डॉ चंद्रभूषण शशि, छपरा : जिले में एससी-एसटी और महिला थाने के साथ पोलिटेक्निक भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए 5 करोड़ 65 लाख रुपये की मंजूरी मिली है। बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम ये निर्माण कार्य कराएगा। पोलिटेक्निक भवन के लिए 1 करोड़ 42 लाख रुपये स्वीकृत र्ह, जिसका निर्माण तीन महीने में पूरा कराना है। वहीं थाना भवनों का निर्माण 4 करोड़ 23 लाख की लागत से एक साल में पूरा कराया जाएगा।

पोलिटेक्निक संस्थान में 1 करोड़ 42 लाख 24 हजार की लागत से चार क्लास रूम के साथ इलेक्ट्रॉनिक लैब, लाइब्रेरी, पेंट्री एवं शौचालय सहित स्टाफ रूम और पोर्टेबल केबिन का निर्माण होगा। योजना के लिए 2 लाख 84 हजार 500 रूपये अग्रधन निर्धारित है। संस्थान में विद्युत कार्य भी कराया जाना है। निगम 4 करोड़ 23 लाख 23 हजार की लागत से अनुसूचित जाति-जनजाति थाना और महिला थाना भवन का निर्माण कराएगा। इसमें जी प्लस-थ्री नया भवन के साथ पुलिस अधिकारियों के लिए आवास का भी निर्माण होगा। इन भवनों में फर्नीचर, उपस्कर, रंग-रोगन और फिनिशिग कार्य, बिजली वायरिग और विद्युतीकरण कार्य भी कराया जाएगा। इसके लिए 8 लाख 46 हजार 500 रुपये का अग्रधन निर्धारित है। कार्यों को अगस्त 2020 तक पूरा कराने का लक्ष्य है। वर्जन-

बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम सरकार द्वारा आवंटित कार्यो को कराती है। फिलहाल कई जिलों में पुलिस भवन के अलावा शैक्षणिक भवनों का भी काम सौंपा गया है। टेंडर की प्रक्रिया फाइनल कर ली गई है शीघ्र ही इस पर कार्य शुरू कराया जाएगा।

- केएम सिंह,

अभियंता, पुलिस निर्माण।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस