Move to Jagran APP

Sheohar News: पंचायत में लगा जनता दरबार, अधिकारियों ने किया समस्याओं का समाधान

आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना नल-जल निशक्तता पेंशन वृद्धापेंशन विधवा पेंशन शौचालय निर्माण संबंधी भुगतान नल जल योजना बिजली की समस्याएं भूमि विवाद लगान रसीद दाखिल खारिज राशन कार्ड उर्वरक की किल्लत आदि से संबंधित 130 लोगों की शिकायतों पर सुनवाई की गई।

By Neeraj KumarEdited By: Ajit kumarPublished: Thu, 15 Sep 2022 12:07 AM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2022 12:08 AM (IST)
Sheohar News: पंचायत में लगा जनता दरबार, अधिकारियों ने किया समस्याओं का समाधान
डीएम ने एक-एक व्यक्ति की शिकायत सुनी। फोटो- जागरण

शिवहर, जासं। आम जनता की परेशानियों को उनके गांव में पहुंचकर समाधान कराने की शिवहर डीएम मुकुल कुमार गुप्ता की पहल के तहत बुधवार को पुरनहिया प्रखंड के बलिदानी गांव बखार चंडिहा पंचायत में आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पंचायत में लगे जनता दरबार में हुक्मरानों ने आम जनता की समस्याओं का समाधान किया। इस दौरान जबरदस्त भीड़ रही। डीएम ने एक-एक व्यक्ति की शिकायत सुनी और संबंधित अधिकारी को बुलाकर समस्या का आन द स्पाट निष्पादन कराया। इस दौरान कुल 130 लोगों ने डीएम को अर्जी दी।

loksabha election banner

आम जनता की अर्जी पर हुई सुनवाई 

आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत डीएम के समक्ष प्रधानमंत्री आवास योजना, नल-जल, निशक्तता पेंशन, वृद्धापेंशन, विधवा पेंशन, शौचालय निर्माण संबंधी भुगतान, नल जल योजना, बिजली की समस्याएं, भूमि विवाद, लगान रसीद, दाखिल खारिज, राशन कार्ड, उर्वरक की किल्लत आदि से संबंधित 130 लोगों की शिकायतों पर सुनवाई की गई। मौके पर अपर समाहर्ता कृष्ण मोहन सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रमोद कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुजाता राज, जिला कृषि पदाधिकारी कमलेश कुमार, जिला योजना पदाधिकारी राकेश कुमार, अपर अनुमंडल पदाधिकारी विनीत कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी आशीष कुमार आदि मौजूद रहे।

हर हाल में जनता को मिलेगा हक

डीएम ने कहा कि हर हाल में जनता को उनका वाजिब हक मिलेगा। आम जनता के साथ हकमारी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कहा कि सरकार द्वारा गरीबों के लिए विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिला प्रशासन की टीमें आम जनता को उनका वाजिब हक पहुंचे के प्रति संकल्पित है। डीएम ने कहा कि समाहरणालय में आयोजित जनता दरबार के दौरान लोगों की शिकायतें सुनने के दौरान उन्हें लगा कि जानकारी के अभाव में लोगों तक विकास योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में उन्होंने आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम की परिकल्पना तैयार की। इसके तहत सप्ताह में एक दिन एक पंचायत में आयोजन शुरू किया गया। जिसमें जनता की भागीदारी अधिक दिखी। लिहाजा, इस कार्यक्रम का सप्ताह में दो दिन आयोजन शुरू किया गया है। इस क्रम में बुधवार को बखार चंडिहा में जनता जनता की समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों की टीम के साथ यहां पहुंचे। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनमानस की समस्याओं व शिकायतों को त्वरित निष्पादन करना है।

विकास योजनाओं की मिली जानकारी

आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों की टीम ने आम जनता को कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेंशन, आधार कार्ड, प्रधानमंत्री जन आरोग्य गोल्डन कार्ड, जैविक खेती आदि की जानकारी दी। लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया गया। बंध्याकरण और नसबंदी के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही कोरोनारोधी टीकाकरण कराने की अपील की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.