Move to Jagran APP

केन्द्र पर योगदान नहीं करने वाले वीक्षकों के खिलाफ होगी कार्रवाई

मैट्रिक परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी सत्येन्द्र झा ने कहा कि केन्द्रों पर योगदान नही करने वाले वीक्षकों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 10:59 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 10:59 PM (IST)
केन्द्र पर योगदान नहीं करने वाले वीक्षकों के खिलाफ होगी कार्रवाई
केन्द्र पर योगदान नहीं करने वाले वीक्षकों के खिलाफ होगी कार्रवाई

समस्तीपुर। मैट्रिक परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी सत्येन्द्र झा ने कहा कि केन्द्रों पर योगदान नही करने वाले वीक्षकों के खिलाफ कार्रवाई होगी। सभी केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि परीक्षा से पूर्व सारी तैयारियां पूरी कर लें। जरुरत के हिसाब वीक्षकों की तैनाती कर दी गई है। बावजूद यदि आवश्यकता हो तो प्रस्ताव दें, वीक्षकों की तैनाती कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी मैट्रिक परीक्षा में वीक्षक के रुप में लगाई गई है, वे अगर केन्द्र पर योगदान नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। सभी वीक्षकों को नियुक्ति पत्र उपलब्ध करा दिया गया है। केंद्राधीक्षकों से कहा कि अपने यहां के वीक्षकों को भी परिचय पत्र उपलब्ध कराएंगे। बगैर परिचय पत्र के कोई भी वीक्षक कार्य नहीं रहेंगे। बेंच-डेस्क की उपलब्धता के बारे में कहा कि जहां कम पड़ रहे हैं, वे बगल के दूसरे स्कूलों से मंगा लें। बता दें कि मंगलवार को सभी वीक्षकों को नियुक्ति पत्र उपलब्ध कराया गया है। वीक्षकों ने अपने केंद्र पर पहुंचकर योगदान भी करना शुरू कर दिया है। बुधवार तक हर हाल में सभी वीक्षकों को योगदान करना है। इधर, परीक्षा नियंत्रक ने भी केंद्राधीक्षकों के लिए निर्देश जारी किया है। परीक्षा के दौरान एवं परीक्षा के बाद ओएमआर शीट एवं उत्तर पुस्तिका को सील करन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां एवं सही से मिलान कर ही कॉपी बज्रगृह में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

------------------------------------------------------

परीक्षा को लेकर शहर में बढने लगी भीड़

जासं, समस्तीपुर : मैट्रिक की परीक्षा को शहर में गहमागहमी बढने लगी है। खासकर महिला परीक्षार्थियों के अभिभावकों के द्वारा अपने रिश्तेदार या फिर अन्य के यहां परीक्षार्थियों को रखने के लिए आते रहे। शहर में कई जगहों पर किराए पर कमरा लेकर भी कई महिला परीक्षार्थियों ने रहना शुरू कर दिया है। खासकर जो दूर-दराज के परीक्षार्थी हैं, वे ऐसा कर रहे हैं। इसको लेकर दिनभर शहर में जाम की स्थिति बनी रही। मेन रोड में मोहनपुर से मुक्तापुर तक जाम की स्थिति रही, वहीं ताजपुर रोड, स्टेशन रोड के साथ-साथ दोनों ओवरब्रिज पर दिनभर भीड़ की स्थिति दिखी। बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन पर भी छात्र-छात्राओं की भीड़ दिखी। परीक्षा अवधि तक रहने के लिए डेढ से दो हजार रूपये तक में कमरे उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कहीं-कहीं एक हजार में भी कमरे दिए जा रहे हैं। वैसे पहले की तरह इस बार गहमागहमी नहीं दिख रही है। दूर-दराज के क्षेत्रों में भी सड़कें अच्छी होने तक आवागमन की व्यवस्था सुगम होने के कारण ज्यादातर परीक्षार्थी प्रतिदिन घर से आना-जाना कर परीक्षा देंगे। हर गांव में दो चार ऑटो एवं बोलेरो, स्कॉर्पियो आदि हो गए हैं। ऐसे में सामूहिक रूप से भाड़ा कर परीक्षार्थियों ने आने-जाने की व्यवस्था कर रखी है। वैसे भी सभी परीक्षार्थियों का केन्द्र अनुमंडल केन्द्रों में ही बनाया गया है, इस वजह से ज्यादा परेशानी नहीं होगी। तिरहुत एकेडमी में पश्चिम की तरफ से बांस-बल्ला लगे घेरा को मजबूत किया जा रहा था। जिससे परीक्षा के दौरान कोई अंदर प्रवेश नहीं कर सके। यही स्थिति उच्च विद्यालय धर्मपुर की थी। यहां भी चहारदीवारी की व्यवस्था नहीं है। इस वजह से बांस-बल्ला से घेरा कर ही परीक्षा के दौरान प्रवेश अंदर आने पर रोक रहेगी। पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था तो हर जगह दिखी परंतु परीक्षार्थियों की संख्या के अनुरुप अपर्याप्त दिखा। सदर एसडीओ अशोक कुमार मंडल ने बताया कि हर हाल में शांतिपूर्वक एवं कदाचार मुक्त परीक्षा संचालित करानी है। इसको लेकर सीसीटीवी कैमरे भी केंद्रों पर लगाए गए हैं। परीक्षार्थियों को किसी भी कीमत पर मोबाइल, ब्लूटूथ, चिट पूर्जा आदि लेकर अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कड़ाई से इसका पालन कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.