Move to Jagran APP

जिले में पहुंची कोराना वैक्सिन, आरती व तिलक लगा वैक्सिन वैन का हुआ स्वागत

चिरप्रतीक्षीत वैश्विक महामारी कोरोना पर काबू पाने के लिए कोरोना वैक्सिन गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में लाई गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 10:40 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 10:40 PM (IST)
जिले में पहुंची कोराना वैक्सिन, आरती व तिलक लगा वैक्सिन वैन का हुआ स्वागत

जागरण संवाददाता, सासाराम : चिरप्रतीक्षीत वैश्विक महामारी कोरोना पर काबू पाने के लिए कोरोना वैक्सिन गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में लाई गई। दंडाधिकारी व सुरक्षा कर्मियों की मौजूदगी मे 16410 वैक्सीन की पहली खेप लेकर विशेष वाहन औरंगाबाद से सासाराम पहुंचा। सदर अस्पताल में फूल माला से सुसज्जित विशेष वाहन का स्वास्थ्य कर्मियों ने तिलक लगा व आरती कर स्वागत किया व उसके बाद सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार, डीआईओ डा आरकेपी साहु, यूनिसेफ के एसएमसी असजद इकबाल सागर समेत अन्य चिकित्सा अधिकारियो की मौजूदगी में वैक्सिन को आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर में वैक्सिन सुरक्षित रखी गई।

loksabha election banner

सिविल सर्जन ने बताया कि 16 जनवरी से प्रारंभ होने वाले कोरोना टीकाकारण की तैयारी पूरी कर ली गई है। 16410 वैक्सीन आज जिले को प्राप्त हो गई है। जिसे सुरक्षित आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर में रखा गया। शुक्रवार को इसे टीकाकरण केंद्र पर उपलब्ध करा दी जाएगी। सिविल सर्जन ने कहा कि वैक्सीन को दो से आठ डिग्री के तापमान पर र रखा जाएगा। पहले चरण में शुरू हो रहे टीकाकरण को लेकर जिले में कुल नौ स्थानों का चयन किया गया है। कोरोना वैक्सिन को रखने के लिए 15 डीप फ्रीजर व 12 आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर ( आइएलआर) उपलब्ध कराया गया है।पहले चरण में केवल जिले के 10021 सरकारी स्वाथ्यकर्मी व निजी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े 3417 कर्मियों व चिकित्सकों को टीका दिया जाएगा। टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल सासाराम, अनुमंडलीय अस्पताल बिक्रमगंज व डेहरी के अलावा प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चेनारी, काराकाट, करगहर , सासाराम, शिवसागर व गोपाल नारायण मेडिकल कॉलेज जमुहार में केंद्र बनाया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि टीकाकरण केंद्र के निर्धारण को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति ने गाइडलाइन जारी किया है। जिसमें सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार किया जाएगा। साथ ही साथ केंद्र स्थल पर तीन कमरों का होना अति आवश्यक है जिसमें पहला कक्ष अभ्यार्थियों को टीका लेने के लिए वेटिग एरिया, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थियों की निगरानी एवं देखभाल के लिए होगा। टीकाकरण के लिए जिले में टीम का गठन भी किया गया है। एक टीम में कुल नौ लोग शामिल होंगे। जिसमें भीड़ प्रबंधन (क्राउड मैनेजमेंट) एवं सुरक्षा के लिए एक सुरक्षाकर्मी, लाभार्थियों को सत्यापित करने के लिए दो सत्यापन कर्ता, लाभार्थी का टीकाकरण करने के लिए एक टीका कर्मी, टीका कर्मी को सहयोग देने एवं टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी का अवलोकन करने के लिए तीन सहयोग कर्मी, उत्प्रेरक तथा टीकाकर्मी को सहयोग करने एवं टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी का अवलोकन करने के लिए चार सहयोग कर्मी शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.