Move to Jagran APP

सीएम की सुरक्षा तैयारियों को लेकर अधिकारियों ने किया पूर्वाभ्यास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को कर्पूरीग्राम पहुंच रहे हैं। वे राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती समारोह में भाग लेंगे। मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से पटना से सीधे कर्पूरीग्राम पहुंचेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 12:17 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 06:17 AM (IST)
सीएम की सुरक्षा तैयारियों को लेकर अधिकारियों ने किया पूर्वाभ्यास
सीएम की सुरक्षा तैयारियों को लेकर अधिकारियों ने किया पूर्वाभ्यास

समस्तीपुर । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को कर्पूरीग्राम पहुंच रहे हैं। वे राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती समारोह में भाग लेंगे। मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से पटना से सीधे कर्पूरीग्राम पहुंचेंगे। सीएम का महज चालीस मिनट का कार्यक्रम निर्धारित है। सीएम के आगमन को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। इस सुरक्षा तैयारियों का पूर्वाभ्यास गुरुवार को किया गया।

loksabha election banner

बता दें कि 24 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करीब ग्यारह बजे कर्पूरीग्राम पहुंच रहे हैं। जननायक की जयंती पर वे उनके घर पर पहुंचकर स्मृति भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा में भाग लेंगे। वहीं उनके तैल चित्र पर माल्यार्पण भी करेंगे। इसके बाद सीएम जीकेपी कॉलेज एवं प्रभावती राम दुलारी उच्च विद्यालय कर्पूरीग्राम में भी उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा इस अवसर पर लोगों को संबोधित करने का कोई कार्यक्रम निर्धारित नहीं है। हालांकि एड्रेसिग सिस्टम को भी पूरी तरह से तैयार रखने का निर्देश दिया गया है। बताया जाता है कि इस जयंती समारोह में सूबे के कई मंत्री, सांसद एवं विधायकों के साथ-साथ कई गणमान्य लोगों के भाग लेने की सूचना है। कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने को लेकर 111 प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं। सभी प्वाइंट पर दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं जवान मौजूद रहेंगे। मेडिकल टीम, अग्निशामक आदि को भी तैयार कर रखा गया है। गुरुवार को जिलाधिकारी शशांक शुभंकर, पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन, डीडीसी वरूण कुमार मिश्रा, अपर समाहर्ता विनय कुमार राय, राजीव रंजन सिन्हा, एसडीओ अशोक कुमार मंडल, डीएसपी प्रीतिश कुमार समेत वरीय अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया। सीएम की सुरक्षा को लेकर पूर्वाभ्यास भी किया गया। सुरक्षा को लेकर कार्यक्रम स्थल पर बैरिकेडिग की गई है। शुक्रवार को साढे आठ बजे ही संबंधित अधिकारियों एवं पुलिस जवानों को अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर तैनात रहने का आदेश दिया गया है। जयंती समारोह डेढ़ बजे तक चलेगा। सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि समारोह के समाप्त होने के बाद ही अपने प्रतिनियुक्ति स्थल से हटेंगे। इधर, कर्पूरी जयंती समारोह की तैयारी को लेकर राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर खुद ही पिछले एक सप्ताह से लगातार कैंप कर रहे हैं।

कई जिले के पुलिस पदाधिकारियों की हुई तैनाती

मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कई जिले के पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, किशनगंज, पूर्णियां समेत कई जिले के डीएसपी एवं इंस्पेक्टरों को इसमें लगाया गया है। जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारियों, पुलिस उपाधीक्षकों के अलावा इंस्पेक्टरों एवं थानाध्यक्षों को सुरक्षा को लेकर तैनात किया गया है।

सीएम की सुरक्षा को लेकर जारी किया गया संयुक्तादेश

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सीएम की सुरक्षा को लेकर संयुक्तादेश जारी किया है। इसको लेकर सभी विभागों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन से कहा गया है कि वे समस्तीपुर सदर अस्पताल के साथ-साथ ताजपुर रेफरल अस्पताल एवं कर्पूरीग्राम पीएचसी में भी डॉक्टरों की टीम एवं जीवन रक्षक दवा एवं उपकरणों के साथ तैनात रहेंगे। अग्निशमन पदाधिकारी को भी इसको लेकर निर्देश दिया गया है।

समस्तीपुर से कर्पूरीग्राम तक तैनात रहेंगे जवान

सुरक्षा को लेकर पुलिस एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों को पूरी तरह से अलर्ट पर रखा गया है। समस्तीपुर से लेकर कर्पूरीग्राम तक सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। जगह-जगह मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी एवं जवान तैनात रहेंगे, जो जांच के बाद ही लोगों को आगे बढ़ने देंगे। इसके अलावा कर्पूरीग्राम को पूरी तरह से पुलिस छावनी में तब्दील करने का निर्देश दिया गया है। हर जगह पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी तैनात रहेंगे। असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जाएगी।

सादे लिवास में भी तैनात रहेंगे दर्जनों पुलिस पदाधिकारी

सीएम की सुरक्षा को लेकर सादे लिवास में भी दर्जनों पुलिस पदाधिकारियों को तैनाती का आदेश दिया गया है। जिला प्रशासन सीएम की सुरक्षा को लेकर किसी तरह से अपनी ओर से कमी नहीं छोड़ रही है। सदर एसडीओ एवं डीएसपी को विधि व्यवस्था का संपूर्ण प्रभार सौंपा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.