Move to Jagran APP

बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी, अब सब्सिडी पर मिलेंगे ये सामान; ऐसे उठाएं लाभ

Bihar News सरकार किसानों को 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दे रही है। इसके उपयोग से परंपरागत खेती की तकनीक बदलेगी। नए वित्तीय वर्ष के शुरुआती दौर में ही कृषि विभाग की ओर से किसानों को अनुदानित दर पर कृषि उपकरण मिलेगा। जिले में 346 पंचायतों के लिए 3 करोड़ 20 लाख 82 हजार रुपये की स्वीकृति मिली है।

By Prakash Kumar Edited By: Arijita Sen Published: Mon, 15 Apr 2024 03:16 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 03:16 PM (IST)
किसानों को सब्सिडी पर मिलेगा यंत्र, 200 रुपये में मिलेगा खुरपी, कुदाल और हसुआ।

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। खेती किसानी के लिए सरकार किसानों को 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दे रही है। इसके उपयोग से परंपरागत खेती की तकनीक बदलेगी। अब कृषि यांत्रिकीकरण योजना में छोटे-छोटे कृषि यंत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसमें खुरपी, कुदाल, हसुआ सहित अन्य यंत्र अनुदानित दर पर मिलेंगे।

loksabha election banner

यंत्रों की खरीद के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

नए वित्तीय वर्ष के शुरुआती दौर में ही कृषि विभाग की ओर से किसानों को अनुदानित दर पर कृषि उपकरण मिलेगा। जिले में 346 पंचायतों के लिए 3 करोड़ 20 लाख 82 हजार रुपये की स्वीकृति मिली है।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया चल रही है। कोई भी निबंधित किसान इन यंत्रों की खरीद पर अनुदान पाने के लिए पांच मई तक आवेदन कर सकते हैं।

योजना में लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता लाने तथा बिचौलियों की भूमिका समाप्त करने के उद्देश्य से इस बार ऑनलाइन लाटरी के माध्यम से लाभार्थी किसानों का चयन किया जाएगा।

अलग-अलग कृषि यंत्रों के लिए अनुदान की राशि अलग-अलग है। इसमें 40 से 80 प्रतिशत तक अनुदान तय है। 80 प्रतिशत अनुदान वाले यंत्र में फसल अवशेष प्रबंधन के कई यंत्र शामिल है। इसके अलावा क्षेत्रीय यंत्र निर्माता से कृषि यंत्र खरीदने पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान मिलेगा।

चार कैटेगरी में कृषि यंत्रों की होगी खरीददारी

कृषि यंत्रों की खरीदारी के लिए चार कैटेगरी रखा गया है। इसमें फसल प्रबंधन के यंत्रों पर 85 लाख 93 हजार, बुआई करने वाले यंत्रों पर 46 लाख 40 हजार, हार्वेस्टिंग , थ्रेसिंग व अन्य यंत्रों पर 1 करोड़ 23 लाख 74 हजार, पोस्ट हार्वेस्टिंग के यंत्रों पर 46 लाख 40 हजार खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा वित्तीय वर्ष में दो कृषि यांत्रिकीकरण मेला लगाने का निर्णय लिया गया है।

1730 मैनुअल एग्री किट भी मिलेंगे

जिले में 1730 मैनुअल एग्री किट बांटे जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। किसानों को अनुदानित दर पर मैनुअल एग्री किट भी दिए जाएंगे। इस पर 80 प्रतिशत अनुदान मिलेगा।

किट में एक खुरपी, दो हंसुआ, मक्का से दाना छुड़ाने वाला एक मेजसेलर यंत्र, बीडर निकौनी करने वाला यंत्र, कुल्हाड़ी आदि शामिल है। जिसकी अनुमानित कीमत एक हजार रुपये निर्धारित की गई है। इसकी खरीददारी करने पर किसानों को अनुदान काट कर महज 200 रुपये का ही भुगतान करना होगा।

जिले में किसानों को 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर इस वित्तीय वर्ष में अनुदान दिया जाएगा। इसको लेकर विभागीय स्तर पर प्रक्रिया चल रही है। अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। आवेदन करने वाले किसानों को योजना का लाभ मिलेगा- दिनकर प्रसाद सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, समस्तीपुर।

ये भी पढ़ें:

Lalu Yadav: 'जब RSS प्रमुख मोहन भागवत ने...', आरक्षण के मुद्दे पर ये क्या बोल गए लालू यादव

Bihar Crime News : शिवहर में सनकी बाप ने दुधमुंहे बेटे को काटकर मार डाला, घर के पीछे झाड़ी में फेंका शव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.