Move to Jagran APP

धनतेरस को लेकर सज गए बाजार, उमड़ी भीड़

दीपावली व धनतेरस की पूजा की तैयारियां अंतिम दौर में हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 06:14 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 06:14 PM (IST)
धनतेरस को लेकर सज गए बाजार, उमड़ी भीड़
धनतेरस को लेकर सज गए बाजार, उमड़ी भीड़

समस्तीपुर । दीपावली व धनतेरस की पूजा की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। सोमवार को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा। त्योहार को ध्यान में रखकर व्यवसायियों ने पूरी तैयारी की है। पूजा के दौरान किसी ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसको लेकर ग्राहकों की इच्छा को ध्यान में रखकर बाजार सजे हैं। बर्तन, सोने-चांदी, इलेक्ट्रानिक व वाहन की दुकानें इस तरह से सजाई गईं हैं कि एक बार जो ग्राहक आए वह वापस नहीं लौटे। अर्थात आम व खास सभी के लिए विशेष तैयारी है। इसी तरह देवी-देवताओं की प्रतिमाओं की भी रेंज उतारी गई है।

loksabha election banner

आधुनिक व परंपरागत बर्तन की रेंज

धनतेरस व दीपावली पर बाजार इस बार परंपरागत व आधुनिक बर्तनों से पट गया है। एक ओर जहां शहरी क्षेत्र के लोगों का आधुनिक बर्तन की ओर झुकाव दिख रहा है। वहीं आज भी देहाती क्षेत्र के लोग तांबे, पीतल व स्टेनलेस स्टील के बर्तन की खूब मांग कर रहे हैं। खास तौर पर लोग धनतेरस पर की जानेवाली खरीदारी में छठ के लिए पीतल के बर्तनों को शामिल कर रहे हैं। वैसे भी सोने व चांदी की घटी कीमत ने इस बार दीपावली पर सोने चांदी के किक्रेताओं के लिए अवसर दिया है। इस कड़ी में सूप, थाली, बाल्टी, परात, कड़ाही, कठौत, कलछुल, छोलनी, दीया, घंटी, धूपदानी आदि की खरीदारी खूब हो रही है।

धनतेरस पर सोने व चांदी की दुकानें सजी है। पर्व को लेकर दुकानदारों ने ग्राहकों के लिए उपहारों की भी झड़ी लगा दी है। कहीं सोने की खरीदारी पर चांदी उपहार में मिल रहा है तो कहीं अन्य आइटम दिए जा रहे हैं। मांगों के अनुरूप सोने व चांदी कई नए-नए आइटम बाजार में हैं। स्पेशल सोने के आभूषणों की अच्छी खासी डिमांड है। शहर में सोने चांदी की छोटी -बड़ी तकरीबन 70 दुकानें है। इसके अलावा रोसड़ा, दल¨सहसराय पटोरी अनुमंडल में सोने चांदी की दुकानें है। हर दिन यहां लाखों का कारोबार है। दीपावली पर सोने और चांदी के सिक्कों की ज्यादा डिमांड रहती है।

खूब हुई मनपंसद वाहनों की बु¨कग

धनतेरस पर मनपंसद वाहनों की खूब बु¨कग हुई है। बु¨कग के अलावा विक्रेताओं द्वारा सीधे खरीदारी की भी सुविधा दी गई है। तरह-तरह के वाहनों से एजेंसियां सजी हुई हैं। लोग बाइक से लेकर ट्रैक्टर तक की बु¨कग कराए हैं। युवाओं का जहां बाइक की ओर ज्यादा झुकाव है वहीं किसानों ने खेती के लिए ट्रैक्टर की बु¨कग कराई है। पर्व को देखते हुए विभिन्न कंपनियों के द्वारा नए-नए मॉडेल के आकर्षक वाहन भी बाजार में लाये गए हैं। खरीदारों को आकर्षक उपहार देने की भी योजना है। लोगों को इसका सालभर से इंतजार रहता है। कल धनतेरस है ऐसे में खरीदारी के लिए लोग शो रूम में पहुंचने लगे हैं।

जगह-जगह खुल गई दुकानें

धनतेरस व दीपावली को लेकर बाजार में जगह दुकानें खुल गई है। इनमें अधिसंख्य दुकानें अस्थाई हैं। दुकानें सड़क किनारे सजी है। कई तो जगह तो ठेले पर ही दुकानें सजी है। धनतेरस व दीपावली को लेकर स्टेशन रोड, मारवाड़ी बाजार, रामबाबू चौक, गणेश चौक, थानेश्वरस्थान मंदिर के आसपास लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियों की दुकानें, बर्तन की दुकानें, पटाखें की दुकानें, तरह के माला, मिट्टी के दीप, चुंदरी आदि की दुकानें सजी है।

धनतेरस पर होगी यमराज की पूजा

कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस मनाया जाता है। धनतेरस के दिन कुबेर के अलावा यमदेव को भी दीपदान किया जाता है। यमदेव की पूजा करने के विषय में एक मान्यता है कि इस दिन यमदेव की पूजा करने से घर में असमय मृत्यु का भय नहीं रहता है। पूजा करने के बाद घर के मुख्य द्वार पर दक्षिण दिशा की ओर मुख वाला दीपक जिसमें कुछ पैसा और कौड़ी डालकर पूरी रात्रि जलाने की परंपरा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.