Move to Jagran APP

टफ रीजनिंग से परीक्षार्थियों के छूटे पसीने

शहर के 15 केंद्रों पर रविवार को बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 60वीं से 65वीं प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा शांतिपूर्वक आयोजित हुआ। परीक्षा में करीब साढ़े आठ हजार परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था।

By Edited By: Published: Mon, 13 Feb 2017 03:03 AM (IST)Updated: Mon, 13 Feb 2017 03:03 AM (IST)
टफ रीजनिंग से परीक्षार्थियों के छूटे पसीने
टफ रीजनिंग से परीक्षार्थियों के छूटे पसीने

सारण। शहर के 15 केंद्रों पर रविवार को बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 60वीं से 65वीं प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा शांतिपूर्वक आयोजित हुआ। परीक्षा में करीब साढ़े आठ हजार परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था। जिसमें करीब 74 फीसद परीक्षा में उपस्थित थे। मिली जानकारी के अनुसार बीपीएससी की परीक्षा में आठ हजार पांच सौ परीक्षार्थी को परीक्षा देना था, लेकिन परीक्षा में छह हजार दो 84 परीक्षार्थी शामिल हुए। दो हजार 216 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा में नकल न हो इसके लिए जिला प्रशासन ने केंद्रों परीक्षार्थियों की तलाशी लेकर अंदर प्रवेश कराने का निर्देश दिया था। राजकीय कन्या उच्च विद्यालय केंद्र से परीक्षा देकर निकल रही परीक्षार्थी सपना ने बताया कि बीपीएससी की परीक्षा में रीज¨नग का प्रश्न परेशान करने वाला था। वहीं मैथ बहुत आसान था। परीक्षार्थियों का कहना था कि बीपीएससी परीक्षा में निगेटिव मार्किग नहीं होने से थोड़ी राहत रही। बीपीएससी की परीक्षा में 150 नंबर का प्रश्न था। परीक्षार्थी सुनील कुमार ने बताया कि बीपीएससी की परीक्षा में भारत में एक मात्र राज्य जो केसर का उत्पादन करता है, बिहार में निम्नलिखित में कौन रेशम वस्त्र उत्पादक केंद्र है, उदवन्त प्रकाश का लेखक कौन है, कर्नाट वंश का अंतिम शासक कौन था, राजनीति रत्नाकर का लेखक कौन है आदि प्रश्न पूछा गया था।

loksabha election banner

-------------------

इनसेट :

जगदम कॉलेज केंद्र पर विलंब से पहुंचा प्रश्न पत्र

छपरा : बीपीएसपी की परीक्षा में जगदम कॉलेज केंद्र पर परीक्षार्थियों को विलंब से प्रश्न पत्र दिया गया। जिसका विरोध परीक्षार्थियों ने किया। लेकिन वीक्षकों ने उन्हें अतिरिक्त समय देने का आश्वासन दिया, जिसके बाद परीक्षार्थी शांत हुए। कॉलेज सूत्रों ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से पंद्रह मिनट पहले प्रश्न पत्र देने का निर्देश था। लेकिन केंद्र पर प्रश्न पत्र बिलंब से पहुंचा। जिसके कारण वितरण करने में देरी हुई।

--------------------- इनसेट :

केंद्रों पर तैनात थे ऑब्जर्वर, दौड़ती रही प्रशासन की गाड़ी

छपरा : बीपीएससी परीक्षा में किसी प्रकार की धांधली न हो, इसके लिए जिला प्रशासन की गाड़ी आज पूरे दिन केंद्रों पर दौड़ लगाती रही। जिला प्रशासन ने परीक्षा में किसी प्रकार की धांधली व हो- हल्ला न हो इसके लिए सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी, गश्ती दल दंडाधिकारी एवं उड़नदस्ता दल का गठन किया था। केंद्रों पर 250 परीक्षार्थियों पर एक ऑब्जर्वर तैनात किए गए थे। इसके अलावा तीन -चार केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पेट्रो¨लग पार्टी बनाया गया था। बीपीएससी की परीक्षा में वीडियोग्राफी भी कराई जा रही थी। ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो सके।

-----------------------

इनसेट : छुट्टी के दिन भी शहर में दिखी भीड़ छपरा :

शहर में रविवार को छुट्टी के दिन बिहार लोक सेवा आयोग चयन की परीक्षा को लेकर भीड़-भाड़ थी। शहर के 15 स्कूल व कॉलेजों में केंद्र होने के कारण सुबह से ही वहां चहल-पहल थी। परीक्षा खत्म होने के बाद छोटे व मंझोले होटल व चाट पकौड़ा की दुकानों पर परीक्षार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। परीक्षा को लेकर ऑटो व रिक्शा चालकों ने जमकर चांदी काटी। परीक्षार्थियों के कारण शहर में पूरे दिन चहल-पहल दिखी। परीक्षा खत्म होने बाद परीक्षार्थी अपने गंतव्य की ओर जाने के लिए बैचेन हो गये। जिसे लेकर परीक्षार्थी छपरा जंक्शन एवं बस डीपो की और चल दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.