सारण। जी हां, अगर आप बैंक में चक्कर लगाने से परेशान हैं और बैंकिग कार्य के लिए आपको रोजाना बैंक जाना पड़ता है तो अब इस झझट से आपको मुक्ति मिल जाएगी। बस इसके लिए एक बार आपको अपने बैंक खाते से आधार लिंक कराना पड़ेगा उसके बाद आप किसी भी बैंक शाखा तथा उसके ग्राहक सेवा केन्द्र पर जाकर बस अपने आधार कार्ड की सहायता से खाते का संचालन कर सकेंगे। इससे आपको बैंक में भीड़ भाड़ से मुक्ति मिल जाएगी और घटो बैंकिंग कार्य के लिए लम्बी कतार नहीं लगानी पड़ेगा।

बैंक खाते से आधार लिंक करवाने के बाद आप अपने खाते के बैलेंस के जानकारी तो प्राप्त कर ही सकते हैं इसके साथ बिना बैंक गए बगैर ही अपने खाते से पैसों की जमा और निकासी भी कर सकते हैं।

आधार नम्बर से ऐसे होगा खाते का संचालन

उपभोक्ता जैसे ही अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक करवाएंगे उनकी सारी जानकारियों के साथ उनका फिंगर प्रिंट भी उनके खाते से मैप हो जायेगा यानि आपका आधार ही आपकी पहचान बन जाएगी। अब जब भी बैंक के अधिकारी उपभोक्ता का आधार नम्बर अपने सिस्टम में दर्ज करेगा, आधार नम्बर दर्ज करते ही कन्फर्मेशन के लिए उपभोक्ता का फिंगर प्रिंट देना होगा और फिंगर प्रिंट देने के बाद उपभोक्ता को बैंकिग की सारी सुविधा मिल जाएगी। इतना ही नहीं आधार नम्बर से लेनदेन करने से आपको जमा निकासी पर्ची भी भरने से मुक्ति मिल जाएगी।

ग्राहक सेवा केंद्र पर भी सुविधा लागू

प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया के द्वारा शुरू की गई यह सुविधा बैंको के साथ साथ ग्राहक सेवा केंद्र और कॉमन सर्विस सेंटर पर भी उपलब्ध है। इस सुविधा के माध्यम से बैंक उपभोक्ताओं को अब अपने बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है, यानी आपका खाता अगर भारतीय स्टेट बैंक में है तो आप किसी भी बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपने खाते का संचालन कर सकेंगे। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपको भारतीय स्टेट बैंक में ही जाना होगा।

कहते हैं अधिकारी

अग्रणी जिला प्रबंधक पीके श्रीवास्तव ने बताया कि बैंकों की भीड़ कम करने के उदेश्य से यह सुविधा लागू की गई है। उपभोक्ता एक बार अपना आधार कार्ड लिंक करवाने के बाद यह सुविधा ग्राहक सेवा केंद्र से भी प्राप्त कर सकते हैं। फिलहाल 20 फीसदी उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। खासकर ग्रामीण महिलाएं तथा सरकारी कर्मचारी को इस सुविधा से विशेष लाभ होगा। उनको अब अपना वेतन लेने के लिए बैंकों चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस