Move to Jagran APP

अगले साल तक राज्य के हर घर में पहुंच जाएगा क्लोरीनयुक्त पानी

2020 तक बिहार के प्रत्येक घरों में क्लोरीनयुक्त शुद्ध जल मुहैया करा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा सात निश्चय योजना में इसे शामिल किया गया है। इस योजना को अब अन्य राज्य और केंद्र भी अमल कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 12:02 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 12:02 AM (IST)
अगले साल तक राज्य के हर घर में पहुंच जाएगा क्लोरीनयुक्त पानी
अगले साल तक राज्य के हर घर में पहुंच जाएगा क्लोरीनयुक्त पानी

समस्तीपुर । 2020 तक बिहार के प्रत्येक घरों में क्लोरीनयुक्त शुद्ध जल मुहैया करा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा सात निश्चय योजना में इसे शामिल किया गया है। इस योजना को अब अन्य राज्य और केंद्र भी अमल कर रहा है। उक्त बातें बिहार सरकार के लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा ने कहीं। रोसड़ा प्रखंड के भिरहा गांव में जलापूर्ति योजना का शुभारंभ करते हुए उन्होंने 31 मार्च तक संपूर्ण पंचायत में नल-जल योजना का पानी हर हाल में पहुंचाने का निर्देश अभियंता को दिया। उन्होंने 96 लाख की इस योजना से सात वार्डो में पीडब्लूएस का कार्य संपन्न होने की बात बताते हुए कहा कि बाकी के छह वार्डो के लिए 01 लाख 74 हजार की योजना को भी पूर्ण करने की तिथि 31 मार्च निर्धारित कर दी है। मौके पर ग्रामीणों द्वारा निर्माणाधीन जलमीनार को पूर्ण कराने की मांग पर मंत्री ने स्पष्ट रूप से इन्कार करते हुए कहा कि जलमीनार बनाने की योजना ही समाप्त हो चुकी है। ग्रामीण जलापूर्ति के लिए बोरिग एवं कार्यालय के साथ-साथ कार्यक्रम की व्यवस्था में गड़बड़ी तथा पूछे जाने पर सही डाटा नहीं देने को लेकर फटकार लगाते हुए मंत्री ने अभियंताओं को अप-टू-डेट रहने की नसीहत दी। मौके पर कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार रौशन, सहायक अभियंता हिमांशु कुमार तथा कनीय अभियंता बजरंगबली साह के अलावा भाजपा जिला अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, पूर्व अध्यक्ष रामसुमिरन सिंह, डॉ. रामविलास राय, घनश्याम राय, राजमणि, कृष्ण कन्हैया राय, फुलेंद्र चौधरी, दिनेश झा, मोहन पटवा, संजीव कुमार राय समेत दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

loksabha election banner

---------------------------

दवा कंपनियों के लिए स्वर्ण भंडार है बिहार

--नीलमणि कॉलेज में किया विराट कवि सम्मेलन का उद्घाटन

--कविता के माध्यम से देश में फैले अफवाह को समाप्त करने की अपील

रोसड़ा ,संस : चुनाव में हारकर सत्ता से अलग हुए लोगों द्वारा नागरिकता संशोधन विधेयक पर तरह-तरह का भ्रम फैलाया जा रहा है। यह विधेयक नागरिकता छीनने का नहीं, बल्कि नागरिकता देने का कानून है। कविताओं के माध्यम से लोगों तक वास्तविकता को पहुंचाने की जरूरत है। नीलमणि केदारनाथ महाविद्यालय भिरहा के प्रांगण में विराट कवि सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए बिहार सरकार के मंत्री विनोद नारायण झा ने उपस्थित कवियों एवं शिक्षाविदों से इस ओर आगे आने की अपील की। उन्होंने आपस में लड़ने को अवनति का रास्ता करार देते हुए कहा कि जिस पाकिस्तान में 23 प्रतिशत की जगह महज 3.7 प्रतिशत ही हिदू बचे हैं, वह अब भारत को नसीहत दे रहा है। मंत्री ने जल जीवन हरियाली पर चर्चा करते हुए कहा कि मानव जीवन के लिए पृथ्वी, प्रकृति और पर्यावरण को बचाना आवश्यक है। बिहार को दवा कंपनी का स्वर्ण भंडार करार देते हुए कहा कि अशुद्ध पानी पीने के कारण बिहार के प्रति परिवार को प्रत्येक वर्ष 50 हजार रुपये का खर्च है। स्वच्छ पानी पीने से स्वास्थ्य और धन दोनों का लाभ होगा और संस्थागत रूप से पानी देना ही इसका मूल उपाय है। उन्होंने शौचालय के बावजूद इसका उपयोग नहीं करने पर चिता जताई। विश्व में 96 प्रतिशत समुद्री पानी बताते हुए कहा कि महज एक प्रतिशत पानी ही पीने योग्य है। अब राजस्थान और पहाड़ी क्षेत्रों की तरह उत्तर बिहार में भी चापाकल सूखने लगे हैं। इसके लिए रेनवाटर हार्वेस्टिग अपनाने की जरूरत है। इसके अलावा अपने करीब 30 मिनट के सम्बोधन में मंत्री ने सोलर ऊर्जा का उपयोग करने एवं जल जीवन हरियाली अभियान को सफल बनाने के साथ-साथ नीलमणि की धरती को नमन किया। वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता संस्कृत कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ. रामविलास राय को भाजपा की दधिचि की संज्ञा देते हुए उनका अभिनंदन किया। मौके पर विधान पार्षद डॉ. दिलीप चौधरी ने भी सम्मेलन के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए नीलमणि की धरती की प्रशंसा की और सरकार द्वारा सभी क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यो पर विस्तार से चर्चा की। मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, पूर्व अध्यक्ष रामसुमिरन सिंह, वरिष्ठ पत्रकार चांद मुसाफिर, प्रमुख उषा देवी, मुखिया पूनम देवी, भाजपा प्रखंड व नगर अध्यक्ष जयराम दास एवं मोहन पटवा के अलावा डा0 परमानंद मिश्र, कृष्ण कुमार लखोटिया, गोविद राकेश, दिव्या चौहान समेत दर्जनों कवियों तथा गण्यमान्य लोगों को पाग, चादर, माला से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. रामविलास राय ने की। संचालन घनश्याम राय ने किया। मौके पर सैकड़ों लोग मौजूद थे।

----------------------

नगर भाजपा ने भी किया मंत्री का भव्य स्वागत

पटना से भिरहा जाने के क्रम में रोसड़ा के दुर्गा स्थान चैक पर नगर भाजपा के तत्वावधान में भी पीएचडी मंत्री का भव्य स्वागत किया गया। नगर अध्यक्ष मोहन पटवा की अगुवाई में किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश झा, वीरेंद्र पासवान, जयशंकर सिंह, राजेश साह, आलोक नायक, मुन्ना झा, प्राणेश ठाकुर, नवनीत कुमार, गोपाल पटवा, पंकज सिंह, अनीश राज, सुंदरम सूर्यवंशी आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.