Move to Jagran APP

जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट

सहरसा। रविवार को महिषी थाना क्षेत्र के गोगर भरना में विवादित जमीन को जोतने को लेकर दो पक्ष

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 07:09 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 07:09 PM (IST)
जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट
जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट

सहरसा। रविवार को महिषी थाना क्षेत्र के गोगर भरना में विवादित जमीन को जोतने को लेकर दो पक्षों में तनाव उत्पन्न हो गया। इस मामले में सैंकड़ों लोगों की मौजूदगी में दोनों पक्षां के बीच हाथापाई हुई। जिसमें फुलो मुखिया नामक व्यक्ति घायल हो गया। घायल का इलाज महिषी पीएचसी में चल रहा है। घटना की सूचना मिलते ही सदर एसडीपीओ प्रभाकर तिवारी, महिषी थानाध्यक्ष हरेश्वर ¨सह एवं नवहट्टा थानाध्यक्ष द्रवेश कुमार एवं अंचलाधिकारी रमण प्रसाद वर्मा सदल-बल घटनास्थल पर पहुंचे व लोगों को नियंत्रित किया। पुलिस द्वारा घटना स्थल से डेंगराही हसुलिया निवासी जनार्दन यादव को उनके लाईसेंसी राइफल के साथ एवं पहाड़पुर पंचायत के मुखिया रामेश्वर यादव को पुलिस निगरानी में लाया गया। दोनों ही पक्षों द्वारा उपरोक्त जमीन पर अपना दावा किया जा रहा है। गोगर भरना निवासी स्व. जयराम सादा की विधवा चनदुला देवी के लिखित आवेदन पर पहाड़पुर मुखिया रामेश्वर यादव सहित नौ नामजद एवं 40 से 50 अज्ञात के विरूध मामला दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

.................

पूर्व से विवादित है जमीन

उपरोक्त छह एकड़ जमीन पर पूर्व से विवाद के कारण वर्ष 2014 में 144 एवं छह महादलित व एक रतन ¨सह पर 107 की कार्रवाई की गई थी। साथ ही तत्कालीन जमीन मालिक को टाइटल में जाने के निदेश दिया गया था।

...........

मुखिया ने दस दिन पूर्व खरीदी थी जमीन

---

प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व के जमीन मालिक बुच्ची ¨सह के पुत्रों इंद्रकिशोर ¨सह,चन्द्र किशोर ¨सह एवं नन्द किशोर ¨सह द्वारा 5 जुलाई 2018 को साढ़े 14 एकड़ जमीन मुखिया के हाथों बेची गई।

..............

प्राप्त जानकारी के अनुसार 50 से 60 की संख्या में घोड़ा और मोटर साइकिल पर सवार होकर खेत जुताई के लिए पहुंचे थे मुखिया। खेत जुताई के दौरान एक घर तोड़ा गया। एक चापाकल टूटा साथ ही दो कट्ठा में लगा धान का बिचड़ा जोतने के बाद तनाव बढ़ने की बात बतलायी गई।

.........

पीड़ित पक्ष के घायल फूलो मुखिया का कहना है कि दीनाभद्री मंदिर में पूजा कर निकलने के दौरान एक घुड़सवार द्वारा कोड़ा से उन्हें पीटा गया। साथ ही जिरीया देवी व उमदा देवी का कहना है कि खेत जोतने पहुंचे मुखिया के साथ आए घुड़सवारों द्वारा जबरन जोत करवाया जा रहा था। उक्त जमीन में 45 लोगों को बासगीत पर्चा मिलने की बात पीड़ितों द्वारा बतलायी जा रही है।

--

क्या कहते हैं अधिकारी

---

आवेदन के आलोक में मामला दर्ज कर उक्त विवादित छह एकड़ जमीन पर 144 की कार्रवाई एवं दोनों पक्षों के 50 से 60 लोगों पर निषेधात्मक कार्रवाई की जा रही है। प्राप्त राइफल की जांच करवाई जाएगी। मुखिया रामेश्वर यादव एवं जनार्दन यादव को हिरासत में लिया गया है। प्रभाकर तिवारी, एसडीपीओ, सहरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.