शिवहर। कभी नक्सली गढ़ रहे जिले की डुमरी कटसरी प्रखंड में रविवार को लोकतंत्र का महापर्व मनाया जाएगा। पचायत चुनाव के तहत डुमरी कटसरी में रविवार को मतदान होगा। लोकतंत्र के महापर्व में गांव की जनता गांव की सरकार का चुनाव करेगी। पांच साल बाद हो रहे मतदान को लेकर इलाके में उत्साह है। जबकि, प्रशासनिक स्तर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। बड़ी संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल और पुलिस बल तैनात किए गए है। डुमरी कटसरी प्रखंड में जिला परिषद की एक समेत कुल 110 पद है। उनमें 32 वार्ड पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है। शेष पद के लिए 847 प्रत्याशी मैदान में है। जिनके भाग्य का फैसला रविवार को इवीएम और बैलेट बाक्स में कैद होगा। जिला पार्षद, मुखिया, पंसस व वार्ड सदस्य समेत चार पदों के लिए इवीएम व पंच-सरपंच पद के लिए बैलेट से मतदान होगा। डुमरी कटसरी के 62 हजार 679 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें इनमें 33 हजार 221 पुरुष, 20 हजार 447 महिला व तीन थर्ड जेंडर मतदाता शामिल है। मतदान के लिए प्रखंड में 110 मतदान केंद्र व दो सहायक मतदान केंद्र समेत 112 मतदान केंद्र बनाया गया है। इनमें 85 मतदान केंद्र विभिन्न विद्यालयों में अवस्थित है। शेष मतदान केंद्र सामुदायिक भवन, आंबेडकर बैठका, कर्मचारी भवन व पंचायत भवन में बनाए गए है।

-------------------------------------------------------------------------------------------

मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

डुमरी कटसरी में रविवार को होने वाले मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। प्रखंड से लगी सीमाएं सील रहेगी। जगह-जगह दंडाधिकारी और सशस्त्र बल तैनात रहेंगे।

डीएम सज्जन राजशेखर व एसपी डॉ. संजय भारती के निर्देश पर शनिवार से ही अधिकारी और सशस्त्र बल ने व्यवस्था की कमान थाम ली है।उधर, मतदान को लेकर डुमरी कटसरी प्रखंड का इलाका संगीनी सायों में लिपट गया है। प्रखंड की तमाम सीमाओं पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोवस्त किए गए है। हर आते-जाते लोगों की सघन तलाशी ली जा रही है। शुक्रवार को एसपी के आदेश पर एसडीओ संजय कुमार पांडेय के निर्देश पर थानाध्यक्ष विजय यादव के नेतृत्व में बाइक सवार पुलिस बल द्वारा फ्लैग मार्च किया गया। इस दौरान प्रखंड मुख्यालय डुमरी कटसरी, श्यामपुर, नयागांव, रामवन, रोहुआ, लालगढ़, महमदपुर कटसरी समेत पूर्वी चंपारण की सीमा तक फ़्लैग मार्च किया गया। फ्लैग मार्च के दौरान कईयों की क्लास लगाई गई। फ्लैग मार्च के चलते असामाजिक तत्वों में हड़कंप की स्थिति रही।

--------------------------------------------------------

मतदान सामग्री वितरित

डुमरी कटसरी : पंचायत चुनाव को लेकर डुमरी कटसरी में मतदान अधिकारी और कर्मियों के बीच ईवीएम समेत चुनाव सामग्री का वितरण किया गया। मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों की टीम तैनात रही।

Edited By: Jagran