Move to Jagran APP

जिले में 1.28 लाख उपभोक्ताओं को मुफ्त में रसोई गैस की सुविधा

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर जिले में लॉकडाउन है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को लगातार तीन महीने तक मुफ्त में रसोई गैस मिलेगी। पहली अप्रैल से इसका लाभ देने का भी कंपनी ने प्रावधान बनाया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 11:50 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 11:50 PM (IST)
जिले में 1.28 लाख उपभोक्ताओं को मुफ्त में रसोई गैस की सुविधा
जिले में 1.28 लाख उपभोक्ताओं को मुफ्त में रसोई गैस की सुविधा

समस्तीपुर । कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर जिले में लॉकडाउन है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को लगातार तीन महीने तक मुफ्त में रसोई गैस मिलेगी। पहली अप्रैल से इसका लाभ देने का भी कंपनी ने प्रावधान बनाया है। इस योजना के तहत जिले में आइओसी के दो लाख 60 हजार 450 उपभोक्ता है। इसमें एक लाख 28 हजार 18 उज्ज्वला योजना के ग्राहक है। इन उपभोक्ताओं को कंपनी के निर्णय का लाभ मिलेगा। एक सिलेंडर गैस की कीमत 825 रुपये है। इस हिसाब से दस करोड़ 56 लाख 14 हजार 850 रुपये उनके बैंक खाते में भेज जाएंगे। अगर तीन महीने की राशि जोड़े तो 31 करोड़ 68 लाख 44 हजार 550 रुपये होंगे। यानी उज्जवला योजना के उक्त उपभोक्ताओं को तीन महीने में साढ़े 31 करोड़ रुपये से अधिक की रसोई गैस मुफ्त में दी जाएगी। आइओसी के वरिष्ठ विक्रय अधिकारी आशुतोष कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का कनेक्शन लेते समय उपभोक्ताओं द्वारा अपना बैंक खाता और मोबाइल नंबर दिया गया है, जिसे संबंधित एजेंसी द्वारा पंजीकृत किया गया है। कर्मियों को मिलेगी पांच लाख अनुग्रह राशि

loksabha election banner

लॉकडाउन के दौरान भी इंडियन ऑयल के कर्मचारी आमजन की सेवा में जुटे हुए हैं। ऐसी स्थिति में इंडियन ऑयल ने कर्मचारियों के लिए पांच लाख रुपये अनुग्रह राशि का एलान किया है। आइओसी के वरिष्ठ विक्रय अधिकारी ने बताया कि एलपीजी शोरुम स्टाफ, गोदाम रखवाले, मैकेनिक्स और डिलेवरी बॉयज, रिटेल आउटलेट कस्टमर अटेंडेंट्स, बल्क व पैक ट्रांसपोर्टरों सहित ट्रक ड्राइवर जैसे इंडियन ऑयल कर्मी ग्राहकों को डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए जान जोखिम में डाल रहे है। ऐसे कठिन समय में काम करते हुए कोरोना के कारण अगर किसी भी कर्मचारी की मृत्यु होती है तो कंपनी ने उनके लिए पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। राशि कर्मी के जीवन साथी को भुगतान किया जाएगा। पति-पत्नी के नहीं होने की स्थिति में राशि परिजनों को भुगतान की जाएगी।

---------------

हमेशा मिलेगी रसोई गैस न करें संग्रहण

वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर पूरे देश में हुए लॉकडाउन का असर रसोई गैस सिलेंडर पर नहीं पड़ेगा। इसके लिए आईओसीएल ने अपने सभी एजेंसी संचालकों को निर्देश दे दिया है। उज्जवला लाभार्थियों को तीन महीने के लिए तीन मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा भी सरकार द्वारा की गई है। ऐसे में ग्राहक रसोई गैस का संग्रहण करने से बचें। उन्हें हर महीने गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की जाएगी। लॉकडाउन को लेकर रसोई गैस की किल्लत नहीं होगी। शहर के ताजपुर रोड स्थित किरण इंडेन के द्वारा ग्राहकों को होम डिलेवरी की सुविधा दी जा रही है। संचालक ने ग्राहकों से अपील की है कि गैस के लिए ऑफिस और गोदाम पर आने की जरूरत नहीं है। शालिन कुमार झा ने बताया कि सरकार के आदेश के मुताबिक भीड़ जमा नहीं करनी है। ग्राहकों को परेशानी ना हो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। हेल्पलाइन के लिए मोबाइल संख्या 9939627187, 9631884846, 9835652318 पर कॉल कर संपर्क कर सकते है। ग्राहकों की समस्या का तत्काल समाधान किया जाएगा। गैस लेने के लिए मोबाइल या ऑनलाइन बुकिग की सुविधा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.