Move to Jagran APP

Indian Railway: भारतीय रेलवे की खास सुविधा, यात्रियों को करवाएगा 7 ज्योर्तिलिंग, द्वारिकाधीश और भेंट द्वारिका के दर्शन

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को देश से सात ज्योर्तिलिंग सहित द्वारिकाधीश व भेंट द्वारिका का दर्शन करवा रहा है। यह यात्रा 13 दिनों तक चलेगी। उत्तरप्रदेश के गोरखपुर से 26 जून की सुबह खुलने वाली विशेष गाड़ी टूरिस्ट सर्किट ट्रेन छपरा जंक्शन होकर गुजरेगी। इस ट्रेन में यात्रा के लिए तीर्थ यात्रियों को आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुक करवाना होगा।

By bhupendra singh Edited By: Subhash Gariya Tue, 04 Jun 2024 04:38 PM (IST)
आईआरसीसीटीसी के वेबसाइट www.irctctourism.com पर बुक होगी पैकेज टिकट

जागरण संवाददाता, छपरा। रेलवे अपने यात्रियाें को देश से सात ज्योर्तिलिंग सहित द्वारिकाधीश व भेंट द्वारिका का दर्शन करवा रहा है। यह यात्रा 12 रात्रि एवं 13 दिन में 8 जुलाई को पूरी होगी। गोरखपुर से 26 जून की सुबह खुलने वाली विशेष गाड़ी टूरिस्ट सर्किट ट्रेन छपरा जंक्शन होकर गुजरेगी।

भारतीय रेल की टूरिस्ट सर्किट ट्रेनें भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिकता और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर नगरों के दर्शन कराती हैं। भारत गौरव ट्रेनों से स्थानीय एवं क्षेत्रीय पयर्टन को बढ़ावा मिलेगा।

यात्रा का विवरण

इस यात्रा में शामिल श्रद्धालु ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, नागेश्वर, त्रयम्बकेश्वर, घृणेश्वर एवं भीमा शंकर सहित कुल सात ज्योर्तिलिंग सहित द्वारिकाधीश एवं भेट द्वारिका का दर्शन करेंगे। इस गाड़ी पर चढ़ने व उतरने के लिए गोरखपुर, कप्तानगंज, थावे, सिवान, छपरा, बनारस, प्रयागराज, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, उरई, वीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन (झासी), ललितपुर तथा बीना स्टेशनों पर सुविधा प्रदान की गई है।

इस गाड़ी में यात्रा के लिए आईआरसीटीसी के बेवसाइट www.irctctourism.com पर टिकट बुक किया जा सकता है। टिकट पैकेज 24 हजार 300 रुपये से आरंभ है। जिस पर 1178 रुपये प्रति माह ईएमआई की सुविधा भी उपलब्ध है।

यह गाड़ी 27 जून को महाकालेश्वर दर्शन हेतु उज्जैन में, 29 जून को नागेश्वर ज्योर्तिलिंग एवं द्वारिकाधीश दर्शन के लिए द्वारिका में, 01 जुलाई को सोमनाथ ज्योर्तिलिंग दर्शन के लिए वेरावल में, 02 जुलाई को त्रयंबकेश्वर ज्योर्तिलिंग दर्शन के लिए नासिक रोड में, 04 जुलाई को भीमाशंकर दर्शन के खड़की में, 05 जुलाई को घृणेश्वर ज्योर्तिलिंग दर्शन हेतु औरंगाबाद में तथा 06 जुलाई को ओंकारेश्वर ज्योर्तिलिंग दर्शन हेतु खंडवा स्टेशन पर पहुंचेगी। इसक बाद 08 जुलाई को वापस छपरा होकर गोरखपुर लौटने पर यात्रा समाप्त होगी।

पैकेज विवरण

इस ज्योतिर्लिंग यात्रा ट्रेन में इकानामी(शयनयान) श्रेणी में यात्रा के लिए प्रति व्यस्क 24300रुपये तथा 05 से 11 वर्ष तक के प्रति बच्चे के लिए 22850 रुपये यात्रा मूल्य निर्धारित किया गया है। स्टैंडर्ड (वातानुकूलित तृतीय) श्रेणी में यात्रा के लिये प्रति व्यस्क 40,600 रुपये तथा 05 से 10 वर्ष तक के प्रति बच्चे के लिए 38,900 रुपये यात्रा मूल्य निर्धारित किया गया है। वहीं कम्फर्ट (वातानुकूलित द्वितीय) श्रेणी के यात्रा के लिये प्रति व्यस्क 53,800 रुपये तथा 05 से 11 वर्ष के प्रति बच्चा के लिए 51,750 यात्रा मूल्य निर्धारित किया गया है।

बर्थ उपलब्धता 

इस गाड़ी में कम्फर्ट श्रेणी में 49, स्टैंडर्ड श्रेणी में 70 तथा इकोनाॅमी श्रेणी में 648 बर्थ सहित कुल 767 बर्थ उपलब्ध है। इस मूल्य में रात्रि ठहराव तथा स्नान आदि के लिए होटल व धर्मशाला की सुविधा पैकेज कैटेगरी के अनुसार दी जाएगी। इस यात्रा मूल्य में सुबह का चाय, नाश्ता, दोपहर का तथा रात्रि का शाकाहारी भोजन दिया जाएगा। यात्रा के दौरान यात्रियों की सहायता के लिये आईआरसीटीसी के मैनेजर उपलब्ध रहेंगे।

यह भी पढ़ें: I.N.D.I.A के संपर्क में Nitish Kumar? RJD सांसद ने बता दी अंदर की बात; बोले- नीतीश के घर पर ही...

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 'गुब्बारा फट गया', नीतीश-नायडू के पास सत्ता की चाबी; RJD सांसद बोले- अब तो जाहिर है...