Move to Jagran APP

पोलियो को रोके रखने में सभी की सजगता जरुरी

जिला के साथ राज्य तथा समूचा देश पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है। मगर यह दूबारा अपना असर नहीं दिखा पाये इसको लेकर सभी को सजग और सचेत रहना जरूरी है। यह बात डीएम इनायत खान ने सोमवार को जिला में पोलियो टीकाकरण का विशेष अभियान शुरू करते हुए कही।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 11:19 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 06:16 AM (IST)
पोलियो को रोके रखने में सभी की सजगता जरुरी

जागरण संवाददाता, शेखपुरा :

loksabha election banner

जिला के साथ राज्य तथा समूचा देश पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है। मगर यह दूबारा अपना असर नहीं दिखा पाये इसको लेकर सभी को सजग और सचेत रहना जरूरी है। यह बात डीएम इनायत खान ने सोमवार को जिला में पोलियो टीकाकरण का विशेष अभियान शुरू करते हुए कही। सोमवार से शुरू हुआ यह कार्यक्रम 24 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान कर्मी घर-घर जाकर शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो रोकने वाली दवा का ड्रॉप पिलायेगें। सोमवार को सदर अस्पताल में डीएम ने तीन नवजात बच्चों को अपने हाथ से दवा पिलाकर इस कार्यक्रम का शुरुआत की। इस मौके पर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ शरतचंद्र के साथ जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह, यूनिसेफ के जिला समन्वयक डॉ प्रतिभा झा, पिरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि विशाल भी उपस्थित थे। डीएम ने कहा कि देश से पोलियो का उन्मूलन हो चुका है। मगर पड़ोसी देश में पोलियो के कई नये मामले सामने आए हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के साथ हर आम नागरिक को सजग रहना होगा। इसी सजगता के तहत यह विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि पांच दिन के अभियान में शून्य से पांच साल तक के एक लाख 53 हजार बच्चों को दवा पिलायी जाएगी। जिला में 352 टीमों को लगाया गया है। बस अड्डों, रेलवे स्टेशन तथा भीड़-भाड़ वाले चौक-चौराहों पर विशेष टीमों को लगाया गया है। 31 तक शौचालय निर्माण का बकाया भुगतान करें:डीएम

जागरण संवाददाता, शेखपुरा :

डीएम ने शौचालय निर्माण के बकाये राशि का भुगतान 31 जनवरी तक करने का निर्देश दिया है। यह निर्देश सोमवार को स्वच्छता की बैठक में दिया। बैठक में डीडीसी तथा डीआरडीए के निदेशक के साथ स्वच्छता अभियान से जुड़े सभी अधिकारी, सभी बीड़ियो, सभी सीओ भी शामिल हुए। बैठक की जानकारी देते हुए डीडीसी सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिला पहले ही खुले में शौच से मुक्त हो चुका है। अब लोग शौचालय का इस्तेमाल करें इसके लिए लोगों को प्रेरित करने पर डीएम ने खास •ाोर दी। शौचालय का इस्तेमाल आदत से जुड़ी बात है। डीएम ने वैसे लभूकों जिनके शौचालय का भुगतान नहीं हो पाया है उनका जियो टैग करके 31 जनवरी तक बकाये राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया। बैठक में सामुदायिक शौचालय निर्माण पर डीएम ने फरवरी के अंत तक काम खत्म करने का निर्देश दिया। डीडीसी ने बताया कि हर पंचायत के महादलित टोले में दो-दो सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जाना है। इसमें से अभी तक मात्र 77 स्थानों से जमीन का प्रस्ताव आया है। बाकी 31 टोलों से जमीन का प्रस्ताव दो से तीन दिनों के भीतर भेजने के निर्देश डीएम ने सभी सीओ को दिया है। महादलित टोलों में बनने वाले सामुदायिक शौचालय पूरी गुणवत्ता के साथ बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.