Move to Jagran APP

जयप्रकाश विवि में मनी भगवान बुद्ध की जयंती

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Apr 2018 10:45 PM (IST)Updated: Mon, 30 Apr 2018 10:45 PM (IST)
जयप्रकाश विवि में मनी भगवान बुद्ध की जयंती

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा मनाया गया। गौतम बुद्ध की जयंती के दिन को हम लोग बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाते हैं। वैसे बौद्ध धर्म में आस्था रखने वालों के लिए यह बड़ा उत्सव है। लेकिन ¨हदू धर्म में भी इसे पूरी आस्था एवं श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। बुद्ध जयंती का उद्घाटन कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया। उद्घाटन भाषण में कुलपति ने कहा कि बुद्ध सत्य,अ¨हसा और धर्म के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है। भगवान बुद्ध के विचारों को अपना कर ¨जदगी की दिशा और दशा दोनों बदली जा सकती है। समारोह में उपस्थित शिक्षक एवं शोधार्थियों ने तथागत भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। इस मौके पर कुलसचिव डा. सैयद रजा,कुलानुशासक डा. उमाशंकर यादव, कॉलेज इंस्पेक्टर(कला) डा.सुधाबाला,डीएसडब्लू डा. आरएन राय, पीजी राजनीति शास्त्र के विभागाध्यक्ष डा. लाल बाबू यादव, प्रो. सफी अहमद, प्रो. मलिक, डा. वाल्मिकी कुमार आदि मौजूद थे। इनसेट :

loksabha election banner

कॉलेज में समस्या संग्रह करेगा विद्यार्थी परिषद्

छपरा : अखिल भारतीय विद्यार्थी के प्रमुख कार्यकर्ता एवं छात्रसंघ पदाधिकारियों की बैठक सोमवार को हुई। जिसमें संगठन विस्तार से लेकर आगामी कार्यक्रम पर विस्तार से चर्चा की गई। उसके साथ ही कॉलेजों में समस्या संग्रह अभियान चलाकर उसके निदान करने का निर्णय लिया गया है। उसके साथ ही छात्र संघ के पदाधिकारी एवं प्रत्याशी समेत परिषद कार्यकर्ता को अपने -अपने कॉलेज में प्रतिदिन क्लास करने एवं वहां छात्रों के साथ बैठक कर संगठन के बारे में बताने का निर्णय लिया गया है। जेपी विश्वविद्यालय के अध्यक्ष समेत अन्य पदाधिकारियों को कॉलेजों में दौरा कर वहां बैठक व छात्र सम्मेलन करने पर विचार किया गया। छात्रसंघ पदाधिकारी पहले दौर में कॉलेज के प्राचार्य से मिलेंगे। वहां छात्रों के साथ बैठक भी करेगा। उसके साथ ही अगली बार छात्र सम्मेलन किया जाएगा। बैठक में जेपी विश्वविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष रजीनकांत ¨सह, आशुतोष कुमार, रितेश रंजन, अंकित कुमार ¨सह, वंशीधर कुमार, आकाश कुमार, सुमित ¨सह, मोहित ¨सह समेत छात्रसंघ के अन्य पदाधिकारी आदि मौजूद थे। इनसेट :

छात्र राजद ने फर्जी उपस्थिति मामले में गर्वनर को भेजा फैक्स

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में निर्वाचित अध्यक्ष रजनीकांत ¨सह की उपस्थिति छुट्टी के दिन बनने के मामले में छात्र राजद के विश्वविद्यालय अध्यक्ष ¨प्रस कुमार ने गवर्नर को फैक्स भेजकर शिकायत की है। छात्र राजद के विश्वविद्यालय अध्यक्ष ने सूचना के अधिकार के तहत इस संबंध में जानकारी मांगी थी। जिसका खुलासा उन्हें पिछले दिन ही किया था। जिसमें चेहल्लुम, तुलसी जयंती, रविवार, बकरीद के दिन भी छात्र संघ अध्यक्ष रजनीकांत ¨सह की हाजिरी बनाई गई है। जिसमें आरोप लगाया था कि रजनीकांत ¨सह का फर्जी उपस्थिति बनाया गया है। जिसमें कॉलेज प्रशासन ने उनका साथ दिया है। जिसकी शिकायत फैक्स भेजकर गवर्नर से की गई है। जबकि छात्र संघ अध्यक्ष रजनीकांत ¨सह ने कहा कि आरोप निराधार है। छात्र राजद के विश्वविद्यालय अध्यक्ष ¨प्रस कुमार ने बताया कि इस मामले में कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह ने भी जांच का आदेश दिया है, ऐसी सूचना उन्हें मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.