Move to Jagran APP

मतदान को कल से घर-घर बांटी जाएगी वोटर पर्ची

जिला में होने वाले मतदान को लेकर कल से मतदाता पर्ची का वितरण शुरू किया जायेगा। इसका निर्देश शनिवार को डीएम इनायत खान ने सभी बीडीओ को दिया। बैठक में डीएम ने कहा कि सभी मतदाताओं को उनके घर तक मतदाता पर्ची मिल जाये इसकी समूची जवाबदेही बीडीओ की होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 09:30 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 06:32 AM (IST)
मतदान को कल से घर-घर बांटी जाएगी वोटर पर्ची
मतदान को कल से घर-घर बांटी जाएगी वोटर पर्ची

शेखपुरा । जिला में होने वाले मतदान को लेकर कल से मतदाता पर्ची का वितरण शुरू किया जायेगा। इसका निर्देश शनिवार को डीएम इनायत खान ने सभी बीडीओ को दिया। बैठक में डीएम ने कहा कि सभी मतदाताओं को उनके घर तक मतदाता पर्ची मिल जाये, इसकी समूची जवाबदेही बीडीओ की होगी। इसके लिए बीडीओ को इस आशय की लिखित जानकारी डीएम को देनी होगी कि उनके प्रखंड में सभी मतदाताओं को वोटर पर्ची मिल गई है। इस बाबत डीएम ने बीडीओ को यह सख्त निर्देश दिया कि बीएलओ घर-घर जाकर वोटर पर्ची का वितरण करें। ऐसा नहीं हो कि बीएलओ गांव या टोला के किसी एक व्यक्ति को समूची पर्ची उपलब्ध करा दें। ऐसे शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। बताया गया कि तीन अप्रैल तक जिला के सभी 497 मतदान केंद्रों के वोटरों को मतदाता पर्ची उपलब्ध करा देना है। वोटर पर्ची सभी बीएलओ को उपलब्ध करा दी गई है। बताया गया कि पिछले सप्ताह जिला में नये वोटर बने लगभग आठ हजार मतदाताओं को रंगीन पहचान पत्र भी उपलब्ध करा दिया गया है।

loksabha election banner

----------------- मतदान के दिन कर्मियों को मिलेगा एमडीएम का भोजन

जा सं, शेखपुरा :

जिला में 11 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों को पका-पकाया भोजन मिलेगा। इसके लिए कर्मियों को निर्धारित राशि चुकता करना होगा। मतदान कर्मियों को यह भोजन सरकारी स्कूलों के एमडीएम से मिलेगा। इसके लिए डीएम ने डीइओ को समूचे जिले की जिम्मेदारी सौंपी है। इस बाबत जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि शनिवार की बैठक में डीएम ने डीइओ को मतदान के दिन मतदानकर्मियों को उपलब्ध कराये जाने वाले भोजन का मेनू तथा उसकी राशि तय करने का निर्देश दिया है। इसके लिए डीइओ को मतदान के दिन 11 अप्रैल को सभी स्कूलों की चाबी रसोइया को सौंपने का निर्देश दिया है। इस बार यह साफ निर्देश दिया गया है कि कोई भी मतदानकर्मी किसी भी कीमत पर किसी का आतिथ्य स्वीकार्य नहीं करेंगे। बैठक में बताया गया कि सभी 497 बूथों पर मतदाताओं के लिए न्यूनतम बुनियादी सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इसमें पानी, बिजली, रैंप तथा शौचालय की सुविधा शामिल है।

-------------

विश्वास पैदा करने को सभी प्रखंडों में फ्लैग मार्च

जा सं, शेखपुरा :

लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं में भयमुक्त वातावरण बनाने एवं निष्पक्ष चुनाव को विश्वास पैदा करने के लिए सभी प्रखंडों में अलग-अलग तारीखों में फ्लैग मार्च निकाला जायेगा। इसका निर्देश डीएम इनायत खान ने दिया है। इस बाबत जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि इस फ्लैग मार्च के लिए सभी बीडीओ को संवेदशील गांव तथा टोलों का रूट चार्ट बनाकर इसकी अंतिम तैयारी करने को कहा है। बताया गया कि जिला के प्रखंडों में आयोजित होने वाले फ्लैग मार्च के शेड्यूल के तहत आज 31 मार्च को घाटकोसुम्भा ब्लाक में, पहली अप्रैल को अरियरी में, दो को चेवाड़ा में, तीन को शेखोपुरसराय में, चार को बरबीघा में तथा पांच अप्रैल को शेखपुरा ब्लाक के ग्रामीण क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकाला जायेगा। इस फ्लैग मार्च में शराब के अड्डों को खास तौर पर निशाना बनाने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही कमजोर वर्ग के मतदाताओं के टोलों में जाकर उन्हें भयमुक्त मतदान के बारे में विश्वास पैदा करना भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.