Move to Jagran APP

नियमावली के आकार लेने पर आएगी खुशहाली, रोजगार के बढ़ेंगे आयाम

नियमावली के आकार लेने पर आएगी खुशहाली रोजगार के बढ़ेंगे आयाम।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Aug 2022 04:02 AM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2022 04:02 AM (IST)
नियमावली के आकार लेने पर आएगी खुशहाली, रोजगार के बढ़ेंगे आयाम
नियमावली के आकार लेने पर आएगी खुशहाली, रोजगार के बढ़ेंगे आयाम

नियमावली के आकार लेने पर आएगी खुशहाली, रोजगार के बढ़ेंगे आयाम

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। खनिज संपदा परिपूर्ण रोहतास जिले के लिए एक अच्छी खबर है। एक वर्ष भारतीय भू: तात्विक सर्वेक्षण परिषद के सर्वे में यहां मिले पोटाश, क्रोमियम व निकेल धातु के अकूत भंडार में खनन कार्य जल्द शुरू होने की संभावना जगी है। बड़े खदानों में खनन कार्य शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने नई नियमावली तैयार करने में जुट गई है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो बहुत जल्द ही नई नियमावली के आकार लेने की संभावना जताई जा रही है। फिलहाल जिले में पोटाश का खनन कार्य की अनुमति दी जाएगी। इससे जहां बड़े पैमाने पर जिले के लोगों को रोजगार मिलेंगे, वहीं आर्थिक समृद्धि के साथ उनके घरों में खुशहाली भी आएगी।

रोजगार के साथ सुदृढ़ होगी अर्थव्यवस्था :

जिले में पोटाश, क्रोमियम व निकेल जैसे धातु के नए ब्लॉक का मिलना बड़ी उपलब्धि है। राज्य सरकार नई नियमावली को हरी झंडी देने में कामयाब रहती है तो पोटाश का खनन कार्य जल्द प्रारंभ हो जाएगा। हरी झंडी मिलते ही ब्लॉक की नीलामी के लिए कार्रवाई की जाएगी। इससे न सिर्फ रोजगार का सृजन होगा, बल्कि अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। आने वाले दिनों में इससे कई लोगों को रोजगार मिलेगा। इस्पात उद्योग के लिए तैयार होने वाले उत्पादों की शृंखला विकसित हो सकती है। समहुता के पंकज मिश्रा कहते हैं कि अगर पोटाश का खनन कार्य शुरू होता है तो पहाड़ी इलाके की तस्वीर बदल जाएगी।

कहते हैं अधिकारी :

समय-समय पर जीएसआइ द्वारा सर्वे रिपोर्ट जारी की जाती है। सर्वे रिपोर्ट व सरकार के निर्देश मिलते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कार्तिक कुमार, जिला खनन विकास अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.