूल-गया रूट की आधा दर्जन से अधिक सवारी गाड़ियो को स्पेशल टैग देकर उसका नियमित संचालन किया जा रहा था। स्पेशल टैग की ये ट्रेनें गया से क्यूल तथा गया से जमालपुर और गया से रामपुरहाट तक चलाई जा रही है।

loksabha election banner

परिचालन में ये ट्रेनें थी तो साधारण सवारी गाड़ी, मगर रेल मंत्रालय से स्पेशल नाम देकर यात्रियों से एक्सप्रेस का भाड़ा वसूल रहा था। इस स्पेशल टैग और अधिभार भाड़ा के खिलाफ दैनिक रेल यात्री संघ के साथ आम नागरिकों ने भी कई बार विरोध दर्ज कराया। अब जाकर दो दिन पहले रेल मंत्रालय ने क्यूल-गया रूट की सभी स्पेशल ट्रेनों से स्पेशल टैग हटाकर उसका भाड़ा सामान्य सवारी गाड़ी की तरह कर दिया है।

हालांकि, स्टेशन पर प्रदर्शित समय सारिणी में इन ट्रेनों का नंबर जस का तास बना हुआ है। इस बाबत पूछे जाने पर रेल के स्थानीय अधिकारी ने बताया कि रेल भाड़ा को लेकर स्पेशल टैग हटाकर भाड़ा पहले की तरह सामान्य कर दिया गया है, मगर बोर्ड पर प्रदर्शित ट्रेन का स्पेशल नंबर हटाने का आदेश अभी नहीं आया है। इधर, ट्रेनों का स्पेशल टैग हटाए जाने पर स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा रेल यात्रियों ने मोदी सरकार के प्रति आभार जताया है।

रेल यात्री संघ ने अध्यक्ष रंजीत कुमार ने कहा सरकार ने देर से ही सही, मगर सही निर्णय लिया है। सामाजिक कार्यकर्ता मुरारी प्रसाद ने कहा यह काम बहुत पहले होना तजो अब चुनाव को देखते हुए किया गया है।

होली स्पेशल का भी ठहराव नहीं

शेखपुरा होकर चल रही दिल्ली हमसफर और पुणे एक्स्प्रेस ट्रेनों के शेखपुरा में ठहराव के लिए गांधीवादी आंदोलन कर रहे क्षेत्र के लोगों को रेल मंत्रालय ने फिर निराश किया है। रेल मंत्रालय ने शेखपुरा से होकर गया से सियालदह (कोलकाता) तक होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन करने की घोषणा की है। इस होली स्पेशल ट्रेन की समय सारिणी भी जारी कर दी गई है, मगर दुखद यह है कि इस ट्रेन का भी ठहराव शेखपूरा जंक्शन स्टेशन पर नहीं दिया गया है।

इस ट्रेन का शुभारंभ कल रविवार को सियालदह से होगा और सोमवार को गया की तरफ से चलेगी। इसका ठहराव गया के बाद तिलैया तथा नवादा दिया गया है, मगर शेखपुरा को इससे वंचित रखा गया है। दैनिक रेल यात्री संघ के अध्यक्ष रंजीत कुमार उर्फ बुद्धन भाई ने इसे शेखपुरा की जानबूझकर उपेक्षा बताया है। कहा शेखपुरा जंक्शन स्टेशन शेखपुरा के अलावे नालंदा,नवादा,जमुई तथा लखीसराय जिलों के बहुत बड़े क्षेत्र के लिए आधार स्टेशन है। इसके बावजूद क्षेत्र के जन प्रतिनिधि और रेल मंत्रालय इस स्टेशन की लगातार उपेक्षा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Holi Trains List: आनंद विहार समेत सात जोड़ी ट्रेनों का परिचालन, रेलवे ने जारी किया टाइमटेबल; देखें पूरी लिस्ट

ये भी पढ़ें- Holi Special Train List: होली पर दिल्ली समेत देश के हर कोने से बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.