Move to Jagran APP

पैगंबरपुर-महाराजगंज वाया जनता बाजार पथ बना एनएच

जिले के बनियापुर से पैगंबरपुर-जनता बाजार होकर सिवान जाने वाली सड़क हुई एनएच ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 07:41 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 07:41 PM (IST)
पैगंबरपुर-महाराजगंज वाया जनता बाजार पथ बना एनएच

कमलाकर उपाध्याय, छपरा : जिले के बनियापुर से पैगंबरपुर-जनता बाजार होकर सिवान जिले के महाराजगंज जाने वाली सड़क को केंद्र सरकार के आदेश पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने नेशनल हाइवे (एनएच) घोषित कर दिया है। इस सड़क को एनएच में तब्दील करने के बाद विभाग ने इसका चौड़ीकरण करने का आदेश पथ निर्माण विभाग को दिया है।

loksabha election banner

विभागीय सूत्रों के मुताबिक छपरा से बनियापुर जाने वाली नेशनल हाइवे पर स्थित पैगंबरपुर से पश्चिम दिशा में एक सड़क जनता बाजार के लिए जाती है। वह सड़क सिवान जिले के महाराजगंज में जाकर मिलती है। उस सड़क को राज्य सरकार द्वारा स्टेट हाइवे बनाया गया था। लेकिन उसका विकास नहीं हो पाया है। पैगंबरपुर से महाराजगंज वाया जनता बाजार होकर जाने वाली इस सड़क को नेशनल हाइवे बनाने की मांग लगातार की जा रही थी। जिसको लेकर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन विभाग ने इस सड़क को नेशनल हाइवे घोषित कर दिया है। इस सड़क को एनएच घोषित किए जाने के बाद विभाग ने इस सड़क को चौड़ीकरण कराने का आदेश दिया है। केंद्र सरकार से मिले आदेश के आलोक में पथ निर्माण विभाग ने इस सड़क को चौड़ीकरण हेतु भूमि अधिग्रहण करने के लिए जिला प्रशासन के पास पत्र भेजा है। बताया जाता है कि एनएचएआई द्वारा छपरा से सिवान जाने वाले नेशनल हाइवे का नंबर-85 से बदलकर एनएच- 531 कर दिया है। वहीं छपरा से बनियापुर जाने वाले नेशनल हाइवे का नंबर-102 से बदलकर एनएच-331 कर दिया है। इन दोनों एनएच को मिलाने को मिलाने वाली पैगंबरपुर- जनता बाजार - महाराजगंज पथ को भी केंद्र सरकार ने नेशनल हाइवे घोषित कर दिया है। एनएच बनने के बाद इस पथ अब को चौड़ा किया जाएगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय का आदेश के आलोक में पथ निर्माण विभाग ने उक्त सड़क के चौड़ीकरण करने के लिए भूमि का अधिग्रहण करने हेतु जिला प्रशासन के पास पत्र भेजा है। बताया जाता है कि इस सड़क के चौड़ीकरण का कार्य प्रधानमंत्री पैकेज से किया जाएगा। सारण जिले में इस सड़क की कुल लंबाई करीब 15 किलोमीटर है। शेष सड़क की लंबाई सिवान जिले में है।

इस संबंध में जिला भू-अर्जन अधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि बनियापुर के पैगंबरपुर से जनता बाजार होकर महाराजगंज जाने वाली सड़क को चौड़ीकरण किया जाएगा। इसके लिए पथ निर्माण विभाग ने भूमि अधिग्रहण करने के लिए पत्र भेजा है। जिस पर कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.