Move to Jagran APP

ऊपरी जलग्रह क्षेत्र में भारी बारिश से इंद्रपुरी बराज का बढ़ा जलस्तर

सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में दो दिनों से हो रही बारिश के कारण इंद्रपुरी बराज पर जलस्तर में वृद्धि होने का सिलसिला बुधवार को भी जारी है। ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र से बराज पर 14354 क्यूसेक जल प्रवचाह दर्ज किया गया ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 09:44 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 09:44 PM (IST)
ऊपरी जलग्रह क्षेत्र में भारी बारिश से इंद्रपुरी बराज का बढ़ा जलस्तर
ऊपरी जलग्रह क्षेत्र में भारी बारिश से इंद्रपुरी बराज का बढ़ा जलस्तर

संवाद सहयोगी ,डेहरी ऑन-सोन: रोहतास। सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में दो दिनों से हो रही बारिश के कारण इंद्रपुरी बराज पर जलस्तर में वृद्धि होने का सिलसिला बुधवार को भी जारी है। ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र से बराज पर 14354 क्यूसेक जल प्रवचाह दर्ज किया गया । बराज का पॉण्ड लेवल मेंटेन करने के बाद 7634 क्यूसेक पानी सोन नदी में बहाया गया। पश्चिमी और पूर्वी संयोजक नहर में खरीफ फसल के लिए पानी की आपूर्ति जारी है। जल संसाधन विभाग मॉनिटरिग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार के अनुसार मानसून के दस्तक देने के बाद इंद्रपुरी बराज पर ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में हो रही वर्षा के कारण जल सतर का उतार-चढ़ाव जारी रहता है। उन्होंने बताया कि बराज पर लेवल मेंटेन करने के बाद पानी को सोन नदी में छोड़ दिया जाता है। उन्होंने बताया कि खरीफ फसल के बिचड़ा के लिए किसानों की मांग के अनुसार नहरों में पानी की आपूर्ति की जा रही है। टेल एंड तक पानी पहुच रहा था। उन्होंने बताया कि मंगलवार को पश्चिमी संयोजक नहर में 4304 व पश्चिमी संयोजक समानांतर नहर में 206 व पूर्वी संयोजक नहर में 2210 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। हालांकि किसानों का कहना है कि जिले में भारी बारिश के कारण अभी बीचड़ा डालने के लिए पर्याप्त पानी हो गया है। फिलहाल नहर में पानी छोड़े जाने से शाखा नहर वाले क्षेत्रों कई जगहों पर तटबंधों का मरम्मत नहीं होने से पानी खेतों में जमा हो गया है।

loksabha election banner

जिससे रोहिणी नक्षत्र में डाले गए बिचड़े में पानी लगने से क्षति पहुंच रही है।

आज नहरों में छोड़ा गया पानी:

पश्चिमी उच्चस्तरीय नहर -188 आरा मुख्य नहर -2561 चौसा शाखा नहर -589 बक्सर शाखा नहर -658 गारा चौबे नहर -661 कोइलवर वितरणी -60 बिहिया वितरणी -417 करगहर नहर -209


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.