Move to Jagran APP

डुगडुगी बजाकर चलेगा सैरात की जमीन पर बुलडोजर

सहरसा। नगर पंचायत के हाट सैरात की भूमि पर हो रहे अतिक्रमण पर मंगलवार को एसडीओ अर¨व

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 07:19 PM (IST)
डुगडुगी बजाकर चलेगा सैरात की जमीन पर बुलडोजर
डुगडुगी बजाकर चलेगा सैरात की जमीन पर बुलडोजर

सहरसा। नगर पंचायत के हाट सैरात की भूमि पर हो रहे अतिक्रमण पर मंगलवार को एसडीओ अर¨वद कुमार ने संज्ञान लेते हुए नगर प्रशासन को सात दिन के अंदर डुगडुगी बजाकर सभी अवैध अतिक्रमणकारियों को सूचित करने का निर्देश दिया। साफ शब्दों में कहा अब किसी भी सूरत में हाट सैरात की जमीन खाली चाहिए। बताते चलें कि अतिक्रमण की वजह से नगर नरक में तब्दील हो गई है स्थिति यह है कि हाट की भूमि पर मनमाने तरीके से दुकानें सजती है। अतिक्रमण की स्थिति ऐसी है कि लोग धीरे-धीरे सरकारी भूमि पर ऊंची-ऊंची बि¨ल्डग खड़े कर रहे हैं।

loksabha election banner

---

पूर्व में दिया नगर पंचायत नोटिस

.....................

वार्ड नम्बर 12 में स्थित हटिया गाछी सरकारी सैरात की जमीन पर फर्जी कागजात और अंचल कर्मियों की गलती की वजह से नगर प्रशासन अतिक्रमण हटाने की हिम्मत नहीं कर पा रहा है। इधर दुर्गा स्थान गली से सटे हाट-सैरात के इलाके में एक मकान के निर्माण पर नगर पंचायत ने नोटिस जारी कर मकान निर्माण पर रोक लगा दिया है। नगर प्रशासन द्वारा भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि नगर पंचायत के हाट सैरात की सरकारी जमीन में पक्का निर्माण कराया जा रहा है जिसे बंद करने के लिए कई बार आपको मौखिक रूप से कहा गया। जमीन से संबंधित शाखा कार्यालय में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया था परंतु अब तक आपके द्वारा ना तो निर्माण कार्य रोका गया और ना ही जमीन से संबंधित कोई साक्ष्य उपलब्ध कराया गया। जबकि नगर प्रशासन ने जारी पत्र में कहा है कि कार्यालय में पहुंचकर अपना पक्ष रखें अन्यथा आपके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी। नोटिस जारी होने के बाद बख्तियारपुर पुलिस ने मकान के निर्माण पर रोक लगा दिया है।

---

नहीं हुआ है जमीन की सर्वे

---

बताते चलें कि सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के दो चार पंचायतों को छोड़ नगर पंचायत सहित पूरे इलाके में जमीन का सर्वे आज से 117 वर्ष पूर्व हुआ था। उस सर्वे को आज भी कानूनी मान्यता प्राप्त है। यही वजह है फर्जी कागजात का सहारा ले लोग कानून को मात दे देते। चूंकि 1902 ई में हुए सर्वे का कागजात सरकारी कार्यालय में नहीं है। यह एक अलग बात है कि वह सब रिकार्ड आखिर गया कहां।

-----

खाता 391 हमेशा रहता है चर्चा में

-----

बख्तियारपुर अंचल की खाता 391 की जमीन हमेशा चर्चा का विषय बनती है। चूंकि इस खाते की अधिकांश जमीन हाट सैरात, आम जमीन, तालाब, पोखर, गैर मजरूआ आम व खास प्रकार की है। इस जमीन पर हमेशा अवैध अतिक्रमणकारियों की नजर बनी रहती है। जैसे ही कोई दाव नजर आता है जमीन पर कब्जा करने की जोगार टेक्नोलॉजी पर काम शुरू कर दिया जाता है।

.....कोट...

नगर पंचायत को अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराने की दिशा में नगर प्रशासन कमर कस चुकी है और जल्द ही हाट सैरात की भूमि से अवैध अतिक्रमण हटाया जाएगा। नगर पंचायत उक्त जमीन पर मार्केट कॉम्पलेक्स का निर्माण कराने की सोच रखी है ।

रौशन आरा

अध्यक्ष, नगर पंचायत

.....कोट...

सात दिनों के अंदर हाट सैरात की सरकारी जमीन पर किए अवैध अतिक्रमणकारियों को डुगडुगी बजाकर सूचित किया जाएगा। उसके बाद सख्ती से बुलडोजर के माध्यम से सारे अवैध अतिक्रमण को हटाकर उसकी खर्च अतिक्रमणकारियों से वसूल की जाएगी ।

अर¨वद कुमार

एसडीओ

सिमरीबख्तियारपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.