Move to Jagran APP

लोकतंत्र की मजबूती में रोसड़ा के वोटरों ने भी निभाई भागीदारी

समस्तीपुर लोकसभा उपचुनाव में रोसड़ा के वोटरों ने भी लोकतंत्र की मजबूती के संकल्प के साथ मतदान किया। हालांकि विगत चुनाव की अपेक्षा वोटरों के उत्साह में निश्चित रूप से कमी देखी गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 01:14 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 06:25 AM (IST)
लोकतंत्र की मजबूती में रोसड़ा के वोटरों ने भी निभाई भागीदारी

समस्तीपुर । समस्तीपुर लोकसभा उपचुनाव में रोसड़ा के वोटरों ने भी लोकतंत्र की मजबूती के संकल्प के साथ मतदान किया। हालांकि, विगत चुनाव की अपेक्षा वोटरों के उत्साह में निश्चित रूप से कमी देखी गई। लेकिन, नए वोटरों के साथ-साथ बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। चाक-चौबंद व्यवस्था के साथ निर्धारित समय सोमवार की सुबह सात बजे से मतदान केंद्रों पर वोटिग शुरू हो गई। इक्के-दुक्के बूथों पर वीवीपैट में गड़बड़ी के कारण मतदाताओं को कुछ देर तक इंतजार करना पड़ा। लेकिन, प्रशासनिक तत्परता से महज 30 मिनट के अंदर ही सभी केंद्रों पर मतदान प्रारंभ हो गया। शुरुआती दौर में बूथों पर वोटर की संख्या नगण्य थी। सुबह के 7:30 बजे तक आदर्श मतदान केंद्र पर दो मतदाता ही देखे गए। वहीं, नगर की मतदान केंद्र संख्या 275, 276 तथा 281 पर भी शुरू के एक घंटे तक मतदाताओं की संख्या काफी कम थी। पूरे विधानसभा में नौ बजे दिन तक का सात प्रतिशत के करीब ही मतदान बताया गया। दिन के 10 बजे के बाद मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगी। केंद्र संख्या 303 पर महिलाओं की लंबी कतार लगी दिखी। वहीं 304, 312, 311, एवं मतदान केंद्र संख्या 317 आदि पर भी मतदाताओं के आने का सिलसिला जारी था।

loksabha election banner

----------------------

नए वोटरों के साथ बुजुर्ग व दिव्यांग में भी दिखा उत्साह

पहली बार मतदान का प्रयोग करने वाले युवा वोटरों के साथ साथ बुजुर्ग और दिव्यांगों में भी लोकतंत्र के इस महापर्व में गजब का उत्साह दिख रहा था। बूथ संख्या 304 पर ट्राई साइकिल के साथ पहुंचे विकलांग राजेश कुमार राय ने वोट को अपना अधिकार बताया और प्रत्येक निर्वाचन में निश्चित रूप से वोट डालने का दावा किया। वही भिरहा पुस्तकालय स्थित मतदान केंद्र पर वोट दे रहे 93 वर्षीय जीवकांत राय ने सन 1958 से ही लगातार वोट डालने की बात कही। डंडा और अपने पौत्र के सहारे बूथ पर पहुंचे अत्यंत बुजुर्ग ने कहा कि जिस दिन वोटर सो जाएगा, उसी दिन से प्रजातंत्र कमजोर हो जाएगा। दूसरी ओर पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर युवा मतदाता भी हर्षित और उत्साहित दिखे। शहर के मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पश्चात अपनी स्याही और पहचान पत्र दिखाते सोनाली कुमारी, अन्नू, प्रियंका, अंकित, अभिषेक, अंकुर, अमित कुमार एवं रोशन आदि ने प्रजातंत्र की मजबूती में अपनी भागीदारी के लिए खुशी का इजहार किया। वोट डालने के बाद सेल्फी लेते अभिषेक ने विश्व के सबसे बड़े प्रजातंत्र में अपनी भागीदारी के लिए गौरवान्वित होने की बात कही।

----------------------

छह बूथों पर बदली गई वीवीपैट

वोटिग के दौरान छह मतदान केंद्रों पर वीवीपैट मशीन खराब होने के कारण कुछ देर के लिए चुनाव प्रक्रिया बाधित रही। सूचना मिलते ही प्रखंड स्तर पर गठित क्यूआरटी द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए मशीन को बदलने के पश्चात मतदान प्रारंभ हो सका। बीडीओ महताब अंसारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र संख्या 184 ,194 ,241, 256, 280 एवं 311 पर वीवीपैट में गड़बड़ी के कारण उसे बदला गया।

----------------------

चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच डीएम-एसपी ने लिया जायजा

रोसड़ा विधानसभा के सभी मतदान केंद्रों पर चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था देखी गई। सभी बूथों पर स्थायी दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल तैनात थे। वहीं, विभिन्न स्तर पर गठित दंडाधिकारियों की टोली पुलिस बल के साथ लगातार भ्रमणशील थी। इस बीच पहुंचे जिलाधिकारी शशांक शुभंकर एवं पुलिस अधीक्षक विकास वर्मन ने भी रोसड़ा विधानसभा के दर्जनों मतदान केंद्रों का जायजा लिया तथा उपस्थित पीठासीन पदाधिकारी और दंडाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिया। वहीं अनुमंडलाधिकारी अमन कुमार सुमन एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शहरियार अख्तर के अलावा अंचलाधिकारी नरेंद्र कुमार और थानाध्यक्ष अमित कुमार भी दल-बल के साथ मतदान समाप्त होने तक लगातार भ्रमणशील रहे। जबकि, प्रखंड विकास पदाधिकारी महताब अंसारी स्वयं नियंत्रण कक्ष का जिम्मा संभाले हुए थे।

----------------------

क्षेत्र की सीमाओं पर कड़ी चौकसी

मतदान के दौरान रोसड़ा नगर समेत विधानसभा क्षेत्र के सभी सीमाओं को सील कर लगातार चेकिग जारी थी। जिला से जोड़नेवाली सीमा पर दंडाधिकारी के साथ पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल एवं बीएमपी के जवान प्रतिनियुक्त किए गए थे। रोसड़ा- बेगूसराय की सीमा पंचवटी चौक तथा रोसड़ा-विभूतिपुर की सीमा रहुआ के निकट बैरियर लगाकर वाहनों को रोक दिया गया था। सभी आने-जाने वालों की गहन पड़ताल की जा रही थी। इसके अलावा शिवाजीनगर तथा सिघिया से सटे दरभंगा जिला की सीमा को भी सील कर चेकिग जारी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.