Move to Jagran APP

तृतीय चरण के पांच विधानसभा सीट के 23 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

फोटो 24 एसएम 35 - वारिसनगर समस्तीपुर व मोरवा विधानसभा में उम्मीदवारों की संख्या 15 से अधिक

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 11:40 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:04 AM (IST)
तृतीय चरण के पांच विधानसभा सीट के 23 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले
तृतीय चरण के पांच विधानसभा सीट के 23 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

समस्तीपुर। विधानसभा चुनाव तीसरे चरण में जिले के पांच विधानसभा सीटों पर नामांकन के उपरांत नाम निर्देशन व स्क्रुटनी प्रकिया पूरी कर ली गई है। इसके उपरांत सभी उम्मीदवारों को सिबल एलॉटमेंट किया जा रहा है। शनिवार को समाहरणालय में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि तृतीय चरण में जिले के पांच विधानसभा सीटों में कुल 91 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन कराया। इसमें स्क्रुटनी के पश्चात 3 अभ्यर्थियों का नामांकन रद कर दिया गया। इसके अलावे मोरवा से एक उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस लिया। इसके साथ ही तृतीय चरण के पांच विधानसभा सीटों पर निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 87 हो गई। इसमें समस्तीपुर विधानसभा में 26, वारिसनगर में 20, मोरवा में 19, सरायरंजन में 11 और कल्याणपुर में 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि वारिसनगर, समस्तीपुर व मोरवा विधानसभा में उम्मीदवारों से संख्या 15 से अधिक है। इसलिए मतदान केन्द्रों पर तीन बैलेट यूनिट रहेंगे।

loksabha election banner

.....................

- तृतीय चरण के पांच विधानसभा सीटों पर 87 में 23 उम्मीदवारों का आपराधिक रिकार्ड

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में जिले के पांच विधानसभा सीटों पर भाग्य आजमा रहे 87 में से 23 उम्मीदवारों पर आपरधिक मामले दर्ज हैं। आपराधिक आरोप वाले उम्मीदवारों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश अनुसार मतदान की तिथि के पूर्व निर्धारित समय तिथि तक स्थानीय समाचार पत्र एवं टीवी में विज्ञापन देना अनिवार्य है। जिलाधिकारी ने बताया कि समस्तीपुर विधानसभा के 5, कल्याणपुर के 3, वारिसनगर के 6, मोरवा के 6 और सरायरंजन के 3 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। ऐसे उम्मीदवार अपने आपराधिक मामलों को स्थानीय समाचार पत्र और टीवी में इश्तेहार देकर प्रचारित करेंगे। पहला इश्तिहार 24 से 27 अक्टूबर, दूसरा 28 से 31 अक्टूबर और तीसरा 1 से 5 नवम्बर के बीच प्रचारित करना होगा। 386 सेक्टर पदाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी नियुक्त :

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में 386 सेक्टर पदाधिकारीयों को प्रतिनियुक्त किया है। सभी सेक्टर पदाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारी को भी संबद्ध किया गया है। सभी सेक्टर पदाधिकारियों को उनके कार्य एवं दायित्व से संबंधित तैयार की गई पुस्तिका प्रदान की गई है। प्रशिक्षण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। 12 हजार 398 पर निरोधात्मक कार्रवाई : विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में 12 हजार 398 लोगों के विरुद्ध धारा 107 के तहत नोटिस निर्गत किया गया। 6 हजार 671 व्यक्तयों पर बाउंड डाउन की कार्रवाई की गई। पुलिस बल द्वारा निरोधात्मक कार्रवाई में 35 शस्त्र व 97 कारतूस बरामद किए गए। उत्पाद विभाग द्वारा 77 हजार 880 लीटर अवैध शराब बरामद किया गया। आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में 37 प्राथमिकी दर्ज की गई। इसके अलावे जिले में 1 हजार 417 अनुज्ञप्तिधारी शस्त्रों में 1 हजार 10 शस्त्रों का भौतिक सत्यापन किया गया। 984 शस्त्रों को थाना व गन हाउस में जमा कराए गए। शेष शस्त्रों को जमा करने की कार्रवाई की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.