Move to Jagran APP

बेल्जियम के राजदूत ने किया कई योजनाओं का लोकार्पण

सारण। सारण में डीडीसी की अध्यक्षता में सभी ग्राम पंचायतों की प्रगति की वार्षिक समीक्षा होगी। इसमें प

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 07:28 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 07:28 PM (IST)
बेल्जियम के राजदूत ने किया कई योजनाओं का लोकार्पण
बेल्जियम के राजदूत ने किया कई योजनाओं का लोकार्पण

सारण। सारण में डीडीसी की अध्यक्षता में सभी ग्राम पंचायतों की प्रगति की वार्षिक समीक्षा होगी। इसमें प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले पंचायत प्रतिनिधि को बेल्जियम भेजा जाएगा। जहां वे ग्रामीण विकास से संबंधित बेल्जियम की अवधारणा को जानेंगे और गांवों के विकास से संबंधित अपने ज्ञान का आदान प्रदान करेंगे। लोकतंत्र में प्राथमिक लोकतांत्रिक इकाई ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों के साथ संगोष्ठी में सम्मिलित हुए भारत में बेल्जियम के राजदूत जॉन ल्यूक्स के साथ सारण लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सांसद राजीव प्रताप रूडी, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार, एसपी हरकिशोर राय, डीडीसी रौशन कुशवाहा के बीच विमर्श उपरान्त उक्त निर्णय हुआ। मालूम हो कि अमनौर स्थित विश्व-प्रभा सामुदायिक केन्द्र में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ उक्त गोष्ठी का आयोजन किया गया था। इसके पूर्व अमनौर आगमन पर राजदूत का सारण के जिलाधिकारी, एसपी और डीडीसी ने स्वागत किया। कार्यक्रम में छपरा विधायक डॉ. सीएन गुप्ता, पूर्व विधायक मंटू ¨सह समेत कई जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

loksabha election banner

बेल्जियम राजदूत ल्यूक्स ने सांसद कोष से निर्मित अमनौर के खोरी पाकड़ और खास पट्टी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सांसद जलापूर्ति योजना का लोकार्पण किया। अमनौर पोखरा पर्यटक स्थल पर हाई मस्ट लाइट और जॉ¨गग ट्रेक का भी उद्घाटन किया। इस दौरान ल्यूक्स ने सारण के अपने अनुभव के संदर्भ में चर्चा की और कहा कि वे बहुत देशों का दौरा कर चुके है पर बिहार के इस गांव में जो सहूलियत मिली शायद हीं देश के अन्य किसी गांवों में यह देखने को मिले। उन्होंने कहा कि उन्हें एक पल के लिए यह नहीं लगा कि वे किसी गांव में है। उन्होने बताया कि उन्हें यह देखकर आश्चर्य हुआ कि बिहार के इस सुदूर गांव में एक मिनट के लिए भी बिजली नहीं कटी। बिहार के विकास के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रशंसा करते हुए श्री ल्यूक्स ने कहा कि इतनी अच्छी सड़कें, गांवों में निर्बाध बिजली और विधि व्यवस्था ने अब यह संभव कर दिया है कि लोग शहर छोड़कर गांव में भी शांतिपूर्वक रह सकते हैं।

श्री ल्यूक्स ने कहा कि मेरे जीवन के कुछ अनमोल क्षणों में सारण का यह क्षण भी जुड़ गया हैं। उन्होंने भारत की वसुधैव कुटुम्बकम की सांस्कृतिक पहचान की सराहना की और कहा कि मैं उस पवित्र भूमि पर हूं जहां लोकतंत्र का जन्म हुआ। विदित हो कि प्राचीन काल में सारण वैशाली गणराज्य का हिस्सा था जहां से लोकतंत्र की शुरूआत हुई। बेल्जियम राजदूत ने अमनौर पोखरा पर पौधरोपण भी किया और यह संदेश दिया कि हरी भरी धरती हरे भरे जीव का आधार है। श्री ल्यूक्स ने सांसद निधि से जिले में कार्यान्वित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सांसद जलापूर्ति योजना की सराहना की और कहा कि जन प्रतिनिधियों के क्षेत्र विकास की योजना भारत के लिए अनमोल योजना है जिससे जन प्रतिनिधि सीधे सीधे जनता के विकास के कार्य कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.