Move to Jagran APP

अधिकारियों के आवास वाले वार्ड को सुविधाओं की दरकार

जागरण आपके द्वार अभियान के तहत रविवार को शहर के वार्ड नंबर 38 में ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 10:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 10:49 PM (IST)
अधिकारियों के आवास वाले वार्ड को सुविधाओं की दरकार
अधिकारियों के आवास वाले वार्ड को सुविधाओं की दरकार

रोहतास। जागरण आपके द्वार अभियान के तहत रविवार को शहर के वार्ड नंबर 38 में दैनिक जागरण की टीम समस्याओं का जायजा लेने पहुंची। तारबंगला मोड़, हदहदवा पुल, हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर ग्रिड होते हुए निरंजन बिगहा तक फैले इस वार्ड में समस्याओं की भरमार है। वार्ड की विभिन्न गलियों में उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं की पड़ताल के क्रम में स्थानीय लोगों ने अपनी समस्याओं से रूबरू कराया। चर्चा के क्रम में यह बात सामने आई कि अन्य सुविधाओं के साथ-साथ मुख्य नाले की स्थिति काफी जर्जर है। जिससे बारिश के दिनों में जहां-तहां जलजमाव की स्थिति बन जाती है। वार्डवासियों का कहना है कि मुख्य मार्ग थाना चौक से तार बंगला रोड में जहां-तहां अतिक्रमणकारियों द्वारा अवैध कब्जा किए जाने से साफ-सफाई में समस्या होती है। जिस पर नगर परिषद द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किया जाता है। बदहाल है वरीय अधिकारियों के कार्यालय वाला वार्ड

loksabha election banner

इस वार्ड में डीआईजी कार्यालय व आवास, एसपी कार्यालय, एसडीएम आवास, ¨सचाई विभाग कार्यालय, प्रखंड सह अंचल कार्यालय, पशु अस्पताल, बीएमपी दो समादेष्टा कार्यालय वं आवास और सरकारी आइटीआइ है। जहां से शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए रोडमैप तैयार किए जाते हैं। बावजूद इसके यहां बुनियादी सुविधाओं की दरकार है। मुख्य नाले की हालत जर्जर:

निरंजन बिगहा से तार बंगला मोड़ तक मुख्य नाला नहीं होने से इस क्षेत्र के लोग काफी परेशान हैं। यह क्षेत्र पहले ग्रामीण परिवेश जैसा था। लेकिन नगर परिषद क्षेत्र में होने के चलते अब यहां हाल के कुछ वर्षों में नई-नई कॉलोनियां बस गई हैं। लेकिन मुख्य नाला आज भी जर्जर है। हालांकि नगर परिषद की सशक्त कमेटी ने हाल ही में मुख्य नाले का प्राक्कलन बनवाकर इसके निर्माण के लिए स्वीकृति दे दी है। 1650 फिट लंबे इस नाले के निर्माण में एक करोड़ 42 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। जिससे यहां नवनिर्मित कॉलोनियों के लोगों को राहत मिलेगी। नाला की सफाई नहीं होने के चलते मच्छरों का भी प्रकोप बढ़ रहा है। शाम होते पसर जाता है अंधेरा:

वार्ड में 18 सोलर लाइट लगाए गए थे। जिसमें से तीन चालू हालत में हैं। जो लाइट चालू हालत है वह भी एक-दो घंटे के बाद जवाब दे देते हैं। जिससे लोगों को अंधेरे में आना-जाना पड़ता है। नप द्वारा अधिकृत सोलर लाइट मेंटेनेंस कंपनी द्वारा सर्वे करने के बाद कह दिया गया कि सोलर लाइट नई बैटरी लगाने पर ही चालू होगी। शाम होने के बाद वार्ड में आने जाने वाले बुजुर्गों व महिलाओ को असुविधा होती है।

अन्य सुविधा भी नदारद :

नगर परिषद द्वारा वार्ड को साफ सुथरा रखने के लिए तीन सफाईकर्मी लगाए गए हैं। जिन्हें एक ठेला उपलब्ध कराया गया है। वार्ड में घर-घर कूड़ा उठाव का कार्य नहीं हो रहा है। हालांकि वार्ड की सभी गलियां साफ-सुथरी है। वार्ड में जन वितरण प्रणाली की एक दुकान है, जहां से समय से राशन की वितरण किया जाता है। वार्ड के लोगों का कहना है कि आवारा कुत्तों का खौफ बढ़ता जा रहा है, जबकि नगर परिषद इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। वार्ड में एक भी सरकारी विद्यालय नहीं है, जिससे वार्ड के बच्चों को दूसरे वार्ड में जाकर पठन-पाठन करना पड़ता है। परेशान है पेंशनधारी:

वार्ड में लगभग 30 पेंशनधारी हैं। इनका कहना है कि पेंशन को बैंक के खाते से ¨लक होने के बाद छोटी-छोटी त्रुटियों के चलते पैसा नहीं मिल पा रहा है। वृद्धावस्था व दिव्यांग पेंशन की राशि का पता करने जब बैंक जाते हैं तो बताया जाता है कि खाते में पैसा चला गया है। जबकि ऐसा नहीं होता है। बहुत सारे गरीब परिवार के घरों में आज तक बिजली, पानी, इंदिरा आवास, राशन कार्ड, पेंशन व शौचालय जैसी बुनियादी सुविधा नसीब नहीं है। कहते हैं वार्ड वासी : वार्ड पार्षद के प्रयास से वार्ड के मुख्य नाले का निर्माण कराने की कवायद शुरू हो गई है। विकास को ले पार्षद से काफी उम्मीद है।

चंदन दूबे मुख्य नाला का निर्माण नहीं होने से वार्डवासियों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के दिनों में घरों में नाली का गंदा पानी घुस जाता है। जिससे घरों में गंदी बदबू फैल जाती है।

मुन्नी देवी साफ सफाई की जिम्मेवारी केवल नगर परिषद की ही नहीं है, बल्कि यहां रहने वाले हरेक व्यक्ति की है। हमारा भी फर्ज बनता है कि हम अपने वार्ड को स्वच्छ रखें।

मुकेश कुमार चौधरी नालियों में कीटनाशक दवा का छिड़काव नहीं होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं वार्ड के किसी भी गली में कूड़ेदान की व्यवस्था नहीं की गई है।

नीलम देवी कहते हैं पार्षद

वार्ड के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसमें सात निश्चय योजना के तहत तार बंगला में अभय ¨सह के घर से नंदलाल ¨सह के घर तक पीसीसी सड़क, नाली का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वहीं अशोक गुप्ता के घर से जगदीश ¨सह के घर तक निरंजन बिगहा में पीसीसी सड़क, नाली निर्माण स्लैब सहित किया जाना है। जबकि गणेश राम के घर से संतोष ¨सह के घर तक पीसीसी सड़क का निर्माण किया जाना है। जिसकी स्वीकृति सशक्त कमेटी द्वारा दे दी गई है।

संजय शर्मा, पार्षद

वार्ड संख्या 38


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.