Move to Jagran APP

शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेने की जरूरत : एसपी

ड्यूटी के दौरान कर्तव्य का निर्वहन करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस जवानों की याद में गुरुवार को पुलिस लाइन शिवहर में पुलिस संस्मरण दिवस समारोह मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 01:41 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 01:41 AM (IST)
शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेने की जरूरत : एसपी

शिवहर । ड्यूटी के दौरान कर्तव्य का निर्वहन करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस जवानों की याद में गुरुवार को पुलिस लाइन शिवहर में पुलिस संस्मरण दिवस समारोह मनाया गया। जिसमें एसपी डा. संजय भारती, एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय, डीएसपी मुख्यालय शशि रंजन कुमार समेत सभी पुलिस पदाधिकारियों और जवानों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही शहीदों की याद में दो मिनट के लिए मौन रखा इस दौरान शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेने का संकल्प लिया। एसपी ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राष्ट्र उनकी शहादत को कभी नहीं भूल पाएगा। उन्होंने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की शहादत को सदा याद रखने और उनसे सीख लेने की जरूरत बताई।

loksabha election banner

बताते चलें कि पुलिस संस्मरण दिवस सीआरपीएफ के 10 जवानों की बहादुरी के सम्मान में मनाया जाता है। 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्पग नामक स्थान पर सीआरपीएफ के छोटे गश्ती दल पर चीनी सैनिकों ने घात लगाकर हमला किया था। काफी कम संख्या होने के बावजूद जवानों ने चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया था। इस दौरान सीआरपीएफ के 10 जवान बहादुरी के साथ लड़ते हुए शहीद हो गए थे। जिसमें नौ शहीद जवान रांची के रहने वाले थे। 1961 के पुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया था कि उनके सम्मान में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय, डीएसपी मुख्यालय शशिरंजन कुमार, इंस्पेक्टर रघुनाथ प्रसाद, पिपराही थानाध्यक्ष अनिल कुमार, एससीएसटी थानाध्यक्ष जितेंद्र महतो मनीष भारती आदि पुलिसकर्मी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.