सहरसा। सुशासन के कार्यक्रम 2016-20 में पैक्सों को आदर्श पैक्स के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से सहकारिता विभाग ने चुस्त-दुरूस्त कार्य करनेवाले पैक्स के अध्यक्ष को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। इसके तहत सरकार ने मुख्यमंत्री पैक्स प्रोत्साहन योजना प्रारंभ किया है। इस योजना के तहत स्वच्छ प्रतियोगिता के आधार पर चयनित पैक्स के अध्यक्षों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए अहर्ता रखनेवाले पैक्स पांच अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयन का आधार 31 मार्च 2018 के वित्तीय एवं प्रबंधन स्थिति होगी।

----------------

हर अनुमंडल में दो और राज्य में तीन पैक्स को किया जाएगा पुरस्कृत

---

मुख्यमंत्री पैक्स प्रोत्साहन योजना के तहत अनुमंडल में दो और राज्य स्तर पर तीन पैक्स पुरस्कृत किए जाएंगे। पैक्सों का चयन विभिन्न कार्यकलापों में किए गए प्रदर्शन के सापेक्ष में प्राप्त अंकों के मूल्यांकन पर आधारित होगा। चयन हेतु ग्रेडेशन प्रणाली के अंकों का निर्धारण किया गया है। अभिशासन एवं वित्तीय सु²ढ़ता में 30 अंक, आधारभूत संरचना एवं क्षमता निर्माण में 30 अंक, व्यवसायिक गतिविधि पर 30 अंक और सामाजिक उत्तरदायित्व के आधार पर दस अंक निर्धारित किया गया है। उपरोक्त मानकों के लिए न्यूनतम 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

राज्य स्तर पर 10 लाख मिलेगा प्रथम पुरस्कार इस योजना के तहत राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार दस लाख, द्वितीय पुरस्कार सात लाख तथा तृतीय पुरस्कार पांच लाख घोषित किया गया है। अनुमंडल स्तर पर प्रथम पुरस्कार तीन लाख और द्वितीय पुरस्कार दो लाख घोषित किया गया है। पुरस्कार मद में प्राप्त यह राशि पैक्सों के विकास पर खर्च किया गया जाएगा। कार्यालय सूत्रों से मिली जानकारीनुसार 31 मार्च 2018 तक सहरसा जिले के अंकेक्षित समितियों की संख्या 89 है। अबतक केवन सिमरीबख्तियारपुर के मोहम्म्दपुर और कहरा के चैनपुर पैक्स द्वारा ऑनलाईन आवेदन किया गया है।

कोट पैक्सों को आदर्श पैक्स के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से सरकार ने यह स्वच्छ प्रतियोगिता प्रारंभ किया है। इससे बेहतर वित्तीय प्रबंधक रखनेवाले और सामाजिक उत्तरदायित्व निभानेवाले पैक्स लाभांवित होंगे। -सैयद मयरूक आलम, डीसीओ, सहरसा।

Posted By: Jagran