Move to Jagran APP

इंद्रपुरी बराज से नहरों में पानी की आपूर्ति बंद

रोहतास। आस्था के महापर्व छठ के बाद बुधवार से खरीफ फसल को ले सोन नहरों में पानी की अ

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:41 PM (IST)
इंद्रपुरी बराज से नहरों में पानी की आपूर्ति बंद
इंद्रपुरी बराज से नहरों में पानी की आपूर्ति बंद

रोहतास। आस्था के महापर्व छठ के बाद बुधवार से खरीफ फसल को ले सोन नहरों में पानी की आपूर्ति पूरी तरह बंद कर दी गई। अब रबी फसल के लिए आगामी 25 दिसंबर से नहरों में पानी छोड़ा जाएगा।

loksabha election banner

जल संसाधन विभाग मॉनीट¨रग सेल के कार्यपालक अभियंता भवनाथ ¨सह ने बताया कि खरीफ फसल के लिए अब पानी की मांग नहीं होने के कारण गत पांच नवंबर को ही नहरों में पानी की आपूर्ति बंद कर दी गई थी। लेकिन छठ पर्व के लिए पानी की मांग होने पर विभाग ने 1500 क्यूसेक पानी नहरों में छोड़ने का निर्देश दिया था, ताकि छठ पर्व पर व्रतियों को स्नान आदि में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। छठ व्रत संपन्न होने के बाद सोन नहरों में पानी की आपूर्ति बुधवार से पूरी तरह बंद कर दी गई है। बताया कि कृषि क्षेत्र में नए अनुसंधान नई एवं उन्नत किस्म के बीज तथा खाद के प्रयोग से उत्पादकता में हो रही उत्तरोत्तर वृद्धि में सोन नहर प्रणाली की महती भूमिका है। सोन नहर प्रणाली क्षेत्र के किसान, कृषि एवं जल संसाधन विभाग के क्षेत्रीय पदाधिकारियों व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिकों से विमर्श कर नहरों के खोलने व बंद करने के समय सारणी में आवश्यक परिवर्तन किया गया है, ताकि समय पर ¨सचाई के लिए इंद्रपुरी बराज से नहरों में पर्याप्त जल उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि रबी फसल के लिए 25 दिसंबर से नहरों में पानी छोड़ा जाएगा।

बताया कि खरीफ फसलों की ¨सचाई के लिए 20 मई से 30 अक्टूबर तक पानी देने का निर्देश दिया गया था। किसानों की मांग के अनुसार पांच नवंबर तक पानी देने के बाद नहरों में जलापूर्ति बंद की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.