Move to Jagran APP

सफाइकर्मी अनिल ने सबसे पहले लगाया कोरोना का मंगल टीका

सहरसा। शनिवार को सदर अस्पताल के समीप बने पारा मेडिकल कॉलेज पूरी तरह सजा हुआ था। स्वास्

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 11:44 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 11:44 PM (IST)
सफाइकर्मी अनिल ने सबसे पहले लगाया कोरोना का मंगल टीका
सफाइकर्मी अनिल ने सबसे पहले लगाया कोरोना का मंगल टीका

सहरसा। शनिवार को सदर अस्पताल के समीप बने पारा मेडिकल कॉलेज पूरी तरह सजा हुआ था। स्वास्थ्यकर्मी व अधिक मौजूद थे। अवसर था कोरोना के मंगल टीका लगाने का। 11 बजे जैसे ही ढीम कौशल कुमार पहुंचे फीता काटकर अभियान का शुभारंभ किया। सबसे पहले सदर अस्पताल के सफाइकर्मी अनिल कुमार को डीएम की मौजूदगी में नर्स ने टीका लगाया। उसके बाद सफाईकर्मी रीता को टीका लगाया गया। उद्घाटन के साथ ही जिले के छह केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हो गया।

loksabha election banner

----

डाटा इंट्री कर लगाया जा रहा था टीका

----

डीएम ने सबसे पहले पूरी प्रक्रिया की जानकारी ली। केंद्र में प्रवेश करते ही सुरक्षाकर्मी द्वारा सैनिटाइज कर सूची से नाम मिलान किया जाता था। जिसके बाद डाटा इंट्री कक्ष में नाम का मिलान व पहचान पत्र देखने के बाद उसे वैक्सीन कक्ष में भेजा जाता था। जहां टीका लगाने के बाद डॉक्टर की निगरानी में आधा घंटा तक अवलोकन कक्ष में रखा जा रहा था। खुद डीएम आधा घंटे तक अवलोकन कक्ष में रहे और पहले व दूसरे नंबर पर टीका लगाने वाले कर्मी से जानकारी लेते रहे। बाद में दोनों के साथ बाहर निकले और खुशी जाहिर की।

----

महामारी से मिलेगा निजात

-----

जिला पदाधिकारी ने कहा कि आज जिले के लिए बहुत ही ऐतिहासिक दिन है। पिछले एक साल से जिलावासी कोरोना महामारी से जूझ रहे थे। इस महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है।7 उन्होंने बताया कि टीका लगाने के बाद लाभार्थी को कोई परेशानी होने की बात सामने नहीं आई है। टीकाकरण के बाद लाभार्थी को अवलोकन रूम में 30 मिनट रखने की व्यवस्था की गयी है। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रथम दिन छह टीकाकरण सत्र स्थल पर कुल 534 लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है।

----- टीके के दो खुराक के बीच होगा लगभग एक महीने का अंतर

----- जिला पदाधिकारी ने बताया कि पहली एवं दूसरी डोज लगाने के बीच लगभग एक माह का अंतर रखा जाएगा। लाभार्थी को दूसरा डोज देने के बाद ही उनके शरीर में कोरोना के विरुद्ध लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो सकेगी। इसलिए यह जरूरी है कि टीका लगने के बाद भी मास्क का उपयोग करते रहें। उन्होंने बताया कि पहले चरण में निजी एवं सरकारी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों, आईसीडीएस कार्यकरर्ता, सफाई कर्मियों आदि को को-विन पोर्टल पर पंजीकृत किया गया था। ऐसे ही लाभार्थियों को टीकाकरण किया जाएगा।

-----

टीकाकरण को लेकर कर्मियों में दिखी उत्सुकता

----- नारायण मेडिकल कॉलेज में स्थित सत्र स्थल पर पहला टीका संजय कुमार तिवारी को दिया गया। वहीं सलखुआ सामुदायिक केंद्र पर पहला टीका अभिषेक कुमार को लगाया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महिषी के टीकाकरण सत्र स्थल पर मशरु मेहता को पहला टीका दिया गया। टीकाकरण को लेकर सभी सत्र स्थलों पर लाभार्थी काफी उत्सुक नजर आये। सदर अस्पताल के टीकाकरण सत्र स्थल के उद्घाटन मौके पर सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार, डीआईओ डा. कुमार विवेकानंद, डीपीएम विनय रंजन, जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन कुमारी, यूएनडीपी के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रियरंजन झा तथा भीसीसीएम मोहम्मद खालिद, केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना, यूनिसेफ के एसएमसी बंटेश नारायण मेहता एवं मजहरुल हसन, डब्लूएचओ के एसआरटीएल डॉ. राजेश कुमार वर्मा एवं एसएमओ डॉ मयंक शेरसिया, अस्पताल प्रबंधक अमित कुमार चंचल, दिनेश कुमार दिनकर, प्रमोद कुमार के साथ अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.