Move to Jagran APP

मानसून पूर्व नालों की उड़ाही, बरसात में होगी निगम की अग्निपरीक्षा

मानसून से पहले नाला उड़ाही का काम पूरा हो जाने के दावे के साथ निगम प्रशासन राहत महसूस कर रहा है लेकिन बरसात में इंतजामों की अग्निपरीक्षा भी देनी पड़ेगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2022 12:29 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 12:29 AM (IST)
मानसून पूर्व नालों की उड़ाही, बरसात में होगी निगम की अग्निपरीक्षा

समस्तीपुर । मानसून से पहले नाला उड़ाही का काम पूरा हो जाने के दावे के साथ निगम प्रशासन राहत महसूस कर रहा है, लेकिन बरसात में इंतजामों की अग्निपरीक्षा भी देनी पड़ेगी।

loksabha election banner

निगम प्रशासन की ओर से अप्रैल माह से ही नाला उड़ाही का काम शुरु कर दिया गया था। पहले मेन रोड व बाजार में जेसीबी मशीन से नालों की उड़ाही कराई गई। इसके बाद विभिन्न वार्डो में स्लैब हटाकर नालों को साफ कराया गया। सुपर सॉकर मशीन के माध्यम से कई वर्षो से जाम पड़े नालों में कल्वर्ट की उड़ाही की गई। शहर से जलनिकासी के लिए जमुआरी नदी में जेसीबी मशीन से जलकुंभी और गाद को बाहर निकाला गया। अभी भी ताजपुर रोड, काशीपुर एवं सदर अस्पताल रोड में अभी भी उड़ाही का कार्य बचा हुआ है। बता दें कि शहर के दक्षिणी सीमा पर स्थित मृतप्राय जमुआरी नदी का चैनल काफी लंबा है। इसमें शहर के कई नालों का प्रवाह होता है। कई वर्षो से जमुआरी नदी की साफ- सफाई और उड़ाही का कार्य नहीं कराया गया। इस कारण नदी में जलकुंभी और गाद काफी मात्रा में जमा हो चुकी थी। शहर से निकलने वाले पानी का फ्लो रुक जाता था। पिछले वर्ष मानूसन में नगर वासियों को जलजमाव के कारण काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा। खासकर, निचले इलाकों में जलजमाव के कारण शहर के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालत उत्पन्न हो गए। इसको देखते हुए नगर प्रशासन ने पूर्व से तैयारी कर रखी थी।

--------------------------------------------------------

निचले इलाकों में नाला निर्माण व सड़क की मरम्मत

जलजमाव की समस्या को देखते हुए शहर के निचले इलाकों में करीब दर्जन से अधिक वार्डो में नाला व सड़क निर्माण कराया जा रहा है। बीएड कालेज से तिरहुत अकादमी सड़क व नाला, लखना चौक से तिरहुत अकादमी नाला निर्माण समेत कई कार्य पूरे हो गए, वहीं नक्कू स्थान से मोहनपुर, गोला बाजार, बैतल चौक से स्लूस गेट, सोनवर्षा चौक से आरएनएआर कॉलेज समेत कई स्थानों पर सड़क व नाला निर्माण का कार्य प्रगति पर है। समस्तीपुर पूसा मार्ग में न्यू कालोनी धर्मपुर से गरूआरा चौर तक तत्काल मानसून को देखते हुए जलनिकासी के लिए कच्चा नाला का निर्माण कराया जाएगा। बाद में इसका निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।

-------------------------------------------------------------

नाले की सफाई के बाद बारिश का पानी निकलना हो जाएगा आसान

नगर निगम के उप आयुक्त शाहिद रजा खान ने बताया कि प्राथमिकता के आधार पर शहर में नाले की सफाई और उड़ाही का अभियान चलाया गया था, जो लगभग पूरा होने की कगार पर है। शहर के कई हिस्सों में नाला व सड़क बनाने बनाने का काम भी पूरा कर लिया गया है। ऐसे में अब बारिश के मौसम में नगर के हालात पहले से काफी बेहतर रहेंगे।

-----------------

इनसेट

-----------

लोगों ने बीएड कालेज रोड को मिट्टी भरकर कर दिया ऊंचा

जासं, समस्तीपुर : ताजपुर रोड में आजाद चौक से बीएड कॉलेज होते हुए आरएनएआर कालेज जाने वाली सड़क को करीब तीन सौ फीट में लोगों ने मिट्टी भरकर ऊंचा कर दिया है। सालों भर नाले का पानी उपटकर इस सड़क से होकर बह रहा था। इससे आने-जाने में लोगों को भारी परेशानी हो रही रही थी। दूसरी ओर मिट्टी भरकर ऊंचा कर दिए जाने से सैकड़ों घरों में पानी घुसना तय माना जा रहा है। बताया जाता है कि पिछले कई सालों से इस सड़क पर नाला का पानी उपटकर बहता देख एवं आने जाने में हो रही परेशानी को देखते हुए लोगों चंदा कर इस मुख्य सड़क को मिट्टी भरकर ऊंचा कर दिया है। जबकि पहले से यह पीसीसी सड़क है। पीसीसी सड़क पर करीब दो से तीन फीट मिट्टीकरण कर दिया गया है। इससे आने जाने में लोगों को सहूलियत तो होगी, लेकिन बीएड कॉलेज के पूरब तरफ के मुहल्ले के सैकड़ों घरों में पानी घुसना तय है। इसको लेकर विरोध भी शुरू हो गया है। मुहल्ले के लोगों ने थाना में भी इसके खिलाफ आवेदन दिया है। बताया जाता है कि बुधवार की सुबह मिट्टी भरने को लेकर विवाद हो गया। लोगों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.