Move to Jagran APP

पद तो सृजित हुए, पर नहीं आए हाकिम

रेल डीएसपी के पद सृजित हुए लगभग तीन वर्ष से भी अधिक हो गए, लेकिन आज तक अधिकारी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 10:26 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 10:26 PM (IST)
पद तो सृजित हुए, पर नहीं आए हाकिम
पद तो सृजित हुए, पर नहीं आए हाकिम

रोहतास। रेल डीएसपी के पद सृजित हुए लगभग तीन वर्ष से भी अधिक हो गए, लेकिन आज तक अधिकारी की पो¨स्टग नहीं हो पाई है। अधिकारी का पदस्थापन नहीं होने के पीछे अफसरों की कमी होने की बात बताई जाती है। जिससे विभाग को कार्य निष्पादन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यही नहीं स्थल चयन व राशि विमुक्त होने के बावजूद डीएसपी कार्यालय के भवन का निर्माण कार्य भी प्रारंभ नहीं हो सका है। अधिसूचित नहीं हो सका आरा-सासाराम रेलखंड:

loksabha election banner

रेल पुलिस के लिए आरा-सासाराम रेल खंड को सरकार आज तक अधिसूचित नहीं कर पाई है। शायद यही वजह है कि एसआरपी पटना द्वारा इस खंड पर नोखा व पीरो में रेल सहायक थाना बनाने के प्रस्ताव पर सरकार द्वारा आज तक विचार नहीं किया जा सका है। रेल पुलिस के लिए इस खंड को अधिसूचित नहीं किए जाने से आए दिन होने वाली घटनाओं की प्राथमिकी दर्ज कराने व सूचना देने में भी यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वरीय अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद सासाराम जीआरपी में प्राथमिकी दर्ज हो पाती है। बदहाल है रेल थाना व इंस्पेक्टर कार्यालय :

यहां स्थापित रेल थाने की भी स्थिति ठीक नहीं है। जहां थाना के पास पर्याप्त भवन व अन्य संसाधन का अभाव है, वहीं रेल इंस्पेक्टर का दफ्तर भी जर्जर हालत में है। बरसात के दिनों में रेल पुलिस के लिए दफ्तर मुसीबत का सबब बन कर रह जाता है। बहरहाल पर्याप्त जमीन नहीं होने से थाना का आज तक अपेक्षित विकास नहीं हो पाया है। कार्यबल की भी यहां कमी है। जिस कारण पुलिस को पेट्रो¨लग समेत अन्य कार्यों को समय पर निबटाने में काफी परेशानी होती है। ज्ञातव्य हो कि पिछले डेढ़ दशक के दौरान यहां स्टेशन पर घटी घटनाओं को देखते हुए रेल एसपी पटना ने सासाराम में रेल अनुमंडल कार्यालय बनाने व अधिकारी की पो¨स्टग करने का प्रस्ताव डीएम से मंतव्य प्राप्त होने के बाद मंजूरी के लिए सरकार को 2008 में ही भेजा था। जिस पर सरकार ने लगभग तीन वर्ष पूर्व मुहर लगाते हुए सासाराम में रेल डीएसपी का पद सृजित किया था। लेकिन आज तक अधिकारी की तैनाती नहीं हो पाई है। रेल डीएसपी का कार्यक्षेत्र :

पुरब- करवंदिया, पहलेजा, डेहरी आन सोन, सोननगर, चिरैला पौथु, अनुग्रहनारायण रोड, फेसर, बघोई, जाखिम, रफीगंज (75 किलोमीटर)

पश्चिम - कुम्हऊ, शिवसागर रोड, खुर्माबाद, कुदरा, पुसौली, मुठानी, भभुआ रोड, दुर्गावती, धनेछा, कर्मनाशा (68 किलोमीटर)

दक्षिण - सोननगर- जपला रेलखंड के बगहा, विशुनपुर, अंकोरहा, बड़की सलइया, नवीनगर व जपला (35 किलोमीटर)

उत्तर - अधिसूचित होने पर आरा-सासाराम रेलखंड का पूरा भाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.