Move to Jagran APP

कांवरियों को दी जाएगी हरसंभव सुविधा : डीएम

पिपराही में सोमवार 17 सितंबर से बेलवा घाट के समीप उमड़ने वाली कांवरियों की भीड़ को लेकर डीएम अरशद अजीज, एसपी संतोष कुमार एवं एसडीएम आफाक अहमद शनिवार को बेलवा घाट पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 12:47 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 12:47 AM (IST)
कांवरियों को दी जाएगी हरसंभव सुविधा : डीएम
कांवरियों को दी जाएगी हरसंभव सुविधा : डीएम

शिवहर। पिपराही में सोमवार 17 सितंबर से बेलवा घाट के समीप उमड़ने वाली कांवरियों की भीड़ को लेकर डीएम अरशद अजीज, एसपी संतोष कुमार एवं एसडीएम आफाक अहमद शनिवार को बेलवा घाट पहुंचे। जहां कांवरियों को दी जानेवाली सुविधाओं का जायजा लिया। बागमती नदी से जलबोझी करनेवाले कांवरियों को किसी तरह असुविधा ना हो इसके लिए निर्देश दिया कि यहां समुचित टेंट की व्यवस्था, पेयजल, पर्याप्त रोशनी, वैकल्पिक शौचालय, महिला कांवरियों के लिए चें¨जग रूम, गुमशुदा के लिए उद्घोषणा काउंटर, नियंत्रण कक्ष एवं नदी के गहरे पानी का संकेत देने के लिए बैरीके¨टग कर लाल झंडा लगाए जाएं। कांवरियों को आने जाने में परेशानी नहीं हो इसके लिए दोनों ओर की सड़कें दुरुस्त करने का निर्देश बागमती परियोजना के कार्यपालक अभियंता राजेंद्र प्रसाद को दी। वहीं विपरीत परिस्थिति से बचाव के लिए एसडीएम आफाक अहमद को निर्देश दिया कि जलबोझी के दौरान एहतियातन मोटरबोट पेट्रो¨लग की व्यवस्था का निर्देश दिया।डीएम श्री अजीज ने स्पष्ट कहा कि उपरोक्त सारी व्यवस्था 17 सितम्बर की शाम तक हो जानी चाहिए। मैं पुन: जायजा लेने पहुंचूंगा। वहीं एसपी संतोष कुमार ने आश्वस्त किया कि इस अवधि के दौरान यहां पर्याप्त पुलिस बल सुरक्षा में तैनात होंगे, वहीं स्थानीय स्तर पर वालंटियर की सेवा लेने का भी सुझाव दिया। मालूम हो कि बेलवा स्थित बागमती घाट पर प्रत्येक वर्ष शिवहर सहित सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी एवं पड़ोसी देश नेपाल से आए हजारों की संख्या में कांवरियों का जुटान होता है। श्रद्धालु यहां से बागमती का पवित्र जल लेकर पूर्वी चंपारण जिले के अरेराज स्थित बाबा सोमेश्वरनाथ का जलाभिषेक करते हैं। इस दौरान यहां का ²श्य बड़ा लुभावना होता है। केसरिया परिधानों में पहुंचे हजारों की संख्या में कांवरियों के दिन-रात बोलबम एवं हर हर महादेव की गूंज से इलाका भक्तिमय हो जाता है। वहीं कीर्तन मंडली द्वारा प्रस्तुत भजन कीर्तन, रात्रि जागरण देखने लायक होता है। इस दौरान यहां पर लगा मेला भी आकर्षक का केंद्र होता है। यह सुखद है कि जिला प्रशासन इस इस कांवर यात्रा को लेकर पहले से ही संजीदा है वही कावरियों की सुविधा के लिए फिक्रमंद भी है। मौके पर स्थानीय बीडीओ संजीत कुमार, स़ीओ कौशलकिशोर ¨सह, थानाध्यक्ष राजेश चौधरी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अन्य ग्रामीण मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.