Move to Jagran APP

विश्व और राष्ट्र के उत्थान के लिए आवश्यक है योग

छपरा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को शहर में कार्यक्रमों की धूम रही। कई विद्यालयों

By Edited By: Published: Wed, 22 Jun 2016 03:05 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2016 03:05 AM (IST)
विश्व और राष्ट्र के उत्थान के लिए आवश्यक है योग

छपरा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को शहर में कार्यक्रमों की धूम रही। कई विद्यालयों और महाविद्यालयों में अध्यापकों के साथ छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया और योग को जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया।

loksabha election banner

स्थानीय सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में वक्ताओं ने कहा कि योग एक पूर्ण जीवन शैली है। योग से न केवल व्यक्ति का निर्माण और उत्थान होता है बल्कि परिवार, समाज, राष्ट्र और विश्व की चंहुमुखी विकास के लिए योग आवश्यक है। आर्ट आफ लिविंग के दिल्ली से आये प्रद्योद प्रभाष ने भईया बहनो को योगाभ्यास कराया। इस मौके पर पुनम प्रसाद, जगदीशजी, पीबी प्रदीपजी आदि ने भी संबोधित किया।आचार्य बजरंगी सिंह ,प्रधानाचार्य रामदयाल शर्मा ने योग की उपयोगिता और उपादेयता पर अपना विचार रखा।

राष्ट्रीय सेवा योजना जगदम कालेज के एनएस दलनायक मंटू कुमार यादव के नेतृत्व में कालेज परिसर में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर सूर्य नमस्कार, वृक्षासन, पदमासन, बज्रासन, ध्यानगिरासन, अनुलोम विलोम, प्राणायाम, कपाल भाती आदि अभ्यास कराया गया। स्वयंसेवको द्वारा योग को ले जागरुकता रैली भी निकाली गयी। जिसमें योग से संबंधित संदेश तख्तियो पर लिखे थे।

राष्ट्रीय सेवा योजना जयप्रकाश महिला कालेज के तत्वावधान में डा. रेखा श्रीवास्तव के नेतृत्व में बड़ी संख्या में कालेज की छात्राओ ने कालेज कैंपस में योग किया। इस मौके पर हमेशा योग करने का छात्राओं ने संकल्प लिया।

शिवजन्म राय महाविद्यालय में योग दिवस के अवसर पर आचार्या निर्मला दयाल की अध्यक्षता में योगाभ्यास आयोजित किया गया। इस मौके पर योग का जीवन में महत्व विषय पर परिचर्चा भी आयोजित की गयी। विनय कुमार बिनू, प्रो. सुधा रानी, दिनेश राय, आदि ने छात्र-छात्राओ को योगाभ्यास कराये।

जेडी सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल में योग दिवस के अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओ, शिक्षक व शिक्षिकाओं ने योग शिविर में भाग लिया। योगाभ्यास ब्रजेन्द्र राय ने कराया।

संस्कार वैली स्कूल के प्रांगण में बच्चों को योग का महत्व बताते हुए उन्हें योगाभ्यास कराया गया।

राय साहेब कालका सिंह उच्च विद्यालय खलपुरा के प्रांगण में विश्व योग दिवस पर छात्र-छात्राओ को योगाभ्यास कराया गया। योग का प्रशिक्षण अमित शंकर द्वारा दिया गया। इस मौके पर सुनील तिवारी, प्रदुम्न पाण्डेय, कलिन्द्र गुप्ता, अमित शुक्ल, गोदावरी सिंह, अनुज कृष्ण, विद्यालय प्रभारी सुभाष चन्द्र सिंह आदि मौजूद थे।

भारत विकास परिषद छपरा इकाई के तत्वावधान में थियोसोफिकल सोसायटी में पति परमात्मा की अध्यक्षता में योग शिविर आयोजित किया गया। इस मौके पर प्रो. रामाश्रय सिन्हा, प्रो. केके द्विवेदी, प्रो. राजेन्द्र प्रसाद, एसएन पाठक, प्रो. इंद्रजीत प्रसाद, विनोद मिश्रा, भगवती प्रसाद जगाती, सुरेश प्रसाद श्रीवास्तव, सुधाकर मिश्रा, विनय कुमार, आनंदजी आदि उपस्थित थे।

भगवान बाजार स्थित स्टेट बैंक पसिर में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर शाखा प्रबंधक नीलमणी यादव, सेवानिवृत शाखा प्रबंधक विनोद कुमार मिश्र सहित सभी बैंक कर्मचारी मौजूद थे।

वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों द्वारा शहर के विभिन्न शाखा स्थलों पर योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में स्वयंसेवकों के अलावे दर्जनों अन्य लोग भी शामिल हुए। स्वयंसेवको द्वारा योग शिविर में सूर्य नमस्कार, वृक्षासन, बज्रासन, भुजंगासन सहित अन्य आसनों का अभ्यास कराया गया और योग को जीवन में आत्मसात करने का संकल्प दिलाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.