Move to Jagran APP

ऐतिहासिक खनुआ नाले का 18 माह में हो जाएगा उन्नयन

ऐतिहासिक खनुआ नाले का निर्माण बुडको करा रहा है। इस क्रम में जगह-जगह पंपिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 05:29 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 06:18 AM (IST)
ऐतिहासिक खनुआ नाले का 18 माह में हो जाएगा उन्नयन
ऐतिहासिक खनुआ नाले का 18 माह में हो जाएगा उन्नयन

जागरण संवाददाता, छपरा :

loksabha election banner

राजा टोडरमल के जमाने के निर्मित छपरा शहर के ऐतिहासिक खनुआ नाले के उन्नयन से शहर से जलजमाव की समस्या खत्म हो जाएगी। शहर के सभी छोटे- बड़े नाले इसी बड़े खनुआ नाले में मिल जाएंगे। इसके लिए 30 करोड़ की लागत से खनुआ नाले का काम बुडको करा रहा है।

खनुआ नाले की चौड़ाई एवं गहराई को बढ़ाकर इसका उन्नयन करने की योजना है। इस कार्य में बुडको पांच सितंबर 19 से लगा है। कार्य 18 महीने में पूर्ण करने की योजना है। इस हिसाब से मार्च 2021 में यह पूरा होगा। योजना के तहत शहर में पांच स्थानों पर पंपिंग स्टेशन बनाया जाएगा। वार्ड संख्या- 28 में खनुआ नाला के पास, वार्ड संख्या एक में इनई बड़ा तेलपा सड़क तथा घघरा नदी के क्रॉसिग के पास, वार्ड सख्या- दो में तेल नदी एवं ब्रह्मपुर ढ़ाला के पास, वार्ड संख्या 27 में जिला परिषद सुधा डेयरी के बगल में एवं वार्ड संख्या- 43 में पार्वती आश्रम के पास यह पंपिंग स्टेशन बनेगा।

खनुआ नाले करीमचक केवाड़ा एवं बी. सेमिनरी स्कूल के पास निर्माण चल रहा है। हालांकि इन दोनों जगहों पर योजना का डिस्पले बोर्ड नहीं लगाया है। खनुआ नाले के निर्माण की रफ्तार धीमी होने की शिकायत स्थानीय लोग कर रहे हैं। इसको लेकर पिछले दिनों जिलाधिकारी सुव्रत कुमार सेन ने निरीक्षण कर कार्य में तेजी का निर्देश दिया था। ताकि बारिश में जलजमाव की समस्या न हो। लेकिन उसके बाद भी कार्य में तेजी नहीं आ सकी है। इस वजह से जजेज कॉलोनी, सिविल कोर्ट परिसर, गुदरी बाजार, थाना रोड, दालदली बाजार समेत अन्य इलाकों में बारिश का पानी जमा हो जा रहा है। हालांकि पानी निकालने के लिए वुडको ने पंपिग सेट की व्यवस्था की है। वर्जन :

खनुआ नाले का निर्माण कार्य 18 महीना में पूरा हो जाएगा। सितंबर महीने में कार्य प्रारंभ हुआ है। शहर के सभी छोटे-बड़े नाले उसी में मिलते है। जिसके कारण परेशानी हो रही है। बारिश में कई इलाकों में जलजमाव हो जा रहा है। पंपिग सेट से पानी की निकासी की जा रही है।

श्याम सुंदर पंडित,

कार्यपालक अभियंता, वुडको, सारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.