Move to Jagran APP

सीएसपी संचालकों से लूट व हत्या से पूरा जिला अशांत, पुलिस महकमा बेपरवाह

ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) संचालक अपराधियों के निशाने पर हैं। लूट और हत्या की वारदात लगातार सामने आ रही हैं। पूरा जिला भय एवं दहशत के आलम में है वही पुलिस महकमा बेफिक्री में है। शुक्रवार को अपराधियों ने बैंक ऑफ बड़ौदा के सीएसपी संचालक सुजीत कुमार की गोली मार हत्या कर दी और पांच लाख रुपये लूट लिए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 12:40 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 06:12 AM (IST)
सीएसपी संचालकों से लूट व हत्या से पूरा जिला अशांत, पुलिस महकमा बेपरवाह

सीतामढ़ी । ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) संचालक अपराधियों के निशाने पर हैं। लूट और हत्या की वारदात लगातार सामने आ रही हैं। पूरा जिला भय एवं दहशत के आलम में है वही पुलिस महकमा बेफिक्री में है। शुक्रवार को अपराधियों ने बैंक ऑफ बड़ौदा के सीएसपी संचालक सुजीत कुमार की गोली मार हत्या कर दी और पांच लाख रुपये लूट लिए। रीगा- सुप्पी पथ के गणेशपुर बभनगामा के समीप अपाचे सवार अपराधियों ने इस वारदात को अंजाम दिया। संचालक को सीधे सिर में गोली मारी और फिर रुपए से भरा बैग लेकर फरार हो गए। पिछले एकसाल में ऐसी घटनाओं पर नजर दौड़ाएं तो पुलिस की लापरवाही व अपराधियों के बुलंद हौसले की बानगी सामने आ जाती है।

loksabha election banner

------------------------------------------------------

रीगा में थानाध्यक्ष को बदलने की मांग कर रहे लोग

रीगा थाना क्षेत्र लूट और हत्या का सबसे सुरक्षित जोन बना हुआ है। खासकर रीगा-सुपी पथ पर आयेदिन आपराधिक घटनाएं हो रही हैं। इस पथ की लंबाई 14 किलोमीटर है। लेकिन, अपराधियों ने जब कभी भी घटना को अंजाम दिया गणेशपुर और बखरी के बीच ही। इधर, दो वर्ष में 8 अप्रैल 2018 को चीनी मिल वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष ओम प्रकाश पटेल की हत्या, 1 नवंबर, 2019 को भारत फाइनेंस कंपनी के कर्मी से 2 लाख 78 हजार रुपये की लूट हुई। 23 मार्च, 2019 को भारत फाइनेंस कर्मी के राज कुमार मालाकार से 6 लाख लूटकर हत्या कर दी गई। 30 मई, 2020 को किशन गैस एजेंसी के मुंशी से 45 हजार रुपये की लूट, 28 अगस्त, 2020 को सुजीत कुमार से 5 लाख लूट कर हत्या की गई। छोटी-छोटी कई लूटपाट की घटनाएं घट चुकी हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि किसी भी घटना का उछ्वेदन नहीं हो सका। रीगा- मेजरगंज पथ एवं रीगा-परसौनी पथ भी आपराधिक घटनाओं का सेफ जोन रहा है। दर्जनों घटनाएं उस पथ में भी घट चुकी हैं। उछ्वेदन नहीं होने की वजह से अपराधियों के हौसले काफी बुलंद हैं।

------------------------------------------------------------------

रुन्नीसैदपुर में ताबड़तोड़ लूट की घटनाओं से दहला इलाका

रुन्नीसैदपुर में 19 नवंबर, 2016 को रुन्नीसैदपुर-बेलसंड पथ पर बाड़ाडीह गांव के समीप सशस्त्र

बाइक सवार अपराधियों ने बैंक ऑफ बड़ौदा के सीएसपी संचालक से पिस्टल का भय दिखाकर डेढ़ लाख रुपये लूट लिए। 3 जुलाई, 2017 में महिदवारा थानाक्षेत्र के बलुआ चौक स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के सीएसपी संचालक से सशस्त्र बाइक सवार अपराधियों ने तीन लाख रुपए की लूट हुई। संचालक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बेलसंड शाखा से रुपए की निकासी कर बलुआ के लिए चला था। बेलसंड थानाक्षेत्र के सरपट्टी गांव के समीप लूट की इस घटना को अंजाम दिया गया। 3 जनवरी, 2019 को बागमती के दांये तटबंध पर विशनपुर अनंत गांव के समीप अपराधियों ने एलएंडटी फाइनेंस कंपनी के फिल्ड ऑफिसर से 2 लाख 780 रुपए लूट लिए। 7 फरवरी, 2019 को महिदवारा थानाक्षेत्र के सिरखिरिया गांव के बाइक सवार अपराधियों ने सीनो फाइनेंस प्रा.लि. के स्टाफ से 56 हजार रुपए लूट लिए। 18 जुलाई, 2019 महिदवारा चौक पर अपराधियों ने इलाहाबाद बैंक के सीएसपी केंद्र में प्रवेश कर संचालक से कुल पांच लाख रुपए लूट लिए। एक पल्सर बाइक तथा एक अल्टो कार पर सवार करीब आधा दर्जन अपराधियों ने इस घटना को अंजाम

दिया। 10 सितंबर, 2019 को सीएमएस इंफो सिस्टम के कैशवैन चालक को गोली मारकर

करीब 14 लाख से अधिक की राशि को लूटने का प्रयास किया गया था। गोलियों से जख्मी होने के बावजूद कैश वैन चालक ने अपनी जान पर खेलकर कैश समेत कैशवैन को सुरक्षित पहुंचाया।

