सारण। नगर पंचायत परसा के वार्ड नंबर तीन में रहने वाले लोग विभिन्न समस्याओं के मकड़जाल में घिर कर परेशानी झेल रहे हैं। यह वार्ड क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र है। यहां अधिकतर लोगों की आजीविका खेती पर ही निर्भर है। लेकिन खेती के लिए सरकारी सुविधा नहीं मिलने के कारण लोगों की माली हालत दयनीय है। सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि मैप योजना का लाभ क्षेत्र के किसानों को नसीब हो सका है। ¨सचाई के लिए 20 वर्ष पूर्व मिर्जापुर नगर क्षेत्र में नहर तथा राजकीय नलकूप की व्यवस्था किए जाने का काफी शोर सुना गया। इससे किसानों को काफी उम्मीद जगी थी । किसानों को लग रहा था कि फसलों की अच्छी ¨सचाई से कई गुणा अधिक पैदावार उपजाने का सपना अब पूरा होगा। लेकिन सरकारी कर्मियों की लापरवाही के कारण आजतक न नहर में पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी। राजकीय कूप पिछले 25 वर्षों से जीर्ण-शीर्ण स्थिति में है। वही वार्ड नंबर 3 में मिर्जापुर स्थित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय से शिवमंदिर होते हुए मिर्जापुर छठ घाट तक की सड़क अत्यंत दयनीय है।सड़क की दयनीय हालत बड़ी गाड़ियों को कौन कहे बाइक व साइकिल सवार तक को आने जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वार्ड में नल जल योजना का हाल

नगर पंचायत के वार्ड नंबर 3 में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत संचालित होने वाले नल जल योजना तथा नाली गली व सड़क निर्माण योजना का लाभ भी यहां के लोगों को नहीं मिल पाया है। जिससे ग्रामीणों में पदाधिकारी और जनप्रतिनिधियों के प्रति आक्रोश है। नगर पंचायत गठन होने के सात साल बाद भी नगर क्षेत्र की साफ सफाई कर्मियों द्वारा कभी नहीं की गई। जिससे नगर क्षेत्र में सड़क किनारे कचरे का अंबार लगा रहता है। नगर वासियों को संक्रामक बीमारी की चपेट में आने का भय बना रहता है। क्या कहते है ग्रामीण : नगर पंचायत के आस पास के क्षेत्रों में नल-जल की सुविधा मुहैया करा दी गई है। जबकि वार्ड नंबर तीन अनुसूचित जाति की बस्ती में नल जल योजना का कार्य शुरू नहीं किया गया है।

तारामुनी देवी, समाजसेविका वार्ड नंबर तीन में सड़क और सफाई का काम पूर्ण रूप से बाधित है।सड़क निर्माण तथा सफाई के लिये कई बार पदाधिकारी और जनप्रतिनिधियों से अपील की गई। लेकिन आज तक विभाग द्वारा कोई सार्थक पहल नहीं किये जाने से नगर वासियों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

रामप्रवेश राय, सीपीआइएम नेता ,परसा

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना का अंतर्गत नल-जल सड़क नाला की सुविधा क्षेत्र वासियों को नहीं मिल सकी है। जिसके लिए कई बार पदाधिकारियों व मुख्य पार्षद से आग्रह किया गया।

श्री भगवान मांझी , वार्ड पार्षद मिर्जापुर

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत सड़क, नल-जल, नाला आदि के निर्माण के लिये टेंडर के उपरांत चयनित कर तुलनात्मक विवरण के लिए डूडा के कार्यपालक को भेज दिया गया है जिसकी सूची आते ही नगर क्षेत्र में कार्य को शुरू कर दिया जाएगा।

मनीष कुमार , कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत परसा बाजार

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस