Move to Jagran APP

बैंक आफ इंडिया लूटकांड का चार शातिर गिरफ्तार, हथियार व 11 लाख बरामद

समस्तीपुर। एसपी मानवजीत सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने बैंक लूट की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह के चार शातिर को गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 11:33 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 11:33 PM (IST)
बैंक आफ इंडिया लूटकांड का चार शातिर गिरफ्तार, हथियार व 11 लाख बरामद
बैंक आफ इंडिया लूटकांड का चार शातिर गिरफ्तार, हथियार व 11 लाख बरामद

समस्तीपुर। एसपी मानवजीत सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने बैंक लूट की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह के चार शातिर को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए बदमाशों ने हाल ही में 7 अगस्त को मुसरीघरारी थाना के हरपुर एलौथ स्थित बैंक आफ इंडिया में 16 लाख 76 हजार रुपये लूट को अंजाम दिया था। गिरफ्तार आरोपितों के पास से लूट के 11 लाख 10 हजार 100 रुपये भी बरामद हुए हैं। साथ ही घटना में प्रयुक्त दो पिस्टल व चार कारतूस, चार मोबाइल भी बरामद किये गए हैं। इसके अलावा एसबीआई बैंक के जितवारपुर शाखा से लूट का एक मोबाइल भी बरामद किया है। आरोपितों की पहचान उजियारपुर थाना क्षेत्र के कोरबद्धा पतैली निवासी महेश सिंह के पुत्र मोनू कुमार, लक्ष्मी साह के पुत्र सुधीर उर्फ घंटी, रामखेली सिंह के पुत्र प्रमोद कुमार और दीपन सिंह के पुत्र महेश कुमार के रूप में हुई है। रविवार को नगर थाना पर सदर डीएसपी प्रीतिश कुमार ने बताया कि पकड़े गए आरोपित एक संगठित गिरोह के सदस्य हैं। यही गिरोह मुफस्सिल व मुसरीघरारी थाना क्षेत्र में बैंक लूट की तीन घटनाओं को अंजाम दे चुका है। 7 अगस्त को भी मुसरीघरारी थाना के हरपुर एलौथ स्थित बैंक आफ इंडिया में 16 लाख 76 हजार रुपये लूट की वारदात को अंजाम दिया था। इसके उपरांत पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में एक विशेष टीम गठित की गई थी, जो लगातार अपराधियों का सुराग टटोल रही थी। गुप्त सूचना मिली कि अपराधियों का एक गिरोह एनएच 28 पर किसी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। तत्काल पुलिस टीम और डीआइयू टीम के साथ उक्त स्थल पर छापेमारी की गई। इस दौरान उक्त चारों आरोपित लोडेड पिस्टल के साथ पकड़े गए। बाद में आरोपितों की निशानदेही पर कोरबद्धा पतैली गांव में छापेमारी की गई। जहां आरोपितों के घर से नए करेंसी नोट, बैंक के कागजात, सील रुपये का बंडल मिला। कुल 11 लाख 10 हजार 100 रुपये बरामद हुए। सदर डीएसपी ने बताया कि घटनास्थल से प्राप्त सीसीटीवी फुटेज से अपराधियों की पहचान की गई है। बैंक लूट की तीन घटनाओं में संलिप्तता उजागर सदर डीएसपी ने बताया कि पकड़े गए आरोपितों ने मुफस्सिल व मुसरीघरारी थाना क्षेत्र में सिलसिलेवार बैंक लूट की तीन बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया था। वर्ष 2020 में 17 नवम्बर को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के विशनपुर स्थित दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की शाखा से 1 लाख 92 हजार 608 रुपये लूटे थे। वर्ष 2021 में 4 मार्च को स्टेट बैंक की जितवारपुर चौथ शाखा से 5 लाख 29 हजार रुपये व एक मोबाइल लूट लिए थे। गिरफ्तार शातिर के पास से स्टेट बैंक से लूट का एक मोबाइल भी बरामद हुआ है। पूछताछ में आरोपितों ने बैंक लूटकांड में संलिप्तता स्वीकार की है।

loksabha election banner

---

यू-ट्यूब देखकर लूट का प्लान तैयार कर रहा था शातिर

पकड़े गए शातिर मोबाइल पर यू-ट्यूब देखकर लूट का प्लान तैयार करता था। डीएसपी ने बताया कि शातिर लूटेरा सिर्फ बैंक शाखाओं को निशाना बना रहा था। वारदात को अंजाम देने से पहले बैंक शाखा के आसपास रेकी करता। लूट की वारदात से संबंधित वीडियो यू-ट्यूब पर देखकर लूट का पूरा प्लान तैयार किया जाता था। लूट की वारदात के बाद सभी अंडरग्राउंड हो जाता था। पकड़े गए सभी आरोपित एक ही गांव के आसपास के रहने वाले हैं।

इन पुलिसकर्मियों की छापेमारी में रही संलिप्तता

सदर अनुमंडल पदाधिकारी प्रीतिश कुमार, सदर अंचल पुलिस निरीक्षक विक्रम आचार्य, मुसरीघरारी थानाध्यक्ष संजय कुमार, उजियारपुर थानाध्यक्ष विश्वजीत कुमार, मुफस्सिल प्रभारी थानाध्यक्ष कृष्णचंद्र भारती, मुसरीघरारी थाना के पुअनि मुकेश कुमार, रजनीश कुमार, डीआइयू टीम के पुअनि संदीप पाल, अनिल कुमार, अरबिद कुमार, मुफस्सिल थाना के सअनि परशुराम सिंह समेत सशस्त्र बल के जवान शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.