Move to Jagran APP

गर्भवतियों की एचआइवी जांच से गर्भस्थ शिशु को किया जा रहा सुरक्षित

जिले में गर्भवतियों की एचआइवी जांच के माध्यम से गर्भस्थ शिशु को सुरक्षित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 03:52 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 03:52 PM (IST)
गर्भवतियों की एचआइवी जांच से गर्भस्थ शिशु को किया जा रहा सुरक्षित

छपरा : जिले में गर्भवतियों की एचआइवी जांच के माध्यम से गर्भस्थ शिशु को सुरक्षित किया जा रहा है। इसके साथ ही उस दंपती को भी निशुल्क उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में यदि कोई दंपती एड्स से संक्रमित पाया जाते हैं तो उनका उचित उपचार के साथ कुशल चिकित्सकों की देखरेख में प्रसव भी कराया जाता है ताकि बच्चे को सुरक्षित रखा जा सके। वहीं प्रसव कराते समय स्वास्थ्यकर्मी भी संक्रमित ना हो इसका भी पूरा ख्याल रखा जाता है। ऐसे में सुरक्षित प्रसव के साथ ही उस परिवार को सरकारी लाभ के साथ निशुल्क चिकित्सा और दवा भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

loksabha election banner

प्रसव जांच के दौरान एचआइवी जांच से एक तो संक्रमण का पता गंभीर रूप लेने से पहले ही पता चल जाता है तो दूसरी तरफ प्रसव काल में ही गर्भस्थ शिशु को सुरक्षित करने के लिए समय पर इलाज शुरू कर दिया जाता है। ऐसे में समय रहते ही उपचार संभव हो जाता है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा एड्स जांच को वैसे दंपती को भी अनिवार्य कर दिया गया है। इस दौरान गर्भवती महिला के साथ उसके पति की भी एड्स जांच कराई जाती है।

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कि गर्भस्थ शिशु को सुरक्षित रखने के लिए विभाग के द्वारा गर्भवती महिला और उसके पति की एचआइवी जांच अनिवार्य की गई है। इससे समय पर गर्भस्थ शिशु को सुरक्षित किया जा सके तथा उस दंपती को भी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने बताया कि यदि कोई महिला संक्रमित पायी जाती है तो उसके पहचान को सुरक्षित रखते हुए विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में उसका प्रसव कराया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.