Move to Jagran APP

14 स्कूलों में एमडीएम राशि का हुआ गोलमाल, वसूली शुरू

सहरसा। जिले में सरकारी स्कूलों में चल रहे मध्याह्न भोजन योजना में सरकारी राशि के गोलमाल

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 05:46 PM (IST)
14 स्कूलों में एमडीएम राशि का हुआ गोलमाल, वसूली शुरू

सहरसा। जिले में सरकारी स्कूलों में चल रहे मध्याह्न भोजन योजना में सरकारी राशि के गोलमाल का सिलसिला जारी है। जिले के नवहट्टा प्रखंड के 14 स्कूलों में मध्याह्न भोजन में पकड़ी गयी अनियमितता को लेकर शिक्षा विभाग ने सभी को नोटिस भेजते हुए गबन की गयी राशि 1,71,115 रुपये जमा करने का निर्देश दिया है। राशि जमा नहीं करने पर विभाग कार्रवाई करेगी। मध्याह्न भोजन योजना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज कुमार ने इस संबंध में चिह्नित किए गए 14 स्कूलों के प्रधानाध्यापक को अनियमितता की राशि हर हाल में एमडीएम खाते में जमा करने का निर्देश दिया है। राशि जमा नहीं किए जाने पर सारी जवाबदेही संबंधित हेडमास्टर की होगी।

loksabha election banner

मालूम हो कि जिलाधिकारी विनोद ¨सह गुंजियाल के निर्देश पर जिला सहकारिता पदाधिकारी ने नवहट्टा प्रखंड के 18 स्कूलों का औचक निरीक्षण किया था। जिसमें से अधिकांश जगहों पर एमडीएम में काफी अनियमितता पायी गयी, जिसकी विस्तृत रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज दी गई थी। इसी रिपोर्ट को जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया था। इसी निर्देश के आलोक में तो कई हेडमास्टरों का वेतन रोककर स्पष्टीकरण पूछा गया। दूसरी कार्रवाई मध्याह्न भोजन योजना में अनियमितता को लेकर 14 स्कूलों के हेडमास्टर से राशि जमा करने का निर्देश दिया गया है।

इन स्कूलों में हुई अनियमितता

मध्याह्न भोजन योजना में नवहट्टा प्रखंड के इन स्कूलों में अनियमितता बरती गयी, जिससे राशि वसूलने की कार्रवाई की जा रही है।

स्कूल - राशि

मध्य विद्यालय कोयला, नवहट्टा - 23416

एनपीएस बेलही टोला - 5404

एनपीएस ब्राह्माण टोला - 7462

मध्य विद्यालय सत्तौर - 15954

मध्य विद्यालय नारायणपुर - 32165

मध्य विद्यालय रसलपुर - 11837

मध्य विद्यालय वीरजाइन - 4632

उर्दू प्राथमिक स्कूल महुआ - 14410

एनपीएस छतवन - 4374

मध्य विद्यालय रामपुर छतवन - 14667

एनपीएस गो¨वदपुर चाही - 9006

एनपीएस गढिया - 11579

मध्य विद्यालय भेलाही - 2830

एनपीएस रामजी टोला - 13380

कोट

विद्यालय के औचक निरीक्षण में मध्याह्न भोजन योजना में अनियमितता मिली है, जिससे राशि वसूल की जा रही है। राशि जमा नहीं करनेवाले हेडमास्टरों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-मनोज कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, मध्याह्न भोजन योजना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.