Move to Jagran APP

तीसरे दिन की परीक्षा में 617 परीक्षार्थी हुए अनुपस्थित

इंटरमीडिएट परीक्षा बुधवार को जिले में शांतिपूर्ण संपन्न हुई। पहली में एनआरबी और दूसरी में कंप्यूटर साइंस की परीक्षा हुई। प्रथम पाली में कुल 30726 परीक्षार्थियों में 30111 ही उपस्थित हुए। जबकि 615 अनुपस्थित रहे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 11:15 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 11:15 PM (IST)
तीसरे दिन की परीक्षा में 617 परीक्षार्थी हुए अनुपस्थित

समस्तीपुर । इंटरमीडिएट परीक्षा बुधवार को जिले में शांतिपूर्ण संपन्न हुई। पहली में एनआरबी और दूसरी में कंप्यूटर साइंस की परीक्षा हुई। प्रथम पाली में कुल 30,726 परीक्षार्थियों में 30,111 ही उपस्थित हुए। जबकि, 615 अनुपस्थित रहे। वहीं द्वितीय पाली में 369 परीक्षार्थियों में 367 उपस्थित हुए। इसमें मात्र दो परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्रशासन की ओर से केंद्रों पर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी।

loksabha election banner

इंटरमीडिएट परीक्षा की प्रथम पाली में समस्तीपुर अनुमंडल में 25,075 परीक्षार्थियों को सम्मिलित होना था। इसमें 24,556 उपस्थित व 519 अनुपस्थित रहे। दलसिंहसराय अनुमंडल के परीक्षा केंद्रों में 1028 में 1009 उपस्थित व 19 अनुपस्थित रहे। पटोरी अनुमंडल के परीक्षा केंद्र पर 2201 में 2170 उपस्थित व 31 अनुपस्थित रहे। रोसड़ा अनुमंडल के परीक्षा केंद्र पर 2422 में 2376 उपस्थित एवं 46 अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली में कम्प्यूटर साइंस की परीक्षा में समस्तीपुर में समस्तीपुर अनुमंडल में 356 परीक्षार्थियों को सम्मिलित होना था। इसमें 354 उपस्थित व दो अनुपस्थित रहे। दलसिंहसराय अनुमंडल में तीन में तीन उपस्थित रहे। पटोरी अनुमंडल के परीक्षा केंद्र पर चार में चार परीक्षार्थी उपस्थित रहे। रोसड़ा अनुमंडल के परीक्षा केंद्र पर छह में छह उपस्थित रहे।

पूरी जांच के बाद मिला केंद्र में प्रवेश

कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए परीक्षार्थियों की पूरी जांच की गई। परीक्षार्थियों को तीन लेयर जांच से गुजरना पड़ा। इस दौरान बोर्ड के निर्देशानुसार परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर दंडाधिकारी व पुलिस बल के नेतृत्व में जूता पहन कर आए परीक्षार्थियों को जूता-मोजा खुलवाकर जांच किया गया। जबकि कक्ष में पहुंचने से पूर्व केंद्राधीक्षक द्वारा जांच पड़ताल से संतुष्ट होने के बाद परीक्षा कक्ष में जाने की अनुमति दी गई। वहीं परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका देने से पूर्व जांच करते हुए चीट पुर्जा नहीं रखने और कदाचार न करने की हिदायत दी गई। भीड़ नियंत्रण के लिए पुलिस ने की मशक्कत

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों और अभिभावकों को जमावड़ा होने पर पुलिस को भीड़ नियंत्रण के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। प्रथम पाली की परीक्षा समाप्ति के साथ ही परीक्षार्थियों के निकलने पर काशीपुर चौक पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। इसको लेकर पुलिस टीम ने मशक्कत के उपरांत भीड़ को नियंत्रण किया।

चौथे दिन 46 छात्राएं रही परीक्षा से अनुपस्थित

रोसड़ा,संस: अनुमंडल मुख्यालय स्थित सभी 9 परीक्षा केंद्रों पर चौथे दिन गुरुवार को भी शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई। दोनों पाली में 46 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए। कुल 2482 परीक्षार्थी में 2376 ने ही अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। परीक्षा नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार प्रथम पाली की परीक्षा में कुल 2422 में 2376 तथा दूसरी पाली की परीक्षा में कुल 06 में 06 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन को लेकर सभी केंद्रों पर पुलिस बल के साथ दंडाधिकारी तैनात थे। वही एसडीओ अमन कुमार सुमन, एसडीपीओ सहरियार अख्तर, पीजीआरओ शिवशंकर पासवान, सीओ नरेंद्र कुमार, थानाध्यक्ष अमित कुमार भी दलबल के साथ विभिन्न परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते रहे। सभी केंद्रों पर प्रवेश के पूर्व सघन फ्रिस्कींग भी की जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.