Move to Jagran APP

तटबंध के अंदर विद्यालय में ताला, शिक्षक गायब

सहरसा। शिक्षा व्यवस्था में कोई सुधार दिखता प्रतीत नहीं हो रहा है। शुक्रवार को तटबंध के अन्

By Edited By: Published: Mon, 18 Jul 2016 03:02 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jul 2016 03:02 AM (IST)
तटबंध के अंदर विद्यालय में ताला, शिक्षक गायब

सहरसा। शिक्षा व्यवस्था में कोई सुधार दिखता प्रतीत नहीं हो रहा है। शुक्रवार को तटबंध के अन्दर शिक्षा व्यवस्था का हाल भी काफी बदहाल दिखा। कहीं स्कूल में नामांकित सैंकड़ों छात्र थे लेकिन मौजूदगी दर्जन भर भी नहीं थी। वहीं कई स्कूल में गुरूजी ही गायब थे।

loksabha election banner

मध्य विद्यालय आगर में लगभग 600 छात्र में मात्र 10 बच्चे उपस्थित थे। वहीं 11 शिक्षकों में मात्र 5 शिक्षक विद्यालय प्रधान के साथ उपस्थित थे। बांकी 6 शिक्षक बगैर सूचना के गायब मिले। विद्यालय प्रधान राजकुमार ¨बद ने बताया कि ये सभी शिक्षक विद्यालय बिना सूचना के कई दिनों से विद्यालय से गायब हैं। जिसकी हाजरी मैं काट दिया हूं। वहीं मध्याह्न भोजन के बंद रहने के बाबत पूछने पर बताया के बीआरसी के द्वारा दो माह से चावल नहीं दिया गया। उत्क्रमित मध्य विद्याल दह में शिक्षक पवन कुमार गुप्ता, देवानंद कुमार, मनोज कुमार टडडु, सुधीर कुमार चौधरी के अलावे एक टोला सेवक भागवत सादा उपस्थित थे। उसके अलावे विद्यालय प्रधान सुलोचना कुमारी, मनोज कुमार, शंभू चौधरी, मंटुन पासवान, दीपक कुमार विद्यालय से बगैर सूचना अनुपस्थित पाए गए। विद्यालय में शिक्षक उपस्थिति पंजी एवं छात्र उपस्थिति पंजी भी विद्यालय प्रधान के पास रहने की बात शिक्षक ने बताई। उपस्थित लोगों में फोटो साह लक्ष्मी चौधरी ललन साह आदि ने बताया के मध्याह्न भोजन तो बंद ही रहता है आज सिर्फ रसोइया के द्वारा चुल्हा फूंका जा रहा है। विद्यालय में विद्यालय प्रधान शुलोचना कुमारी कभी-कभी आती है। वहीं प्राथमिक विद्यालय बोरनाहा डेरा 10 बजकर 30 मिनट तक नहीं खुल पाया था। वहां से लगभग 15 छात्र शिक्षकों के नहीं आने के कारण और विद्यालय बंद रहने वजह से घर की ओर जा रहे थे। मध्य विद्यालय कठडूम्मर में 650 छात्र के अनुपात में मात्र 13 छात्र को विद्यालय प्रधान डॉ. कार्तिक ¨सह अकेले पढ़ा रहे थे। पूछने पर बताया कि बगल में एक ट्यूशन विद्यालय के समय में ही खुल गया है। जिसके कारण छात्र नहीं आ पाते हैं। वहीं 8 शिक्षकों में मात्र विद्यालय प्रधान के अकेले विद्यालय में रहने एवं 7 शिक्षकों के गायब रहने के बाबत पूछने पर बताया कि सब बगैर सूचना गायब हैं। जिसका उपस्थिति पंजी पर हाजरी काट दिया जाएगा। गायब शिक्षकों में राहुल कुमार ¨सह, सोनी कुमारी, बसंत साह, विनय कुमार, ¨रकी कुमारी, अभिलाशा कुमारी शामिल हैं। वहीं 12 बजे शिक्षिका रतना कुमारी उपस्थित हुई। यहां मध्याह्न भोजन पूरी तरह से बंद पाया गया। एनपीएस लोहरा डेरा व मल्लाह टोली पूरी तरह बंद पाया गया। ग्रामीणों में इस बात को लेकर काफी आक्रोश है कि सिर्फ 15 अगस्त व 26 जनवरी को लोहराडेरा व मल्लाह टोली के विद्यालय प्रधान झंडोत्तोलन के लिए ही आते हैं तथा विद्यालय से संबंधित सभी योजना कागज पर ही चलाकर विभाग को संतुष्ट कर देते हैं। उत्क्रमित मध्य विद्यालय के एक शिक्षक दीपक कुमार वर्ष 2010 से ही प्रतिनियोजन पर रहने की बात सामने आई है। इस बाबत जब विद्यालय की कुव्यवस्था के बारे में जिला शिक्षा पदाधिकारी खालिक अहमद अंसारी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि जिन विद्यालय के बारे में शिकायत मिली है उसके बाबत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को अवगत करा कर जांच करवायी जाएगी। दोषी के विरूद्ध वेतन बंद कर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.