----------------------------------------------------

परिहार व बोखड़ा में भी अपराधियों ने दिखाया तांडव परिहार थाना क्षेत्र में 1 अक्टूबर, 2019 को सीएसपी संचालक संतोष कुमार यादव से भवानीपुर सड़क में डेढ़ लाख लूटे। बेला थाना क्षेत्र में 4 सितंबर, 2019 को सीएसपी संचालक रामजी प्रसाद से मनपौर गांव के समीप 2.61 लाख लूट लिए। बेला थाना क्षेत्र में 23 अक्टूबर, 2019 को सीएसपी संचालक प्रमोद कुमार से मलियाबाड़ी गांव में 4.5 लाख रुपये लूट लिए। परिहार थाना क्षेत्र में 20 अगस्त, 2019 को सीएसपी संचालक राधेश्याम प्रसाद सेवर बवुरबन गांव में 6.35 लाख की लूट हुई। बोखड़ा में वर्ष 2018 के पांच अक्टूबर को गोढौल हनुमान मंदिर के समीप बाइक सवार अपराधियों ने बोखरा गांव के सीएसपी संचालक के कर्मी अजय कुमार यादव को गोली मार कर जख्मी करने के साथ ही 1 लाख 74 हजार रुपए लूट लिए थे। अपराधियों ने घटना को तब अंजाम दिया था जब कर्मी पीएनबी बनौल से रुपए निकाल कर गोढौल शरीफ के रास्ते बोखरा सीएसपी लौट रहा था। ----------------------------------------------------

सोनबरसा में अप्रैल व अगस्त में हुई लूट की घटनाएं सोनबरसा में बीते 10 अगस्त को मढिया व खैरा टोला के बीच घात लगाए बाइक पर सवार अपराधी ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक जमुआहा गांव निवासी किशोरी साह से पिस्टल के बल डेढ़ लाख रुपये लूट लिए। वही अपराधी संचालक से लैपटॉप मोबाइल एवं बाइक की चाबी लेकर फरार हो गए। हालांकि, इस घटना के दस दिन बाद सोनबरसा पुलिस ने एक अप्राथमिकी अभियुक्त जानकीनगर निवासी पिटू गीरी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। वही पिछले वर्ष अप्रैल माह में स्टेट बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक विशनपुर आधार गांव निवासी राजू कुमार से पिस्टल के बल दिनदहाड़े दोस्तिया व इंदरवा पथ पर दो लाख रुपये लूट लिए। संचालक बसाहिया गांव में केंद्र चलाता है। ---------------------------------------------------- पुपरी में लूट की दो घटनाएं हुईं

पुपरी में पिछले दो साल में पुपरी थाना क्षेत्र में दो सीएसपी संचालकों के साथ लूट की वारदात हुई। 10 अगस्त, 2018 की शाम पुपरी-सुरसंड पथ में चैनपुरा पुलिया के समीप दो बाइक सवार बदमाशों ने बैंक ऑफ बड़ौदा के सीएसपी संचालक से एक लैपटॉप व 70 हजार रुपये लूट लिए। घटना उस समय हुई, जब संचालक चैनपुरा निवासी अशोक कुमार राय अपने भाई नीतीश राय के साथ शहर के डीएवी रोड स्थित सीएसपी बंद कर दोनों एक साथ बाइक से घर लौट रहे थे। दूसरी घटना पहली सितंबर, 2019 की रात 10 बजे की है। आवापुर चौक स्थित ग्राहक सेवा केंद्र एक उजले की रंग की अपाचे से दो बदमाश पहुंचे। इस दौरान संचालक अनिल कुमार साह दुकान बंद कर रहे थे। तभी ताबड़तोड़ दो फायरिग कर उनसे बैग में रखा 80 हजार नकद, पांच मोबाइल और दुकान की चाबी छीन फरार हो गया। हालांकि, दस दिनों बाद मामले का पुलिस ने उछ्वेदन कर लिया।

----------------------------------------------------

बाजपट्टी में जनवरी व मार्च में हुई लूट की घटनाएं

बाजपट्टी में संडवारा गांव के कदम चौक के समीप नकाबपोश बाइक सवार तीन अपराधियों ने 22 जनवरी को फायरिग कर एक सीएसपी संचालक से रुपये और मोबाइल लूट लिए। महमदपुर गांव निवासी सीएसपी संचालक संतोष ठाकुर उर्फ मुन्नू के अनुसार, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक से 97 हजार तीन सौ रुपये लेकर बाइक से अपने भतीजे के साथ घर जा रहा थे। इसी दौरान बाइक सवार तीन अपराधियों ने घेरकर भतीजे को गाड़ी से गिरा दिया और बैग छीन लिया। एक अपराधी ने उसकी पेट में पिस्टल सटा दी और दूसरे अपराधी ने एक राउंड हवाई फायरिग की। जिसके बाद डर से संतोष अपना पैसा और मोबाइल अपराधियों को दे दिया। दूसरी घटना 6 मार्च को बाजपट्टी- कुम्मा मुख्य पथ पर महमदा गांव के चौरी में हुई। बाइक सवार तीन अपराधियों ने दो राउंड फायरिग करके सीएसपी संचालक थाना क्षेत्र के पटदौरा गांव निवासी नवनीत कुमार मिश्रा से एक लाख रुपये लूट लिए। वह दिन के करीब 3:30 बजे बैंक से एक लाख रुपये निकालकर बाजार का काम निपटा ते हुए घर जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.