Move to Jagran APP

प्रथम सोमवारी पर कांवरियों से पटा देकुली धाम

सावन के प्रथम सोमवारी पर देकुली धाम स्थित बाबा भुवनेश्वरनाथ के दर्शन को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 12:22 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jul 2018 12:22 AM (IST)
प्रथम सोमवारी पर कांवरियों से पटा देकुली धाम
प्रथम सोमवारी पर कांवरियों से पटा देकुली धाम

शिवहर। सावन के प्रथम सोमवारी पर देकुली धाम स्थित बाबा भुवनेश्वरनाथ के दर्शन को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। रिमझिम फुहारों के बीच कांवरियों की जमात के धाम पहुँचने का क्रम शाम तक जारी रहा। वहीं पैदल, साइकिल, बाइक, चारपहिया वाहनों से आए हजारों शिवभक्त बोलबम का नारा लगाते धाम पहुंचे। जहाँ भक्तों ने श्रद्धाभाव से पूरित पास स्थित पोखर से जल लेकर बाबा का जलाभिषेक किया। ऐसे भी श्रद्धालुओं की संख्या कम नहीं थी जो मंदिर से आधा किलोमीटर पूरब स्थित बागमती के डुब्बा घाट से जलबोझी कर प्रणव मंत्र गुनगुनाते हुए धाम बाबा के गर्भगृह पहुंचे। एक अनुमान के मुताबिक आज करीब पचास हजार श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया जिसे संभालने में बारिश के मौसम में भी पुलिसकर्मियों के पसीने छूट गए। - सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम श्रावणी मेला को लेकर देकुली धाम पर सुरक्षा के बेहतर इंतजाम प्रशासन की ओर से किया गया है। बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है जिसमें दर्जन भर से अधिक महिला कांस्टेबल भी शामिल हैं। ¨जहे श्रद्धालुओं को बेरिके¨टग के अंदर लेन में चलने की नसीहत देते देखा गया। वहीं अन्य जगहों पोखर घाट, मेला परिसर सहित चप्पे चप्पे पर पुलिस सक्रिय रही। वहीं एन एच 104 पर पूर्वी एवं पश्चिमी छोर पर पुलिस बल की तैनाती थी जो वाहन को पार्किंग में लगाने की नसीहत देते देखे गए।

loksabha election banner

वहीं सुरक्षा के मद्देनजर देकुली धाम को सीसीटीवी से लैस रखा गया है। जिसके परिसर स्थित एक कमरे में कंट्रोल रूम बनाया गया है। सोमवार को निरीक्षण में पहुँचे एसडीएम आफाक अहमद ने विधि व्यवस्था सहित सीसीटीवी एवं कंट्रोल रुम का निरीक्षण कर कई जरुरी निर्देश दिए। मौके पर मेला में प्रतिनियुक्त बीडीओ संजीत कुमार, सीओ, थानाध्यक्ष राकेश कुमार सहित अन्य मौजूद थे। - नाचते- गाते पहुंच रहे कांवरिए शिवभक्तों की टोलियों का शिव की नचारी गाते हुए देकुली धाम पहुँचने का सिलसिला जारी है। ट्रैक्टर पर बंधे डीजे की धुन पर कमरौली सहित दूर दूर के श्रद्धालु बाबा के दर्शन को पहुँच रहे हैं। दर्शन के बाद मेले में खरीदारी को भी भीड़ कम नहीं है। वहीं बारिश के बावजूद झूलावालों ने भी अपनी दुकान डाल रखी है। जबकि इस वर्ष दूर से आए कांवरियों के लिए बाबा भुवनेश्वरनाथ होटल भी सजकर तैयार है जहां बाबा के भक्त न सिर्फ सुस्ता रहे हैं बल्कि मनमाफिक भोजन कर रहे हैं। मंदिर प्रबंधन समिति के संदीप भारती एवं सुजीत भारती ने बताया कि मेला में प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों को उनके द्वारा यहीं भोजन की व्यवस्था की गई है। - माथा टेकने विधायक पहुँचे बाबा के द्वार सावन की पहली सोमवारी पर बाबा भुवनेश्वरनाथ महादेव मंदिर में हाजिरी देने शिवहर के पूर्व विधायक अजीत कुमार झा एवं बेलसंड की वर्तमान विधायक सुनीता ¨सह चौहान सहित जदयू के वरिष्ठ नेता राणा रणधीर ¨सह चौहान भी पहुंचे। - बारिश पर आस्था भारी सोमवार को पूरे दिन रूक रुककर बारिश होती रही। बावजूद इसके कांवरियों एवं श्रद्धालुओं के आस्था पर कोई असर नहीं दिखा। मस्ती में बोल बम एवं हर हर महादेव का जयघोष करते श्रद्धालुओं को अपनी मंजिल देकुली धाम जाते देखा गया, जिसमें महिला, पुरुष एवं बच्चे भी शामिल दिख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.