Move to Jagran APP

डीजल लोको मोटिव शेड ग्राउंड में लगी आग, टला बड़ा हादसा

समस्तीपुर। समस्तीपुर जंक्शन के समीप डीजल लोकोमोटिव शेड ग्रांउड के जंगल में अचानक आग लग गई। रेलवे यार्ड कैंपस में लगभग 500 मीटर में सूखे जंगल जलकर राख हो गए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 11:30 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 06:29 AM (IST)
डीजल लोको मोटिव शेड ग्राउंड में लगी आग, टला बड़ा हादसा

समस्तीपुर। समस्तीपुर जंक्शन के समीप डीजल लोकोमोटिव शेड ग्रांउड के जंगल में अचानक आग लग गई। रेलवे यार्ड कैंपस में लगभग 500 मीटर में सूखे जंगल जलकर राख हो गए। आग लगने की सूचना मिलते ही अफरातफरी का माहौल उत्पन्न हो गया। हालांकि वहां कार्यरत कर्मचारी और अग्निशमन दस्ता के सहयोग से घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। इससे कोई विशेष क्षति नहीं हुई। लेकिन बहुत बड़ा हादसा टल गया। बताया गया है कि गुरुवार को दोपहर 11 बजकर 54 मिनट में लोकोमोटिव शेड ग्रांउड में इंजिनियरिग डिपार्टमेंट के समीप चहारदीवारी के अंदर जंगल में अचानक आग लग गई। आग की लपटें ग्रांउड के अंदर तेजी से फैलने लगी। उस वक्त डीजल शेड बरौनी इंड में इंजीनियरिग डिपार्टमेंट के लोग चहादीवारी के अंदर पटरी पर काम कर रहे थे। वहां कार्यरत कर्मचारियों को रेलवे कॉलोनी की ओर से चारदिवारी के अंदर आग और धुआं दिखाई दिया। कर्मचारियों ने कंट्रोल रुम को मामले की सूचना दी। इसके बाद तत्परता से आग बुझाने में जुट गए। कंट्रोल रुम से रेलवे अधिकारी तथा फायर स्टेशन में मामले की सूचना दी गई। जानकारी मिलते ही आनन-फानन में लोग घटनास्थल पर जुट गए। कर्मचारियों ने तत्परता दिखाते हुए डीजल शेड के पश्चिम कारखाना की ओर बढ़ रहे आग पर किसी तरह काबू पा लिया। जिसके बाद अग्निशमन दस्ता और रेलवे कर्मचारियों के सहयोग से लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सूत्रों का कहना है कि रेलवे के डीजल लोकोमोटिव यार्ड के समीप ब्रेक डाउन रेलवे कालोनी की ओर चहारदीवारी के बाहर सिविल रोड है। आशंका है कि सिविल रोड से गुजर रहे किसी व्यक्ति ने सिगरेट या बीड़ी का जला टुकड़ा या ज्वलनशील पदार्थ चहारदीवारी के अंदर फेंक दिया होगा। जिससे यह घटना घटी। हालांकि अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि नहीं की है। अधिकारी और कर्मचारियों की तत्परता से टला बड़ा हादसा

loksabha election banner

कैंपस में लगी आग की लपटें तेजी से इंजीनियरिग डिपार्टमेंट की ओर बढ़ रही थी। उस वक्त वहां कार्यरत अधिकारी और कर्मचारियों ने सुझबूझ से आग को नहीं रोका होता तो बड़ा हादसा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। आग लगते ही वहां कार्यरत कर्मचारियों ने कंट्रोल रुम में अधिकारियों को सूचना दी और आग बुझाने में जुट रहे। आग की लपटें इंजीयरिग डिपार्टमेंट कारखाना की ओर तेजी से बढ़ रही थी। वहां 16 से 21 डीजल इंजन, दो एलएचपी कोच समेत करोड़ों का सामना था। आग लगते ही रेलवे ट्रैक से दो एलएचपी कोच को हटाया गया। घटना स्थल पर सीनियर डीएमई अमन राज, एडीएमई केके शंकर समेत काफी संख्या में कर्मचारी आग बुझाने में तत्पर दिखे। एक वर्ष पूर्व भी डीजल शेड में लगी थी आग

एक वर्ष पूर्व 14 मई 2018 को समस्तीपुर जंक्शन के समीप डीजल लोको मोटिव सेड परिसर में स्क्रैप में आग लग गई थी। हलांकि अग्निशमन के सहयोग से आग पर काबू पाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.