Move to Jagran APP

आजमगढ़ -कोलकाता एक्सप्रेस से कछुआ बरामद

आजमगढ़- कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन की जनरल बोगी से छपरा जंक्शन पर जीआरपी ने जांच के दौरान मंगलवार को लावारिस हालत में 26 कछुए बरामद किए गए। इस मामले में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 05:08 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 05:08 PM (IST)
आजमगढ़ -कोलकाता एक्सप्रेस से कछुआ बरामद
आजमगढ़ -कोलकाता एक्सप्रेस से कछुआ बरामद

जासं, छपरा : आजमगढ़- कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन की जनरल बोगी से छपरा जंक्शन पर जीआरपी ने जांच के दौरान मंगलवार को लावारिस हालत में 26 कछुए बरामद किए गए। इस मामले में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

loksabha election banner

एसआइ प्रभुनाथ यादव ने बताया कि एएसआइ संजय कुमार के नेतृत्व में ट्रेन में सर्च अभियान चलाया जा रहा था। इस दौरान बोरा में बंद कुछ सामान हिलता हुआ महसूस हुआ। आशंका हुई तो आस पास बैठे यात्रियों से पूछताछ की गई। लेकिन उसका कोई भी दावेदार नहीं मिला। इसके बाद बंद बोरे को खोल कर देखा गया तो उसमें से 26 कछुए बरामद किए गए। आशंका है कि तस्कर उत्तरप्रदेश से कछुआ लेकर पश्चिम बंगाल ले जा रहे थे। इस मामले में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। बरामद कछुए वन अधिकारी को सौंप दिए गए।

मालूम हो कि छपरा जंक्शन पर करीब 400 कछुआ बलिया सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन से 8 मार्च 2017 को बरामद किया गया था। हाल ही में हाजीपुर तथा मुजफ्फरपुर स्टेशन पर काफी मात्रा में कछुआ बरामद किया गया था। बताया जाता है कि कछुए का इस्तेमाल दवा बनाने में किया जाता है। मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल के अलावा असम, नागालैंड समेत अन्य राज्यों में इसकी काफी मांग है। वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत है संरक्षित

कछुआ को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत संरक्षित किया गया है। कछुआ को पकड़ने, पालने तथा मारने या किसी भी रूप में इस्तेमाल करना दंडनीय अपराध है। सारण वन प्रमंडल पदाधिकारी लक्ष्येंद्र पंडित ने बताया कि बरामद कछुआ को संजय गांधी जैविक उद्यान में भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.